• Hindi News
  • Mp
  • Sheopur
  • Karhal News mp news case against three shopkeepers for opening shops during lockdown investigation of two corona suspects turned out negative

लॉकडाउन के दौरान दुकानें खोलने पर तीन दुकानदारों पर केस, दो कोरोना संदिग्धों की जांच िनगेटिव निकली

Sheopur News - कराहल के सेसईपुरा में कलेक्टर को खुला मिला बाजार, बंद कराया संक्रमण बचने जारी किए गए लॉकडाउन का गुरुवार को...

Mar 27, 2020, 07:42 AM IST
Karhal News - mp news case against three shopkeepers for opening shops during lockdown investigation of two corona suspects turned out negative

कराहल के सेसईपुरा में कलेक्टर को खुला मिला बाजार, बंद कराया

संक्रमण बचने जारी किए गए लॉकडाउन का गुरुवार को दूसरा दिन रहा। ऐसे में ग्रामीण अंचल में रोजाना की तरह आवश्यक सामाग्री और सब्जियों की खरीददारी करने के लिए लोगों की बाजारों में भीड़ उमड़ पड़ी। लोगों की भीड़ कंट्रोल करने और लोगों के बीच सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए हर एक मीटर पर घेरा बनाकर लोगों को खड़ा किया गया। उधर कराहल क्षेत्र का निरीक्षण करने के लिए पहुंची कलेक्टर प्रतिभा पाल को सेसईपुरा क्षेत्र में बाजार पूरी तरह से खुला मिला। इस पर उन्होंने नाराजगी जाहिर करते हुए कर्मचारियों को फटकार लगाई और तत्काल प्रभाव से बाजार को बंद कराने के निर्देश दिए। विजयपुर और बड़ौदा की सब्जी मंडियों में सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए दुकानदारों के लिए दुकानदारों द्वारा सोशल डिस्टेंस घेरे बनाए गए। जिनमें खड़े होकर लोगों ने अपनी खरीदारी की।

लॉकडाउन के दूसरे दिन गुरुवार को सुबह के समय से ही बाजारों में लोग पहुंचने लगे थे। लोगों की भीड़ को इकट्ठा होते देख पुलिस और प्रशासन ने सख्ती दिखाते हुए लोगों की भीड़ को कम करते हुए उन्हें सामाजिक दूरी घेरे में खड़ा किया गया। इसके साथ ही प्रशासन ने लोगों से अपील की कोई भी व्यक्ति घर से बाहर न निकले। लोग लगातार नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं, जो खतरनाक है। सभी प्रकार की खाद्य सामग्री लोगों को उपलब्ध कराई जाएगी। कोरोना के चेन को तोड़ने का बस एक ही उपाय है कि लोग घरों में रहें. बावजूद इसके गलियों में शाम के समय लोग घूमते दिखाई दिए।

दुकानों के बाहर सोशल डिस्टेंस स्पॉट बनाने के निर्देश: कराहल के दौरे पर पहुंची कलेक्टर प्रतिभा पाल ने अधिकारियों और ग्राम पंचायत सचिवों को निर्देशित किया कि वे पंचायत के बाजारों में दुकानों के बाहर सोशल डिस्टेंस स्पॉट बनाएं जिससे लोग सोशल दूरी में बने रहें। उन्होंने सामाजिक कार्यकर्ताओं से अपील की वे अत्यंत गरीब लोगों को एक समय भोजन उपलब्ध कराएं। साथ ही एसडीएम को भी निर्देशित किया कि वे भीड़ को इकट्ठा होने से रोकें। बीएमओ डॉ. बीएस रावत को बाहर आए लोगों की स्क्रीनिंग कराए जाने के निर्देश दिए।

शर्मनाक... दोपहर में सन्नाटा, शाम होते ही खरीदी के बहाने घूम रहे लोग

सुबह के समय तो कम लोग घरों से बाहर निकल रहे है और दोपहर में पुलिस की सख्ती के चलते नहीं आ रहे है। लेकिन शाम 4 से लेकर 7 बजे तक किराना, दूध और सब्जी के लिए मिली छूट का यहां लोग नाजायज फायदा उठा रहें और बाइकों से बाजार में फर्राटे भर रहे। जब पुलिसकर्मी इन्हें रोककर पूछते भी है तो यह लोग सामग्री खरीदी का बहाना लेकर बच जाते है। शाम को मिली छूट में लोग बिना वजह सड़कों पर घूमने से बाज नहीं आ रहे है।

सतर्कता... पानी भरने के लिए भी गोले में खड़े हों

सब्जी और किराना ही नहीं बल्कि, सरकारी हैंडपंपों पर भी भीड़ न लगे, इसके लिए पीएचई की ओर से गोले बनाए गए है। इनमें खड़े रहकर लोग बारी-बारी से डिस्टेंस का पालन करते हुए पानी भर सके। इसके लिए पीएचई ने हर जगह हैंडपंपों पर यह गोले बनवाए हैं।

तैयारी... कोरोना की जानकारी और शिकायत के लिए नंबर जारी...


प्रशासन की ओर से कोरोना की जानकारी और शिकायत के लिए नंबर जारी किए गए। जिन पर आप कोरोना संबंधित जानकारी दे सकते और ले सकते है। इसके अलावा अन्य शिकायतें भी दर्ज करा सकते है। जिसके निर्देश कलेक्टर प्रतिभा पाल ने जारी किए है।

इन नंबर पर करें कॉल

रामकिंकर शर्मा 7987296110

योगेश पुरोहित 9907237260

कंट्रोल रुम 07530-222631

राहतभरी खबर... प्रयागराज से आए युवक और बालिका को संदिग्ध मानकर भेजी कोराना जांच निगेटिव निकली

प्रयागराज से आई 4 साल की बालिका दिव्यांशी और गुवाहटी से लौटे प्रियांशु जिला अस्पताल में तब आईसोलेट कर दिया गया, जब वह संदिग्ध नजर आए। इसके साथ ही दोनों के सैंपल लेकर जांच के लिए ग्वालियर लैब भेज दिए गए। जिनकी सैंपल रिपोर्ट अब जिला अस्पताल प्रबंधन को मिल गई है। राहत की बात यह है कि इन दोनों को ही कोरोना के कोई लक्ष्ण नहीं है और इनकी जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है।

धर्मसंकट... जयपुर से 200 किमी का पैदल सफर कर श्योपुर आ रहे मजदूर, खाने-पीने का किया गया इंतजाम

श्योपुर के कई लोग जयपुर में मजदूरी के लिए गए हुए है, अब जयपुर में लगे कर्फ्यू के बाद यह लोग वहां काम न मिलने चलते परेशान हो गए हैं। ऐसे में यह लोग अब बिना साधन के ही अपने गांव आने के लिए पैदल निकल पड़े हैं। श्योपुर के खोजीपुरा से गए महिला सहित 12 लोग देर रात जयपुर से 45 किमी दूर स्थित चाकसू पहुंचे। यह सड़क किनारे बैठे ही थे कि, राजस्थान प्रशासन को इनकी सूचना मिली। साथ ही चाकसू विधायक भी मौके पर पहुंचे, जहां इनके खाने-पीने का इंतजाम चाकसू प्रशासन की ओर से किया गया और सुबह इन्हें रवाना कर दिया गया। इसी तरह कई अन्य लोग भी पैदल 200 किमी का सफर कर श्योपुर आ रहे हैं। लेकिन खास बात यह है कि गांवों में लोगों के पहुंचने के बाद भी इनकी कोई सूचना प्रशासन को नहीं दी जा रही है। जबकि गांवों में बाहर से आने वाले लोगों के लिए प्रशासन ने 07530-222631 फोन नंबर जारी किया हुआ है ताकि इन लोगों की सूचना दी जा सके और इनका चेकअप कराया जा सके। लेकिन यहां ग्रामीण उल्टा ऐसे लोगों की जानकारी प्रशासन को न देकर छिपा रहें है। जिससे प्रशासन की मुश्किलें बढ़ रही हंै।

घर की लक्ष्मण रेखा इसलिए जरूरी...

भास्कर संवाददाता | श्योपुर

लॉकडाउन के बीच ग्रामीण क्षेत्रों में दुकानें चोरी-छिपे खोली जा रही हैं। ऐसे में पुलिस ने शहर के साथ ग्रामीण क्षेत्रों में सख्ती करना शुरू कर दिया है। यहां ग्रामीण क्षेत्रों में समझाइश के बाद भी जब दुकानें बंद नहीं की गई तो देहात थाना पुलिस ने चाय-नाश्ते की दुकानें खोलकर बैठे तीन दुकानदारों के खिलाफ केस दर्ज किया। लॉक डाउन के बीच सब्जी मंडी बंद कर फल-सब्जी के ठेले अलग-अलग स्थानों पर लगाए गए, नतीजा यहां सब्जी मंडी में उमड़ने वाली भीड़ कम हो गई। जिला अस्पताल में जिन दो लोगों को आइसोलेट किया गया है, गुरुवार काे उनकी सैंपल िरपाेर्ट आ गई। राहत की बात यह है कि इन दोनों की रिपोर्ट निगेटिव पाई गई। उधर, तहसीलदार ने गुरुवार की शाम लाॅकडाउन में खुली दाे दुकानें सील कर दीं।

लॉकडाउन के चौथे दिन यानी गुरुवार को प्रशासन ने शहर के साथ ग्रामीण इलाकों में सख्ती करना शुरू कर दिया है। जब दुकानदार अनुमति न होने के बाद भी दुकान खोलते मिले तो उन पर कार्रवाई की गई। गुरुवार को देहात थाना पुलिस ने प्रेमसर में चाय-नाश्ते की दुकानें खोलकर बैठे जितेंद्र नायक और मेमराज मीणा के खिलाफ 188 में केस दर्ज किया। इन दोनों दुकानदारों को कई बार समझाया गया, पर वह नहीं माने। दुकानों पर भीड़ लगाकर सामान बेचते रहे और चाय पिलाते रहे। इसी तरह ढोटी गांव में बार-बार की समझाइश पर भी चाय-नाश्ते की दुकान खोलकर बैठे दुकानदार रामचरण मीणा के खिलाफ केस दर्ज किया गया। साथ ही तीनों दुकानदारों को गिरफ्तार कर लिया गया है। इसी तरह अन्य गांवों में पुलिस ने सख्ती करना शुरू कर दिया है। लॉकडाउन के दौरान पुलिस की ओर से यह पहली कार्रवाई है। इधर शहर में सब्जी मंडी में भीड़ कंट्रोल करने के चलते गुरुवार को सब्जी मंडी बंद करा दी गई, जबकि 10 स्थानों पर ठेले लगाकर सब्जी व फल बेचे गए। जिसका असर भी देखने में मिला, यहां मंडी की अपेक्षा में ठेलों पर कम लोग नजर आए।

बंद के बाद भी खुली आठ दुकानें सील, अब इन पर दर्ज होगा केस

लापरवाही... यहां निर्धारित दूरी का पालन नहीं कर रहे लोग

{भीड़ रोकने शहर की सब्जी मंडी बंद की, अलग-अलग दस स्थानों पर ठेलों की व्यवस्था की तो कम हो गई भीड़{बाजार में सामग्री को लेकर अफसर पहुंचे दुकानों पर बोले- रेट लिस्ट दुकानों के बाहर करो चस्पा{जयपुर से 200 किमी पैदल सफर करके आ रहे मजदूर, रास्ते में राजस्थान प्रशासन कर रहा मदद{जिला अस्पताल में आईसोलेट किए गए युवक व बालिका की सैंपल रिपोर्ट निगेटिव, मिली राहत

काेराेना के खिलाफ जंग }लॉक डाउन के चौथे दिन बाजार में कम रही भीड़, लेकिन शाम होते ही बाइकों से निकलने लगे

सुविधा... यह दुकानदार भी देंगे आपको शहर में किराना की होम डिलीवरी

सुबह जरूरी सामान खरीदने पहुंचे लोग, प्रशासन ने लोगों को घेरे में खड़ा करके कराई खरीदी

किराना दुकानदारों से अफसर बोले- दर सूची चस्पा करो, शिकायत पर होगी कार्रवाई: लॉकडाउन के बीच किराना सामग्री में भाव बढ़ने की शिकायत लगातार प्रशासन के पास पहुंच रही थी। ऐसे में कलेक्टर ने इसकी जांच के लिए दल गठित किया था। इसे लेकर गुरुवार को खाद्य अधिकारी सहित नापतौल विभाग के अफसर शाम के समय दुकानों पर पहुंचे। जहां दाल सहित अन्य सामग्री के भाव पूछे। इसके साथ ही दुकानदारों को हिदायत दी कि अगर राशन महंगी दरों पर बेचा तो संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। जबकि दुकानदार अपनी दुकानों के बाहर दाल, आटा सहित अन्य राशन सामग्री की सूची चस्पा करेंं ताकि, लोग को भाव का पता चल सकें और निगरानी सतत रुप से हो सके।


जिले में बाजार में अधिक दर पर बेची जा रही दाल व अन्य सामग्री को लेकर प्रशासन की टीमों ने कार्रवाई शुरू की। जहां श्योपुर में तहसीलदार रजनी बघेल व विजयपुर में तहसीलदार अशोक गोबडिय़ा ने कार्रवाई की। यहां श्योपुर में पाली रोड पर गुप्ता किराना स्टोर पर सामान्य दर से अरहर दाल की कीमत ज्यादा मिली। इसी तरह पुल दरवाजा स्थित खंडेलवाल प्रोविजन स्टोर पर भी दालों के भाव अधिक मिले, इस पर दुकानों को सील्ड किया गया और कालाबाजारी एवं वस्तु अधिनियम के तहत प्रकरण बनाया गया। जबकि जयस्तंभ ज्योति जूस सेंटर, गांधी चौक के पास इलेक्ट्रानिक दुकान संजय सेल्स व पाली रोड स्थित गौतम गिफ्ट सेंटर बिना अनुमति के खुले मिले, जिन्हें भी सील्ड कर दिया गया। इनके खिलाफ धारा 144 और लॉक डाउन उल्ल्घंन के तहत केस दर्ज किए जाएंगे।

दुकान सील करने के साथ मौके पर पंचनामा बनाती तहसीलदार।

सामग्री दर को लेकर जांच करने किराना दुकान पर पहुंचे अधिकारी।

समझदारी... सब्जी मंडी बंद कर बाजार में अलग-अलग स्थानों पर लगे फल-सब्जी के ठेले तो कम हुई भीड़

लॉक डाउन के बीच सुबह 7 बजे से 11 बजे तक और शाम 4 बजे से 7 बजे तक किराना, दूध और सब्जी लेने की छूट दी गई है। लेकिन इस बीच सब्जी मंडी में सबसे ज्यादा भीड़ लग रही थी। ऐसे में प्रशासन ने मुख्य सब्जी मंडी बंद करा दी, जबकि सब्जी की दुकान शहर के 10 अलग-अलग स्थानों पर लगा दी। नतीजा मंडी की अपेक्षा में इन ठेलों पर लोगों की कम भीड़ रहीं, यहां समय-समय पर एक-दो ग्राहक की सब्जी लेने के लिए पहुंचे। इसी तरह किराना व मेडिकल की दुकानों के सामने प्रशासन ने स्कवायर बना दिए, जिनमें डिस्टिेंसिंग का ख्याल रखा गया था, यहां लोगों ने उक्त गोलों में खड़े रहकर किराना व दवाइयां खरीदी।

शहर में किराना सामग्री की होम डिलीवरी के लिए 6 नए किराना दुकानदारों को तैयार किया गया है, जो आपको एक कॉल पर घर बैठे ही किराना सामान 50 रुपए अतिरिक्त शुल्क के साथ देंगे। इनमें यश ट्रेडर्स 9826235045, ज्योति किराना स्टोर 9826285163, गणेश किराना स्टोर 8959804207, राठौर किराना 8349663373, एमजी सेल्स 8109768404 व गुरुकृपा जनरल स्टोर 7415172265 पर कॉल कर आप किराना सामग्री धर मंगा सकते है। बता दें कि प्रशासन ने होम डिलीवरी का सिस्टम लॉक डाउन में लागू कराया है ताकि बाजार में लोग कम निकले और भीड़ न लगें।

सब्जी खरीदने आए लोग बाजार में सोशल डिस्टेंशन सब्जी की दुकानों पर फिर भी नजर नहीं आया।

मदद... युवाओं-व्यापारियों ने मिटाई गरीबों की भूख, दिए भोजन के पैकेट और राशन


लॉक डाउन के बीच कई मजदूर वर्ग के परिवार बेरोजगार हो गए हैं। इनके पास अब रुपए नहीं बचे और वह घरों में कैद होने के साथ भूखे रह गए हैं। प्रशासन की पहल पर शहर के सराफा व्यापारी व जिला व्यापार महासंघ के संरक्षक कुंजबिहारी सर्राफा से लेकर अन्य व्यापारियों ने सहयोग शुरू किया और गुरुवार को एक हजार पूड़ी-सब्जी के पैकेट प्रशासन को तैयार कर सौंपें। इन्हें प्रशासन ने कर्मचारियों व अधिकारियों को दिया और यह अफसर व कर्मचारी गांव सहित निचली बस्ती में पहुंचे। यहां उन्होंने गरीबों को भोजन के पैकेटों का वितरण किया। इसके अलावा जाट समाज के युवा नीरज जाट, लोकेंद्र जाट एई बिजली कंपनी सहित अन्य युवाओं ने गरीबों के घर पहुंचकर राशन का वितरण किया, जिसमें 10 किलो आटा, दाल, एक किलो सरसों सहित किराना की अन्य सामग्री दी। यह कार्रवाई अब रोजाना जारी रहेगी ताकि गरीब वर्ग परेशान न हो और उन्हें भी लॉक डाउन के बीच भोजन मिल सके।


लॉकडाउन के चलते युवाओं और व्यापारियों द्वारा जरूरतमंदों के लिए भोजन के पैकेट तैयार कराते हुए।

गरीब के घर में राशन देते जाट समाज के युवा।

जयपुर से पैदल निकले मजदूर देर रात राजस्थान के चाकसू कस्बे में बैठे।

Karhal News - mp news case against three shopkeepers for opening shops during lockdown investigation of two corona suspects turned out negative
Karhal News - mp news case against three shopkeepers for opening shops during lockdown investigation of two corona suspects turned out negative
Karhal News - mp news case against three shopkeepers for opening shops during lockdown investigation of two corona suspects turned out negative
Karhal News - mp news case against three shopkeepers for opening shops during lockdown investigation of two corona suspects turned out negative
Karhal News - mp news case against three shopkeepers for opening shops during lockdown investigation of two corona suspects turned out negative
Karhal News - mp news case against three shopkeepers for opening shops during lockdown investigation of two corona suspects turned out negative
X
Karhal News - mp news case against three shopkeepers for opening shops during lockdown investigation of two corona suspects turned out negative
Karhal News - mp news case against three shopkeepers for opening shops during lockdown investigation of two corona suspects turned out negative
Karhal News - mp news case against three shopkeepers for opening shops during lockdown investigation of two corona suspects turned out negative
Karhal News - mp news case against three shopkeepers for opening shops during lockdown investigation of two corona suspects turned out negative
Karhal News - mp news case against three shopkeepers for opening shops during lockdown investigation of two corona suspects turned out negative
Karhal News - mp news case against three shopkeepers for opening shops during lockdown investigation of two corona suspects turned out negative
Karhal News - mp news case against three shopkeepers for opening shops during lockdown investigation of two corona suspects turned out negative

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना