• Hindi News
  • Mp
  • Bhopal
  • News
  • Bhopal News mp news arjipvi students will not stay away from study so they will get notes of the remaining syllabus

अारजीपीवी...स्टडी से दूर नहीं रहेंे छात्र इसलिए बचे सिलेबस के नोट्स मिलेंगे

News - विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर जल्द ही डाले जाएंगे नोट्स राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (आरजीपीवी) की...

Mar 27, 2020, 06:41 AM IST
विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर जल्द ही डाले जाएंगे नोट्स

राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (आरजीपीवी) की बीई, बीटेक कोर्स की 1 अप्रैल से शुरू होने वाली मिड टर्म और सेशनल परीक्षाएं स्थगित रहेंगी। 16 अप्रैल से शुरू होने वाली प्रायोगिक परीक्षाएं मुख्य परीक्षा के बाद आयोजित की जा सकती हैं। जरूरत पड़ने पर मुख्य परीक्षाएं भी कुछ दिन आगे बढ़ाई जा सकती हैं। लेकिन, इस संबंध में शासन से मिलने वाले आगामी आदेशों का इंतजार रहेगा। उधर, विवि व कॉलेज लॉक डाउन होने के कारण छात्रों की कक्षाएं लगना बंद हो गई हैं। ऐसे में उनकी मदद का एक रास्ता विवि ने निकाला है। इसके चलते विव प्रशासन अपने छात्रों को नोट्स उन तक पहुंचाने की तैयारी में जुट गया है। इसके लिए जल्द ही विश्वविद्यालय अपने अधिकृत वेबसाइट पर नोस्ट जारी करेगा।

बीई और बीटेक के ढाई लाख छात्र शामिल होंगे परीक्षाओं में

आरजीपीवी का फोकस बीई-बीटेक की परीक्षाओं पर अधिक रहेगा,क्योंकि इसके बाद छात्रों के पास रोजगार के अवसर रहते हैं। साथ ही उच्च शिक्षा लेने वाले छात्रों की संख्या भी अधिक होती है। बीई-बीटेक में ढ़ाई लाख छात्र हैं जो सेमेस्टर परीक्षा में शामिल होंगे। विवि शुरुआत में मैकेनिकल इंजीनियरिंग, सिविल इंजीनियरिंग, कम्प्यूटर इंजीनियरिंग, इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी, इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रानिक्स इंजीनियरिंग ब्रांच के प्रमुख विषयों के नोट्स जारी करेगा।

प्रमुख इंजीनियरिंग कॉलेजों की मदद ले रही परीक्षा शाखा

परीक्षा शाखा द्वारा विवि से संबद्ध प्रमुख सरकारी और प्राइवेट इंजीनियरिंग कॉलेज की फैकल्टी का सहयोग ले रहा है। इन फैकल्टी से अपने-अपने विषयों से उतने ही सिलेबस के नोट्स बनाने को कहा गया है जितना सिलेबस लॉकडाउन से पहले शेष रह गया है।

वेबसाइट से मिलेंगे नोट्स


X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना