वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं तो खाएं ये 3 चीजें, वजन रहेगा नियंत्रित

News - फल केला, सेब, संतरा, अंगूर आदि फलों को खाने के लिए ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती। आप चाहें तो फलों को मिलाकर फ्रूट...

Mar 27, 2020, 08:21 AM IST
फल

केला, सेब, संतरा, अंगूर आदि फलों को खाने के लिए ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती। आप चाहें तो फलों को मिलाकर फ्रूट सलाद भी बना सकते हैं। इसे लंच और डिनर के बीच में भूख लगने पर खाएं। खाने से पहले फलों को अच्छी तरह धोना न भूलें।

फायदा: इससे इम्यूनिटी बढ़ती है और एनर्जी लेवल बना रहता है।

स्प्राउट्स

आप चना, मूंग या मोठ का स्प्राउट घर में तैयार कर सकते हैं। इन्हें एक साथ मिक्स करें और उसमें टमाटर, प्याज व अन्य मनपसंद सब्जियां मिला लें। ऊपर से नींबू और चाट मसाला डालकर खाएं। इसमें पत्तागोभी, गाजर और हरा धनिया भी मिला लें।

फायदा: कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा कम और प्रोटीन व फाइबर्स से लाभकारी है।

नोट : लंच और डिनर के बीच में जब भूख लगे तो ऊपर बताए गए स्नैक्स खाएं। इन सभी चीजों को बैलेंस कर के खाने की आदत डालें ताकि आपका वजन नियंत्रित रहे।

ओट्स

अपने आहार में ओट्स शामिल करें, क्योंकि यह वजन को कंट्रोल करने में आपकी मदद करता है। आप नाश्ते में ओट्स, रागी फ्लेक्स या ओट्स से बना दलिया खा सकते हैं। इसमें बेसन या मूंग दाल मिलाकर चीला बना लें। इससे शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व मिलेंगे।

इसके फायदे: इसमें फाइबर्स होते हैं, जिससे डाइजेशन ठीक रहता है। यह आंतों को मजबूत करता है और कब्ज जैसी समस्या दूर करने में सहायक होता है।

लॉक डाउन में यदि आप घर से काम कर रहे हैं तो हेल्दी स्नैक्स खाएं। इसस पेट देर तक भरा रहेगा और वेट भी नहीं बढ़ेगा।

Expert**

मृणाल देशपांडे

डायटीशियन, जयपुर

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना