• Hindi News
  • Mp
  • Murena
  • Morena News mp news empty stomach and pockets daily laborers returning home on foot

पेट व जेब खाली, पैदल घर लौट रहे दिहाड़ी मजदूर

Murena News - साहब! हम लोग आगरा जिले में आलू खुदाई का काम करते हैं तथा कारीगरों के साथ बेलदारी कर रोजी-रोटी चला रहे थे। लेकिन...

Mar 27, 2020, 08:00 AM IST
Morena News - mp news empty stomach and pockets daily laborers returning home on foot

साहब! हम लोग आगरा जिले में आलू खुदाई का काम करते हैं तथा कारीगरों के साथ बेलदारी कर रोजी-रोटी चला रहे थे। लेकिन ठेकेदार ने काम करना बंद कर दिया। ऐसे में हम लोगों के पास जो पैसा बचा था वह खत्म हो गया। पेट भरने का आसरा खत्म होने के बाद हम लोगों के पास गांव लौटने के अलावा दूसरा कोई विकल्प नहीं है।

यह बात आगरा से पैदल चलकर झांसी जा रहे मजदूरों ने उस समय व्यक्त की जब दैनिक भास्कर की टीम गुरुवार को नेशनल हाइवे का भ्रमण करने पहुंची। आगरा से पैदल चलकर अशोकनगर जिले के चंदेरी जा रहे राजा, मानसिंह, अनिल, देवेंद्र, बिजेंद्र आदि ने बताया कि वे आगरा जिले में आलू खुदाई का काम करते हैं। लेेकिन कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए ठेकेदार ने काम बंद कर दिया। हमारे पास जो पैसा बचा था वह दो-तीन में खर्च हो गया। हमारे पास पेट भरने के लिए भोजन नहीं है तथा रहने का ठिकाना भी नहीं बचा। इसलिए हम लोग पैदल चलकर अपने घर चंदेरी जा रहे हैं। बाहर के मजदूरों के आने की खबर लगते ही सामजसेवी सत्यपाल सिंह सिकरवार के नेतृत्व में कुछ युवा नेशनल हाईवे पहुंचे। जहां उन्होंने मजदूरों के भोजन पानी की व्यस्था करने के लिए उन्हें आटे के कट्‌टे उपलब्ध कराए।

आगरा से झांसी जा रहे मजदूरों को आटे के कट्‌टे बांटते समाजसेवी।


झांसी के लिए साइकिल से निकले मजदूर

साइकिल से उत्तर प्रदेश के ललितपुर जा रहे युवा मजदूरों ने बताया कि वे आगरा में कारीगरों के साथ बेलदारी का काम करते हैं। लेकिन जनता कफ्र्यू के दिन से काम बंद हो गया। जिससे हमारे पास पैसे नहीं रहे और न ही कमाई का कोई जरिया बचा है। इसलिए हम गुरुवार को सुबह 4 बजे घर जाने के लिए आगरा से साइकिल से निकले हैं।

पैदल आ रहे लोगों को हम रोक नहीं सकते

प्रियंका दास, कलेक्टर, जिला मुरैना

X
Morena News - mp news empty stomach and pockets daily laborers returning home on foot

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना