• Hindi News
  • Mp
  • Indore
  • News
  • Indore News mp news child39s breath started to break out tamarind seed got stuck in the throat during operation

बच्चे की सांस उखड़ने लगी, ऑपरेशन में पता चला गले में इमली का बीज फंस गया

News - एमवाय अस्पताल के नाक कान गला रोग विभाग में जटिल ऑपरेशन कर आठ साल के बच्चे की जान बचाई गई। एक महीने से उसे...

Dec 04, 2019, 08:51 AM IST
एमवाय अस्पताल के नाक कान गला रोग विभाग में जटिल ऑपरेशन कर आठ साल के बच्चे की जान बचाई गई। एक महीने से उसे सर्दी-जुकाम, बुखार था। हालत बिगड़ती जा रही थी। एक बार तो शरीर में ऑक्सीजन का स्तर शून्य बचा। जांच में पता चला कि गले में कुछ फंसा है, जिसके कारण ऐसा हो रहा था।

दूरबीन पद्धति से ऑपरेशन किया तो पता चला कि सांस नली में इमली का बीज फंस गया। सर्जरी के बाद अब वह पूरी तरह ठीक है। जानकारी के अनुसार, युवराज एमवाय अस्पताल में 15 दिन तक भर्ती रहा। सीटी स्कैन भी करवाया, लेकिन बीमारी का पता नहीं चला। परिजन फिर उसे एमवायएच लेकर आए। यहां उसे भर्ती किया, लेकिन रात में उसकी सांस उखड़ने लगी। शरीर नीला पड़ने लगा। शरीर में ऑक्सीजन का प्रतिशत शून्य हो गया। तुरंत उसे कृत्रिम आक्सीजन दी गई। इसके बाद डॉक्टरों को आशंका हुई कि यह साधारण सर्दी-जुकाम नहीं है। दोबारा सीटी स्कैन किया तो पता चला कि दायीं श्वास नली में कुछ फंसा हुआ है।

नाक-कान-गला विभागाध्यक्ष डॉ. आरके मूंदड़ा और उनकी टीम ने दूरबीन पद्धति से ऑपरेशन किया तो पता चला कि श्वास नली में इमली का बीज फंसा हुआ है। पुराना होने की वजह से वह फूल गया था। श्वास नली से चारों तरफ से चिपका हुआ था। उसे निकालने के लिए गले में चीरा लगाकर नली डाली गई, ताकि वहसांस लेता रहे। ऑपरेशन के दौरान भी दो बार बच्चे में ऑक्सीजन शून्य के स्तर पर पहुंच गई थी।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना