अच्छा बताकर बेचा भिंडी का बीज, 36 हजार रुपए देने का आदेश

Badwani News - उपभोक्ता कैलाश ने 5 अक्टूबर 2015 को प्रगति एग्रो ट्रेडर्स राजपुर से खरीदे थे 20 पैकेट बीच भास्कर संवाददाता | बड़वानी...

Oct 12, 2019, 08:50 AM IST
उपभोक्ता कैलाश ने 5 अक्टूबर 2015 को प्रगति एग्रो ट्रेडर्स राजपुर से खरीदे थे 20 पैकेट बीच

भास्कर संवाददाता | बड़वानी

उपभोक्ता फोरम बड़वानी के अध्यक्ष पीएस पाटीदार व सदस्य अंजना जैन ने नूनहेम्स वेजिटेबल सीड्स प्राइवेट लिमिटेड हैदराबाद व प्रगति एग्रो ट्रेडर्स राजपुर के परिवादी को एक माह के अंदर 20 हजार रुपए देने के आदेश दिए। साथ ही एक माह में राशि अदा न करने पर उस पर आदेश दिनांक से अदायगी दिनांक तक 8 प्रतिशत की दर से ब्याज, खाद व कीटनाशक दवाई आदि व्यय के 10 हजार रुपए व सेवा में कमी के कारण 5 हजार, वाद में हुए व्यय के 1 हजार रुपए अदा करने का आदेश पारित किया है।

वाद अनुसार परिवादी कैलाश पिता कानाजी परमार ग्राम पाडला निवासी ने 5 अक्टूबर 2015 को प्रगति एग्रो ट्रेडर्स राजपुर से 20 पैकेट भिंडी के बीज खरीदे थे। इसकी निर्माता कंपनी नूनहेम्स वेजिटेबल सीड्स प्राइवेट लिमिटेड हैदराबाद है। परिवादी ने भिंडी के बीज 1.5 एकड़ कृषि भूमि में लगाए थे। दुकानदार ने परिवादी को बताया था कि 3 से 5 माह की अवधि में फसल परिपक्व हो जाएगी। लेकिन ढाई माह के बाद पौधों में बहुत ही छोटे व मोटे आकार की भिंडी निकलना शुरू हुई व पौधे भी पूर्ण रूप से विकसित नहीं हुए।

दुकानदार बोला- हम तो विक्रेता हैं निर्माता नहीं

इस संबंध में परिवादी ने जब दुकानदार से संपर्क किया तो दुकानदार ने कहा कि हम बीज के विक्रेता हैं, निर्माता नहीं। कंपनी द्वारा फोरम के समक्ष यह तर्क दिया गया कि परिवादी ने फसल का रख रखाव, देखरेख सही ढंग से नहीं की। इससे फसल प्रभावित हो गई। परिवादी ने कंपनी के दिशा निर्देशों का पूर्णतः पालन नहीं किया है। अतः परिवादी की स्वयं की लापरवाही से फलन नहीं हुआ है। इसके लिए विपक्षी कपंनी के बीजों को जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता। उपभोक्ता फोरम ने बीज निर्माता कंपनी व दुकानदार के इस आधार को न मानते हुए परिवादी को उक्त राशि देने का आदेश पारित किया है।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना