बीएमसी में होगी कोरोना की जांच, 1 दिन में ही मिलेगी रिपोर्ट

Chhatarpur News - बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज अगले सप्ताह से कोरोना वायरस की जांच शुरू हो जाएगी। इसके लिए मशीन भोपाल तक आ चुकी है।...

Mar 27, 2020, 07:51 AM IST
Khurai News - mp news corona will be investigated in bmc report will be received within 1 day

बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज अगले सप्ताह से कोरोना वायरस की जांच शुरू हो जाएगी। इसके लिए मशीन भोपाल तक आ चुकी है। भोपाल से इसे सागर लाने की कवायद भी शुरू हो गई है। इसके तहत बीएमसी के कुछ कर्मचारी भी भोपाल भेजे गए हैं। अगले एक-दो दिन में यह मशीन बीएमसी परिसर पहुंचने की उम्मीद है। इसके बाद इसे इंस्टॉल किया जाएगा। मशीन इंस्टॉल होने के बाद सागर में ही कोरोना वायरस के लिए लिए जाने वाले मरीजों के सैंपल की जांच हो सकेगी।गौरतलब है कि बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज में वायरोलॉजी मशीन लैब में यह मशीन स्थापित होनी है।

अभी भोपाल भेज
रहे थे सैंपल कोरोना की जांच के सैम्पल


गौरतलब है कि पिछले दिनों कोरोना वायरस के संदिग्ध होने की आशंका में एक युवक का सैंपल भोपाल भेजा गया था। इसकी जांच रिपोर्ट आने में 2 दिन लग गए। अभी अगले कुछ दिनों में भी जितने भी सैंपल लिए जाएंगे उन्हें जांच के लिए भोपाल ही भेजा जाएगा। उसके बाद जैसे ही बीएमसी में वायरोलॉजी लैब में यह मशीन इंस्टॉल हो जाएगी तो सागर में ही जांचें होने लगेगी। इससे जांच रिपोर्ट मिलने में ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा संभवत उसी दिन रिपोर्ट का रिजल्ट मिल जाएगा।

वर्ष - 2014 से चल रही थी वायरोलॉजी लैब के लिए कवायद, जनवरी 2020 में मिली स्वीकृति : बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज में वायरोलॉजी लैब शुरू करने के लिए राज्य शासन की स्वीकृति जनवरी 2020 में मिली थी। हालांकि इसकी कवायद वर्ष 2014 से चल रही थी। इस दिशा में पहली उम्मीद तब बंधी थी जब सितंबर 2018 में केंद्र की टीम ने निरीक्षण किया था। बहरहाल जनवरी 2020 में मिली मंजूरी के बाद इसके बाद करीब 4 करोड़ रुपए की लागत से बीएमसी के माइक्रोबायोलॉजी विभाग में लैब का काम शुरू हुआ। लैब के लिए केंद्र से स्वीकृति और राशि मिलने के बाद करीब 8 माह तक लैब का मामला राज्य शासन की प्रशासनिक अनुमति में अटका रहा था। परन्तु दिसंबर 2019 में डीएमई द्वारा पत्र में पूछा गया कि वायरोलॉजी लैब से क्या फायदा होगा और तीन साल तक केंद्र लैब चलाएगा, लेकिन इसके बाद लैब के संचालन के लिए फंड कहां से आएगा। इन दोनों ही सवालों के जवाब डीन डॉ. जीएस पटेल ने दे दिए। जिसमें पहले सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि वायरोलॉजी लैब में स्वाइन फ्लू और हेपेटाइटिस जैसी 27 वायरल बीमारियों की जांच होगी और बुंदेलखंड के अस्पतालों को एक दिन में मिलेगी रिपोर्ट मिल सकेगी। जबकि वर्तमान में जबलपुर से रिपोर्ट आने में 3 दिन लग जाते हैं। वहीं दूसरे सवाल के जवाब में उन्होंने कहा था कि सागर के अलावा भोपाल और इंदौर के मेडिकल कॉलेज वायरोलॉजी लैब का संचालन कर रहे हैं। तीन साल में लैब से इतना फायदा होगा कि राज्य सरकार आसानी से इसका संचालन कर सकेगी। अब जांच मशीन बीएमसी पहुंचने वाली है।

युवाओं ने पुलिस जवानों को पानी और नाश्ता की व्यवस्था की

सागर| कोरोना वायरस महामारी के चलते सागर नगर के अंदर जितने भी पुलिस बल और स्वास्थ कर्मचारी कायर्रत है । उनके लिए जलपान की व्यवस्था शहर के कुछ युवाओं ने की। इनमें मोनू खान, गोल्डी केशरवानी, रितेश मिश्र, एजाज राइन आदि ने लोगों से अपील की है कि जिनके भी घर के सामने या पास पुलिस या स्वास्थ चेक पॉइंट बने हुए है उनके लिए आपसे जो मदद बन सके करें। क्योंकि ये हमारी ही खातिर अपनी जान जोखिम में डालकर अपनी ड्यूटी कर रहे हैं।आम नागरिकों से अपील है कि अपने घर पर ही रहे बाहर न निकले।

नेगेटिव निकली कोरोना संदिग्ध की रिपोर्ट, फिलहाल आइसोलेशन वार्ड में ही रहेगा मरीज

सागर| बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कोरोना संदिग्ध की जांच रिपोर्ट नेगेटिव है। इस बात की पुष्टि गुरुवार को एम्स भोपाल से आई रिपोर्ट में हुई है। जिसके बाद मरीज को एहतियात के तौर पर आइसोलेशन वार्ड में ही रखा गया है। गौरतलब है कि मंगलवार को गौरझामर निवासी 26 वर्षीय युवक में बीएमसी के डॉक्टरों कोरोना के लक्षण मिले थे, जिसके बाद माइक्रोबायोलॉजी विभाग द्वारा मरीज के सैंपल को जांच के लिए एम्स भोपाल भेजा गया। भोपाल से आई रिपोर्ट में कोरोना वायरस नहीं मिला है।

केंद्र के आदेश के बाद भी फोरलेन के तीनों टोल प्लाजा पर 2 बजे तक चली वसूली

सागर | कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बुधवार को आपात सेवाओं के काम में लगे लोगों का काम आसान करने के लिए देश में अस्थायी तौर पर राष्ट्रीय राजमार्गों पर टोल नहीं लिए जाने की घोषणा की थी। जिसमें उन्होंने देश के सभी टोल प्लाजा पर टोल लेने का काम बंद करने के आदेश जारी किए थे। लेकिन इसके बाद भी सागर जिले में फोरलेन स्थित तीनों चितौरा, मालथौन और तीतरपानी टोल प्लाजा पर वसूली की गई। गुरुवार दोपहर करीब 2 बजे तक वाहनों से टैक्स वसूली की गई और जब दैनिक भास्कर ने टीम ने टोल मैनेजर से इस वसूली का कारण पूछा तो उन्होंने हाल ही में निर्देश प्राप्त होने की बात कहकर टोल प्लाजा को बंद करने के निर्देश दिए। चितौरा टोल मैनेजर गौरव कवात्रा ने बताया कि उन्हें भोपाल हेड अॉफिस से टोल प्लाजा बंद करने की सूचना दोपहर 2 बजे मिली थी, जिसके बाद उन्होंने टैक्स वसूली करना बंद किया है। बगैर अॉफिशियल सूचना मिले टैक्स लेना बंद नहीं किया जा सकता था। लेकिन अब 14 अप्रैल तक टैक्स वसूली बंद रहेगी। इस बीच केवल ट्रैफिक काउंट किया जाएगा।

प्रदेश की बॉर्डर सील होने के बाद 10 फीसदी रह गई वाहनों की आवाजाही :जानकारी के अनुसार चितौरा टोल प्लाजा से पहले जहां हर दिन करीब 700 वाहनों की आवाजाही होती थी, वहीं अब यह संख्या 70 से 80 के बीच रह गई है। पिछले दोनों से प्रदेश की बॉर्डर सील होने के बाद ट्रैफिक पर काफी असर पड़ा है। टोल प्लाजा पर टैक्स की वसूली बंद होने के बाद अब यहां काम करने वाले कर्मचारियों ने भी राहत की सांस ली है। वसूली बंद होने के बाद अब कई कर्मचारियों को घर पर ही रहने की सलाह देकर छुट्टी कर दी जाएगी।

जिले के 10 हजार शिक्षक एक दिन का वेतन मुख्यमंत्री आपदा कोष में जमा करेंगे

सागर | कोरोना संकट से उबरने और जरूरतमंद लोगों तक आर्थिक मदद पहुंचाने के लिए जिले के 10 हजार शिक्षक मुख्यमंत्री आपदा कोष में अपना एक दिन का वेतन जमा करेंगे। जिले के अध्यापक शिक्षक संवर्ग के साथ सहायक शिक्षक एवं उच्च श्रेणी शिक्षक संवर्ग ने इस संबंध में सहमति प्रांतीय शिक्षक संघ के पदाधिकारियों को दे दी है।

संघ के जिलाध्यक्ष और प्रदेश मीडिया प्रभारी शैलेंद्र सिंह ठाकुर ने बताया कि देश में विश्वव्यापी कोरोना वायरस संकट की घड़ी में शिक्षकों ने अपना 1 दिन का वेतन मुख्यमंत्री आपदा कोष में जमा करने की सहमति जताई है। उन्होंने बताया कि जिले के सभी 11 ब्लाकों मसलन रहली, खुरई, सागर, बण्डा, बीना, देवरी, केसली, राहतगढ़, मालथौन, जैसीनगर, शाहगढ़ के शिक्षकों द्वारा लगातार सोशल मीडिया के जरिए अपना एक दिन का वेतन मुख्यमंत्री आपदा कोष में जमा करने की अपील की जा रही है। इससे पहले भी शिक्षक अन्य प्रदेशों और शहरों में संकट की घड़ी में आर्थिक सहयोग कर चुके हैं। इस संबंध में राशि जमा कराने के लिए कलेक्टर प्रीति मैथिल नायक से संपर्क किया गया है, लेकिन उनकी व्यवस्थागत व्यस्तताओं के कारण संघ का संपर्क नहीं हो सका है। उन्होंने कलेक्टर से शिक्षकों के एक दिन के वेतन की राशि जमा कराने के लिए व्यवस्था करने की मांग की है।

लॉकडाउन के दौरान भोजन के पैकेट से वंचित रहने वालों के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी

सागर | लाॅकडाउन के दौरान यदि भोजन का पैकेट नहीं मिल पा रहा है तो जरूरतमंद या उनके आसपास मौजूद लोग हेल्पलाइन नंबर पर सूचना दे सकेंगे। सूचना मिलते ही टीम मौके पर पहुंचकर जरूरतमंद व्यक्ति को दोनों वक्त के भोजन के पैकेट उपलब्ध कराएगी। नोडल अधिकारी डॉ. महेंद्र प्रताप तिवारी ने बताया कि यदि आपके आसपास कोई व्यक्ति जिसे लॉकडाउन के समय वास्तव में भोजन नहीं मिल पा रहा है तो जागरूक लोग मोबाइल नंबर 8829704839 पर इसकी जानकारी भेज सकते हैं। हमारी सरोकार टीम उसे वहीं पैकेट उपलब्ध कराएगी। उन्होंने बताया कि गुरुवार को क्यामगाह में उत्तर प्रदेश राज्य के बांदा निवासी 32 व्यक्तियों को भोजन वितरण किया गया। यह यहां रुके हुए हैं। इनके अलावा रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, पीलीकोठी, परेड मंदिर, शनिदेव मंदिर और राह चलते मिले जरूरतमंद लोगों को भी भोजन के पैकेट दिए गए। उन्होंने बताया कि विगत 4 दिन से दोनों टाइम पैकेट वितरण किया जा रहा है। वितरण व्यवस्था में समन्वयक नीलेश चौबे, संजय श्रीवास्तव और लोकमन अहिरवार लगे हुए हैं।

थोक सब्जी विक्रय के लिए निगम स्टेडियम और कजली वन मैदान में नगर निगम करा रहा सैनिटाइज

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए 1 मीटर की दूरी पर खड़े लोग राशन लेने के लिए

_photocaption_सागर| निगम स्टेडियम और कजली वन मैदान में थोक सब्जी विक्रेता खेरची या फुटकर विक्रेताओं को सब्जी विक्रय करेंगे। इसके लिए नगर निगम सागर द्वारा तैयारियां की जा रही हैं। दोनों स्थलों को सैनिटाइज किया जा रहा है। सोशल डिस्टेंस रखने की भी पर्याप्त व्यवस्थाएं की जा रही हैं। डिप्टी कमिश्नर सहकारिता शिव प्रकाश कौशिक ने बताया कि सागर जिले की उचित मूल्य दुकानों पर शासन और जिला प्रशासन के निर्देश पर सोशल डिस्टेंस का पालन कराते हुए राशन वितरण की व्यवस्था कराई जा रही है।*photocaption*

Khurai News - mp news corona will be investigated in bmc report will be received within 1 day
Khurai News - mp news corona will be investigated in bmc report will be received within 1 day
Khurai News - mp news corona will be investigated in bmc report will be received within 1 day
Khurai News - mp news corona will be investigated in bmc report will be received within 1 day
X
Khurai News - mp news corona will be investigated in bmc report will be received within 1 day
Khurai News - mp news corona will be investigated in bmc report will be received within 1 day
Khurai News - mp news corona will be investigated in bmc report will be received within 1 day
Khurai News - mp news corona will be investigated in bmc report will be received within 1 day
Khurai News - mp news corona will be investigated in bmc report will be received within 1 day

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना