महिला अफसरों की पहल रंग लाई, जेसीबी से कराई साफ-सफाई

News - महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर आयोजित मैराथन दौड़ में मुख्यालय की तीन महिला अफसरों ने लोगों को स्वच्छता के प्रति...

Bhaskar News Network

Oct 12, 2019, 08:46 AM IST
PUNASA News - mp news initiative by women officers brought color jcb got cleanliness
महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर आयोजित मैराथन दौड़ में मुख्यालय की तीन महिला अफसरों ने लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरुक कर जनसहयोग से सफाई का संकल्प दिलाया था। जनप्रतिनिधियों ने भी सहयोग का आश्वासन दिया था। 10 दिन बाद इस संकल्प पर अमल किया गया। जेसीबी से नगर के प्रमुख स्थानों पर पड़े कचरे के बड़े ढेरों को साफ कर हाथोंहाथ नगर के बाहर फिंकवाया गया। लोगों ने अफसरों की इस पहल का स्वागत कर हरसंभव सहयोग की बात कही है। मुख्यालय पर सफाई को लेकर प्रशासन पहली बार गंभीर नजर आया।

2 अक्टूबर को उत्कृष्ट स्कूल से पुलिस चौकी तक मैराथन दौड़ का आयोजन किया गया था। इसमें एसडीएम ममता खेड़े, तहसीलदार सीमा मौर्य व जनपद सीईओ जिम्मी बाहेती भी शामिल हुई थीं। इस दौरान मुख्यालय पर गंदगी देख उन्होंने सफाई का संकल्प लिया। इंदौर निवासी बाहेती ने पुनासा को इंदौर-2 बनाने की इच्छा जताई जिस पर सभी ने सहमति जताकर संकल्प लिया। मैराथन में शामिल जनप्रतिनिधियों ने प्रतिमाह नकद राशि व टैक्ट्र-ट्रॉली देने की घोषणा की। महिला अफसरों ने इस योजना पर सतत कार्य किया। शुक्रवार सुबह जेसीबी व ट्रैक्टर-ट्रॉली सड़क पर नजर आए। खंडहर किले के कोने पर लगा कचरा ढेर साफ किया गया। इसके बाद जगह-जगह सड़क किनारे पड़े कचरा ढेर उठाए गए। ट्रैक्टर-ट्रॉली मालिक ही दी-चार मजदूर भी लेकर आए थे जिन्होंने सफाई में सहयोग किया। जेसीबी व ट्रैक्टर मालिकों ने कोई किराया नहीं लिया। अफसरों ने निर्णय लिया कि अगले चरण में नियमित सफाई के साथ सप्ताह में एक दिन जागरूकता रैली निकाली जाएगी। इसके अलावा जल्द ही कचरा गाड़ी व डस्टबिन का इंतजाम किया जाएगा। सिंगल यूज प्लास्टिक पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने के साथ कपड़े की थैलियां वितरित की जाएंगी। एसडीएम ने सचिव को निर्देश दिए कि घरों के बहार कचरा जमा करने वालों पर जुर्माने की कार्रवाई की जाए।

साप्ताहिक बाजार सहित प्रमुख स्थानों पर सफाई बनी चुनौती

अफसरों ने नगर में कुछ ऐसे स्थान चिह्नित किए हैं जहां सफाई की चुनौती रहेगी। इनमें साप्ताहिक बाजार स्थल पर हर शुक्रवार को व्यापारियों द्वारा पॉलीथिन, सड़े-गले फल-सब्जी सहित अन्य कचरा, मांगलिक भवन के पास मटन मार्केट की गंदगी तथा खंडहर किले के चारों ओर लगे ढेर शामिल हैं। शुक्रवार को की गई सफाई से नगर में निश्चित रूप से स्वच्छता के प्रति जागरूकता आएगी। समाजसेवी रजनी जायसवाल ने कहा मैं महिला अफसरों के इस प्रयास की सराहना कर सहयोग के लिए तत्पर हूं। विधायक नारायण पटेल ने नए साल में कचरा गाड़ी उपलब्ध कराने की बात कही है।

वाट्सएप ग्रुप बनाया है


X
PUNASA News - mp news initiative by women officers brought color jcb got cleanliness
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना