ब्रिटेन के विभाजन का खतरा बढ़ा

News - आयरलैंड के चुनाव में सिन फीन पार्टी की जीत के बाद ब्रिटेन के विभाजन का खतरा पैदा हो गया है। सिन फीन हिंसक विद्रोह...

Feb 15, 2020, 07:51 AM IST

आयरलैंड के चुनाव में सिन फीन पार्टी की जीत के बाद ब्रिटेन के विभाजन का खतरा पैदा हो गया है। सिन फीन हिंसक विद्रोह से जुड़ी आयरिश रिपब्लिकन आर्मी (आईआरए) की राजनीतिक शाखा है। पार्टी ने स्वास्थ्य और आवास पर अधिक पैसा खर्च करने का वचन दिया है। लेकिन, उसने आयरिश एकीकरण का इरादा भी जताया है।

1922 में आयरिश रिपब्लिक को ब्रिटेन से आजादी मिली थी। उस समय दक्षिणी हिस्से के छह प्रदेश ब्रिटेन में रह गए थे। आयरलैंड की प्रमुख पार्टियां चाहती हैं कि इन प्रदेशों का भी उनके देश में विलय होना चाहिए। लेकिन, चुनाव में केवल सिन फीन ने इस वादे को अपने घोषणापत्र में शामिल किया था।

ब्रिटेन के यूरोपियन यूनियन छोड़ने के बाद स्कॉटलैंड के अलग होने की संभावना सुर्खियों में थी। लेकिन, अब सिन फीन की सफलता से संयुक्त आयरलैंड के दस वर्ष में साकार होने की संभावना बढ़ गई है। पहले उत्तरी आयरलैंड को बहुसंख्यक प्रोटेस्टेंट और ब्रिटेन का सहारा था। 1998 में हुए समझौते के बाद हिंसक विद्रोह थम गया। कई कैथोलिक इसाइयों को उत्तरी आयरलैंड की सरकार में प्रतिनिधित्व मिला। दूसरी तरफ प्रोटेस्टेंट एकीकरण के खिलाफ हैं। 2021 की जनगणना में कैथोलिकों की आबादी प्रोटेस्टेंट से अधिक हो जाएगी। इसलिए भी एकीकरण के लिए समर्थन बढ़ रहा है।

© 2019 The Economist Newspaper
Limited. All rights reserved.

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना