हेल्थ सप्लीमेंट का अनुचित सेवन सेहत के लिए नुकसानदेय

News - आज अभिभावक अपने बच्चों की हेल्थ को लेकर ज्यादा जागरूक हो गए हैं। उनका बच्चा दूध पीने में आनाकानी करता है तो वे...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 06:57 AM IST
Bhopal News - mp news improper consumption of health supplements is harmful for health
आज अभिभावक अपने बच्चों की हेल्थ को लेकर ज्यादा जागरूक हो गए हैं। उनका बच्चा दूध पीने में आनाकानी करता है तो वे उसमें हेल्थ सप्लीमेंट मिलाकर पिला देते हैं। इस उम्मीद में कि इस तरह उनका बच्चा तंदुरुस्त बनेगा। लेकिन ये कदम उठाने के पहले वे किसी डॉक्टर की सलाह लेना जरूरी नहीं समझते हैं। उनकी ये लापरवाही बच्चे की सेहत के लिए नुकसानदेय साबित हो सकती है। इस मुद्दे पर डीबी स्टार की विशेष रिपोर्ट...

फायदे के बजाय ये नुकसान


अच्छी सेहत और मजबूत हड्डियों के लिए कैल्शियम जरूरी माना जाता है। कई बार हम बच्चों को खेलते-कूदते देख मनमर्जी से कैल्शियम टेबलेट या टॉनिक आदि देने लगते हैं, जबकि कैल्शियम की अधिकता शरीर पर विपरीत प्रभाव डालती है। वह हडि्डयों को कमजोर और जल्द बूढ़ा बना सकती है। इसके अलावा पेट से जुड़ी बीमारी की आशंका बढ़ जाती है, इसमें कब्ज, भूख में कमी, पेट दर्द शामिल है।


प्राय: सबकी यही सोच होती है कि विटामिन सेहत के लिए फायदेमंद है, लेकिन बगैर डॉक्टर से पूछे इसका सेवन हाइपरविटामिनोसिस (शरीर में विटामिन की अधिकता से होने वाला रोग), पेट संबंधी तकलीफ, दस्त को जन्म देता है। विटामिन सी की अधिकता से गैस्ट्रिक, थकान, घबराहट हो सकती है।


विटामिन बी के कई रूप होते हैं जैसे- बी 1, बी 6, बी 12 आिद। शरीर संपूर्ण विकास के लिए ये विटामिन भी जरूरी है। हालांकि इसका जरूरत से ज्यादा सेवन शरीर को नुकसान करता है। नसों में कमजोरी की समस्या आ सकती है। विटामिन बी 6 की खाने में कमी प्राय: इसके सप्लीमेंट्स से ही पूरी होती है।
शरीर को ऊर्जा देने और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का काम विटामिन सी का है। मसल्स को मजबूत बनाने में भी इसकी अहम भूमिका है। देखने में आया है कि अधिकतर लोग मनमर्जी से विटामिन सी की टेबलेट्स खाने लगते हैं। इसका ओवरडोज नुकसान पहुंचाता है, जो गुर्दे की पथरी, उल्टी, दस्त, पेट की तकलीफ को जन्म देती है।

विटामिन डी सप्लीमेंट:

विटामिन डी एक फैट सॉल्युबल विटामिन है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक ज्यादा मात्रा में विटामिन डी लेने से किडनी को नुकसान पहुंच सकता है। किडनी में पथरी, उल्टी और मांसपेशियां कमजोर होने जैसी समस्याएं होने की आशंका रहती है।


इसकी कमी दूर करने के लिए सप्लीमेंट लिया जाता है। हालांकि विटामिन ई की गोलियां लगातार लेने से कुछ वर्ष बाद ब्लड प्रेशर, सिर दर्द, आंख कमजोर होना जैसी समस्याएं सामने आने लगती हैं।


विटामिन-के प्राकृतिक रूप में कम स्रोतों से मिलता है। इसलिए लोग अक्सर इसके लिए सप्लीमेंट सेवन करते हैं। आवश्यकता के बगैर सप्लीमेंट लेने पर जान का जोखिम रहता है। एक्सपर्ट्स के अनुसार इसका ओवरडोज शरीर के अंदर रक्त प्रवाह को प्रभावित करता है।


प्रोटीन त्वचा, रक्त, मांसपेशियों तथा हड्डियों की कोशिकाओं के विकास के लिए आवश्यक है। लेकिन हाई प्रोटीन से शरीर में कैल्शियम की मात्रा बढ़ जाती है। ऐसे में यूरिन के रास्ते कैल्शियम शरीर से बाहर नहीं निकल पाता और धीरे-धीरे किडनी में इकट्‌ठा होकर स्टोन का रूप ले लेता है। इसके अलावा प्रोटीन की अधिकता से हड्डियों को पर्याप्त पोषण नहीं मिलता, और वे कमजोर होने लगती हैं। शरीर में फाइबर की कमी कब्ज को जन्म देती है। बॉडी में प्रोटीन का स्तर ज्यादा होने पर यूरिक एसिड बढ़ने लगता है। जिससे जोड़ों में दर्द और गठिया होने का खतरा रहता है।

डीबी स्टार
डीबी स्टार ने इस बारे में एक्सपर्ट्स से बात की तो उनका कहना था कि आमतौर पर प्रत्येक बच्चे की शारीरिक बनावट अलग होती है। उसके मुताबिक ही उसे प्रोटीन, विटामिन जैसे पोषक तत्वों की जरूरत होती है। इसी प्रकार उसकी दिनचर्या की भी महत्वपूर्ण भूमिका रहती है। प्राय: पैरेंट्स बगैर जांच-पड़ताल के बच्चों को हेल्थ सप्लीमेंट्स देने लगते हैं। इससे फायदा होने बजाय नुकसान होने की आशंका बढ़ जाती है। इसलिए डाॅक्टर की सलाह से ही हेल्थ सप्लीमेंट का सेवन करना चाहिए।

एक्सपर्ट्स की राय

डॉक्टर से परामर्श

किडनी स्टोन की सबसे बड़ी वजह है अनावश्यक सप्लीमेंट्स का इस्तेमाल। कई लोग बॉडी बिल्डिंग या ताकत बढ़ाने के लिए बगैर डॉक्टरी परामर्श के सप्लीमेंट्स लेने लगते हैं, जो बॉडी के लिए बहुत नुकसानदायक होते हैं। - डॉ. अव्यक्त अग्रवाल, सीनियर फिजिशियन, मप्र

...नुकसान पहुंचा सकती है

सही जानकारी के अभाव में फायदा पहुंचाने वाली चीज भी कई बार नुकसान पहुंचा सकती है। इसलिए बेहतर होगा कि इनके उपयोग के पहले किसी डाॅक्टर अथवा डायटीशियन से सलाह ले लें। - नम्रता सिंह, डायटीशियन

X
Bhopal News - mp news improper consumption of health supplements is harmful for health
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना