महारासलीला में कान्हा के जन्म की खुशियां, मयूर नृत्य ने बांधा समां

News - श्यामला हिल्स स्थित मानस भवन में रविवार को नजारा बृजधाम की तरह था। महारासलीला के प्रथम दिवस ही श्रीकृष्ण...

Nov 11, 2019, 06:50 AM IST
श्यामला हिल्स स्थित मानस भवन में रविवार को नजारा बृजधाम की तरह था। महारासलीला के प्रथम दिवस ही श्रीकृष्ण जन्मोत्सव प्रसंग की अलौकिक प्रस्तुति और मयूर नृत्य ने एेसा समां बांधा कि रसिक श्रोता आनंदित हो झूम उठे। कर्मयोगी भगवान श्रीकृष्ण के जन्म और उनके बाल रूप को देखकर प्रफुल्लित हो उठे भक्तों ने जयकारों के बीच पुष्पवर्षा कर अपनी खुशी का इजहार किया। भगवान की अारती उतारी गई और बधाई गीत गाए गए।

भोपाल उत्सव मेला समिति, बसंतोत्सव महारासलीला अायोजन समिति व तुलसी मानस प्रतिष्ठान के संयुक्त तत्वावधान में अायोजित सात दिवसीय महारासलीला का रविवार शाम सात बजे दीप प्रज्ज्वलन और पूजा अारती के साथ शुभारंभ हुअा। मंच पर गोपियों का भक्ति गीतों के बीच पदार्पण होने के साथ ही उनके प्रार्थना भरे स्वर गूंजे... हे प्रभु अाप पधारो..., उनकी गुहार सुन श्रीकृष्ण का अागमन होते ही ढोल, मंजीरे व दुदुंभी बजने लगी। रसिक श्रोताओं ने करतल ध्वनि और जयकारों से उनके प्रति अपनी भक्ति प्रकट की। इस मौके पर उपस्थित अाचार्यों ने उद् घोषणा की कि हम सब बृजवासियों का शरीर मथुरा और ह्रदय गोकुल है। श्रीकृष्ण की विभिन्न लीलाओं व प्रसंगों के वर्णन के चलते जन्मोत्सव मनाया गया।

प्रस्तुति... बृजधाम की तर्ज पर गोपियों संग भक्ति नृत्य

जयकारों के बीच भगवान का पुष्पवर्षा से स्वागत

उत्सव... माखन-मिश्री के प्रसाद का वितरण

अायोजन समिति की ओर से बच्चों को माखन-मिश्री बांटकर खुशियां मनाई गईं। अारती के बाद प्रसाद वितरण किया गया। सोमवार को भी महारासलीला शाम सात बजे से होगी। समापन 16 नवंबर को होगा। प्रारंभ में अतिथि कांग्रेस जिलाध्यक्ष कैलाश मिश्रा, विधायक रामेश्वर शर्मा, भोपाल उत्सव मेला समिति के अध्यक्ष व अायोजन समिति के संयोजक मनमोहन अग्रवाल, संतोष अग्रवाल पूर्व सांसद रघुनंदन शर्मा व पार्षद सोनू भाभा ने पूजा-अारती की। समिति अध्यक्ष डाॅ. रमाकांत दुबे महासचिव राजेश वर्मा सोनी, अजय श्रीवास्तव नीलू, संजय गुप्ता ने अतिथियों व कलाकारों का स्वागत किया।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना