परीक्षा का लिया जायजा, बच्चों को दी अंग्रेजी वाक्य रचना की जानकारी

Badwani News - पाटी ब्लॉक में यूनिसेफ के कंट्री चीफ (शिक्षा विशेषज्ञ) ने सदस्यों के साथ बोकराटा कन्या आश्रम का जायजा लिया।...

Feb 15, 2020, 08:51 AM IST
Rajpur News - mp news examination of examinations information of english syntax given to children

पाटी ब्लॉक में यूनिसेफ के कंट्री चीफ (शिक्षा विशेषज्ञ) ने सदस्यों के साथ बोकराटा कन्या आश्रम का जायजा लिया। पुस्तकालय, भाषा शिक्षण के कार्य की सराहना की। यूनिसेफ के कंट्री चीफ (शिक्षा विशेषज्ञ) टेरी डर्नियन, मप्र राज्य प्रमुख यूनिसेफ माइकल जुमा, व जामी शिक्षा ने रूम टू रीड के सहयोग से जिले के सबसे पिछड़े विकासखंड पाटी में प्राइमरी स्कूलों के पुस्तकालय, पहली व दूसरी कक्षा में हिंदी भाषा शिक्षण का निरीक्षण किया।

बीआरसी प्रफुल्ल पुरोहित ने बताया कन्या आश्रम बोकराटा का निरीक्षण कर छात्राओं व स्टाफ से चर्चा की। आश्रम की शिक्षिका व मास्टर ट्रेनर सपना मालवीया ने बच्चों को रोचक ढंग से कहानी की पुस्तक पढ़ाकर डेमो क्लास का प्रदर्शन किया। शिक्षक सूरज राठौड़ के निर्देशन में छात्राओं ने एक कहानी पर नाटक की प्रस्तुति दी गई। इसके बाद दल ने बीआरसी कार्यालय पाटी में बीएसी व जनशिक्षकों की बैठक ली। इसमें उन्होंने रूम टू रीड के संसाधनों से कक्षा पहली और दूसरी के बच्चों की हिंदी भाषा के स्तर में आए सुधार, बच्चों की उपस्थिति, बच्चों का भाषाई सुधार की जानकारी ली। रूम टू रीड दिल्ली से निधि विनायक, यशवर्धन उनियाल, ताहिर अली, मदन शर्मा, बीएसी हेमेंद्र मालवीया, रेवा जामोद, बीईओ राजश्री पंवार
व जनशिक्षक मौजूद थे।

विशेषज्ञों ने देखी स्कूल की शिक्षण व्यवस्था

भास्कर संवाददाता | बड़वानी

कलेक्टर ने हायर सेकेंडरी स्कूल जुलवानिया का शुक्रवार को आकस्मिक निरीक्षण किया। रजिस्टर देखकर शिक्षकों की उपस्थिति पता की। वहीं 9वीं कक्षा की परीक्षा का जायजा लिया। मिडिल स्कूल में विद्यार्थियों को अंग्रेजी वाक्य संरचना की जानकारी दी। पुराना शौचालय जर्जर होने व नए शौचालय पर ताला लगा देखकर नाराजगी जताई। एसडीएम राजपुर वीरसिंह चौहान को ताला खुलवाने व जरूरी काम कराने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने कुछ विद्यार्थियों की अंग्रेजी की काॅपी भी देखकर उसमें लिखी गलतियों में सुधार करवाया। अपनी ओर से विद्यार्थियों को काॅपी व पेन देकर पढ़ाई के लिए प्रोत्साहित किया। निरीक्षण के दौरान पुराने शौचालय की हालत जर्जर मिलने व नए शौचालय परिसर पर निर्माण एजेंसी का ताला लगा होने से नाराजगी जताई। एसडीएम चौहान को नए स्वच्छता परिसर का ताला खुलवाने व शुरू कराने के निर्देश दिए। इसके अलावा स्वच्छता परिसर अधूरा है, तो संबंधित निर्माण एजेंसी से जल्द से जल्द काम पूरा कराने के भी निर्देश दिए। वहीं उन्होंने कन्या हाईस्कूल परिसर की बाउंड्रीवाल नहीं होने की जानकारी मिलने पर एसडीएम को संबंधित विभाग के अधिकारियों से प्रस्ताव बनाकर पहुंचाने के निर्देश दिए, ताकि बाउंड्रीवाल का निर्माण करवाया जा सके।

विद्यार्थियों और शिक्षकों के साथ यूनिसेफ से आए पदाधिकारी।

जुलवानिया में परीक्षा का जायजा लेते कलेक्टर तोमर।


कलेक्टर ने विकासखंड राजपुर के ग्राम नरावला में देखा आवासीय स्कूल भवन

कलेक्टर तोमर ने विकासखंड राजपुर के ग्राम नरावला में निर्माणाधीन 251 सीटर कन्या आवासीय स्कूल परिसर का निरीक्षण किया। निर्माण एजेंसी पीआईयू के अधिकारियों को परिसर के अंदर स्थित छोटी पहाड़ी को समतल करवाने व इस दौरान निकले वेस्ट पदार्थ को गड्ढे में भरवाकर खेल मैदान बनवाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने शौचालय, किचन, कमरों में उपलब्ध सुविधाओं को देखा। बिजली के स्विच की क्वालिटी को और बेहतर करवाने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। मौके पर ही मौजूद महिला अधीक्षक को कमरों में ट्यूब लाइट लगवाने के निर्देश दिए, ताकि अगले एक पखवाड़े में आने वाले फर्नीचर के प्राप्त होते ही इस सुविधा का लोकार्पण करवाया जा सके। उन्होंने स्कूल परिसर के मुख्य मार्ग के दोनों ओर पौधे लगवाने के निर्देश दिए। परिसर में लगे 3 ट्यूबवेल में से 2 ट्यूबवेल गर्मी के दौरान सूख जाते हैं। इसलिए परिसर को नरावला तालाब से पाइप लाइन डलवाकर पानी उपलब्ध करवाने के भी निर्देश दिए।

Rajpur News - mp news examination of examinations information of english syntax given to children
X
Rajpur News - mp news examination of examinations information of english syntax given to children
Rajpur News - mp news examination of examinations information of english syntax given to children

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना