किसानों ने जिपं सीईओ से पूछा 40% यूरिया किस व्यापारी को दिया, नाम बताओ; दुकानों पर दिखाई नहीं दे रहा

News - कलेक्टोरेट में किसान संघ के पदाधिकारी जिला पंचायत सीईओ एवं एडीएम से चर्चा करते हुए। खाद-बीज की जांच : कितनी...

Dec 04, 2019, 09:17 AM IST
कलेक्टोरेट में किसान संघ के पदाधिकारी जिला पंचायत सीईओ एवं एडीएम से चर्चा करते हुए।

खाद-बीज की जांच : कितनी दुकानों के सैंपल लिए?

बैठक में कलेक्टर के नाम दिए पत्र में जिले में पटेल ने पूछा खाद-बीज की दुकानें कितनी हैं, कितनों के सैंपल लिए हैं, जिले में कितनी बीज निर्माता कंपनियां व समितियां हैं, कितनी समितियों एवं बीज कंपनियों के सैंपल लिए हैं, जिले में कृषि विभाग द्वारा बीज वितरण किया गया है। इसमें कौन-कौन सी समितियों के बीज कितना लिया गया है। इसके साथ ही किस योजना के तहत किसानों को कितने में दिया गया। यह सभी जानकारी चार दिन उपलब्ध कराएं। बैठक में बिजली कंपनी के अधिकारी सहित संघ के अध्यक्ष धरमचंद गुर्जर, शैलेंद्र सिंह, रविंद्र पाटीदार, जय पटेल, दशरथ पटेल, रामसिंह देवड़ा, त्रिलोकचंद पटेल, श्रीकांत गोखले सहित संघ के अन्य पदाधिकारी व सदस्य शामिल रहे।

फसल नुकसान के मुआवजे के साथ कराएंगे पिछली फसल का भुगतान

किसान संघ के पदाधिकारियों ने कहा बारिश के कारण सोयाबीन और मक्का की फसल खराब हो गई। इसका मुआवजा आज तक नहीं मिला। किसानों ने कहा पिछले साल गेंहू, प्याज, सोयाबीन और मक्का बेचा था। उस राशि का भुगतान नहीं हुआ है। अकेले खंडवा और पंधाना में किसानों की प्याज बिक्री की 15 करोड़ की राशि नहीं मिली है।

रात में नहीं, शाम से ही सिंचाई के लिए बिजली दें

पटेल ने कहा फिलहाल किसानों को खेत में सिंचाई के लिए रात में 10:30 से 2:30 बजे तक बिजली दी जा रही है। वही सुबह 6:30 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक सप्लाई मिलने से किसानों को सिंचाई में समस्या आ रही थी। हमारी मांग है कि किसानों को शाम 6:30 बजे से रात 10:30 व सुबह 6:30 बजे से 12:30 बजे तक बिजली की सप्लाई की जाए।

...और इधर, बाइक शोरूम के गोदाम से बेचा जा रहा था यूरिया, तहसीलदार ने किया जब्त

कार्रवाई : यूरिया की कीमत 260 रुपए, व्यापारी ने मांगे 450 रु.

भास्कर संवाददाता | रोशनी

आदिवासी ब्लाक खालवा के ग्राम रोशनी में एक बाइक शोरूम संचालक द्वारा गोदाम में रखा खाद बेचा जा रहा था। यूरिया की एक बोरी 450 रुपए में बेची जा रही थी। एक किसान की शिकायत पर तहसीलदार अतुलेश सिंह व कृषि अधिकारी गणेश रनसोरे ने मौके पर पहुंचकर पंचनामा बनाकर खाद जब्त कर लिया। शोरूम से 14 बोरी यूरिया, 19 बोरी डीएपी तथा 5 बोरी सुपर फास्फेट (कुल 38 बोरी) जब्त किया गया। जब्त खाद सेवा सहकारी समिति के सुपुर्द किया गया। तहसीलदार ने दुकानदार पर अगली कार्रवाई के लिए पंचनामा वरिष्ठ अफसर को भेजने की बात कही है।

गांव के मेन रोड पर अमीर पिता कय्यूम खान बाइक शोरूम चलाते हैं। शोरूम के पीछे गोदाम में उन्होंने यूरिया, डीएपी, सुपर फास्फेट की बोरियां रख रखी थीं जो बाजार मूल्य से 100 से 190 रुपए अधिक दाम पर बेच रहे थे। मंगलवार को एक ग्राम अंबाड़ा का एक किसान यूरिया लेने पहुंचा। 450 रुपए मांगने पर उसने कहा यूरिया का भाव तो 260 रुपए है। आप कुछ ज्यादा ले लो। इस पर दुकानदार ने इनकार कर दिया। किसान बाहर निकला और तहसीलदार से शिकायत कर दी। तहसीलदार ने कृषि विस्तार अधिकारी को साथ लिया और शोरूम पर पहुंच गए। रोशनी से कृषि अधिकारी सुनील चौहान, पटवारी हरिओम लौवंशी तथा पुलिस चौकी प्रभारी एसएस परते को भी बुला लिया गया। गोदाम पर छापा मारा तो 38 बोरी खाद पाया गया। इसका पंचनामा बनाकर खाद सहकारी समिति गोदाम भेज दिया गया। तहसीलदार ने बताया दुकानदार पर कार्रवाई के लिए वरिष्ठ अफसरों को पंचनामा व प्रतिवेदन भेजा जा रहा है।

तहसीलदार के नेतृत्व में अफसरों ने शोरूम के गोदाम में छापा मारकर खाद जब्त की है।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना