पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Morena News Mp News If Idols Of Shiva Parvati Are Not Found Then Worship The House By Preparing The Gangaur Of The Soil

शिव-पार्वती की प्रतिमाएं न मिलें, तो घर पर ही मिट्‌टी के गणगौर बनाकर करें पूजा

6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

चैत्र शुक्ल पक्ष प्रतिपदा तिथि से नवमी तिथि तक वासन्तिक नवरात्रि रहते हैं, इन नौ दिनों में भक्त महाशक्ति दुर्गा, महाकाली, महालक्ष्मी, मां सरस्वती के साथ नौ देवियों की पूजन आराधना करते हैं। इस वर्ष नवरात्रि 2 अप्रैल गुरुवार तक रहेगी। लेकिन इस बार कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने के डर को लेकर शहर भर में स्थित देवी मंदिरों में श्रद्धालु नहीं पहुंच रहे हैं, सुबह-शाम पूजा के बाद मंदिरों के पट बंद कर दिए जाते हैं।

वहीं कोरोना संक्रमण के चलते लॉकडाउन का असर नवरात्र, गुड़ी पड़वा, चैती चांद, गणगौर पर पड़ रहा है। धर्माचार्यों ने सभी से त्योहारों को घर पर ही मनाने की सलाह दी है। दरअसल, लॉकडाउन के चलते पूजा-अर्चना में उपयोग होने वाली वस्तुओं के उपलब्ध न होने से श्रद्धालु असहज महसूस कर रहे हैं। पंड़ितों ने नवरात्र की तृतीया पर होने वाली गणगौर पूजा के लिए महिलाओं को सलाह दी है कि यदि गणगौर (शिव-पार्वती) की प्रतिमाएं न मिल पाएं, तो वे घर में ही मिट्टी से स्वयं उन्हें बनाकर पूजा करें।

गणगौर का व्रत आज

27 मार्च शुक्रवार को गणगौर का व्रत है। 1 अप्रैल बुधवार को श्रीदुर्गा अष्टमी और 2 अप्रैल गुरुवार को श्रीराम नवमी रहेगी। इन 9 दिनों में नगर के दुर्गा मंदिरों में विशेष पूजा-अर्चना होती है। वहीं भक्ति अपने-अपने घरों में अखंड ज्योति जलाकर घट स्थापना एवं जवारे वोकर मां की पूजा करते हैं। दुर्गा सप्तशती का सकाम या निष्काम भाव से पाठ करते हैं। पंडित जितेंद्र भारद्वाज ने बताया कि नौ शक्तियों से युक्त होने से इसे नवरात्रि कहा जाता है। नवरात्रि में मां भगवती दुर्गा के पूजन करने से धर्म अर्थ काम और मोक्ष की प्राप्ति होती है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में रहेगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा। पिछले कुछ समय से चल रही किसी समस्या का समाधान मिलने से राहत मिलेगी। कोई बड़ा निवेश करने के लिए समय उत्तम है। नेगेटिव- परंतु दोपहर बाद परिस...

और पढ़ें