• Hindi News
  • Mp
  • Sheopur
  • Sheour News mp news late night drizzle with thunderstorms farmers gathered in harvesting and barn seeing bad weather

आंधी के साथ देर रात बूंदाबांदी, खराब मौसम देख फसल कटाई व खलिहान में जुटे किसान

Sheopur News - शहर सहित अंचल में बीते दो दिन से मौसम का मिजाज बिगड़ा हुआ है। ग्रामीण क्षेत्र में बीती रात कई जगह तेज आंधी के साथ...

Mar 27, 2020, 08:37 AM IST
Sheour News - mp news late night drizzle with thunderstorms farmers gathered in harvesting and barn seeing bad weather

शहर सहित अंचल में बीते दो दिन से मौसम का मिजाज बिगड़ा हुआ है। ग्रामीण क्षेत्र में बीती रात कई जगह तेज आंधी के साथ बूंदाबांदी हुई। बूंदाबांदी के असर से गुरुवार को दिन और रात के तापमान में करीब दो डिग्री गिरावट आने से लोगों को गर्मी से राहत मिली है। लेकिन मौसम में परिवर्तन ने क्षेत्रीय किसानों की नींद उड़ा दी है। कारोनो संक्रमण के खतरे के बीच क्षेत्रीय किसानों को फसल समेटने की चिंता सता रही है।

खेतों में फसल की कटाई और खलिहान तैयार करने के काम में किसान जुट गए हैं। मसूर, चना व गेहूं की कटाई के काम में तेजी आई है। चालू रबी सीजन में जिलेभर में किसानों ने 1 लाख 53 हजार हेक्टेयर रकबे में रबी फसल की है। इसमें सरसों की अधिकांश फसल तैयार होकर किसानों के घर पहुंच गई है। जबकि गेहूं, चना, धनिया, अलसी और मैथी की फसल पकने के साथ ही कटने जा रही है। किसानों के लिए राहत की बात यह है कि पूरे जिले में लॉकडाउन के चलते फसल काटने के लिए मजदूरों की कमी को देखते हुए जिला प्रशासन ने हार्वेस्टर को चलाने की पूरी छूट दी है। पुलिस प्रशासन के अधिकारी इलाके में घूमते हार्वेस्टर को नहीं रोकेंगे।

बार बार रंग बदलते मौसम को भांपते हुए क्षेत्रीय किसानों ने अपना ध्यान फसलों को तैयार करने पर केंद्रित कर लिया हे। बुधवार और गुरुवार की रात श्योपुर, बड़ौदा, मानपुर क्षेत्र मे आंधी के साथ देर रात हुई बूंदाबांदी हुई। मौसम को देख किसान चेन से सो भी नहीं पाए। शुक्रवार सुबह जब किसान खेतों पर पहुंचे। क्षेत्रीय किसान खेतों में पकाव की स्टेज पर खड़ी फसल झटपट काटकर घर लाने में ही भलाई समझ रहे हैं।

अंचल में गेहूं, धनिया, मैथी और चना की कटाई में एकाएक तेजी आ गई है। किसानों ने बताया कि गत वर्ष की अपेक्षा इस बार मानसून में अच्छी बरसात के बाद सर्दी का दौर लंबा खिंचने से रबी फसलें पकने में ज्यादा समय ले रही है। खासकर गेहूं की फसल अभी तक पूरी तरह पकी नहीं नहीं है। लेकिन बेमौसम की बारिश व आंधी का भय सता रहा है। यही वजह है कि किसान खेत खलिहानों में फसल को समेटने की कवायद में जुट गए हैं।

आगे दो दिन बादल छाने व बूंदाबांदी या बारिश की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से अगले दो दिन तक बादलों की आवाजाही रहेगी। इस अवधि में बादल छाने व बूंदाबांदी अथवा बारिश की संभावना रहेगी।

90 हजार हेक्टेयर में हैं गेहूं की फसल

कृषि विभाग के मुताबिक जिलेभर में किसानों ने 81 हजार हेक्टेयर में गेहूं की पैदावार की है। श्योपुर, बड़ौदा, प्रेमसर, दांतरदा और मानपुर क्षेत्र में गेहूं की कटाई का काम जोर पकडऩे लगा है।जिले में गेहूं की औसत पैदावार 40 से 45 क्विंटल प्रति हेक्टेयर होने की उम्मीद लगाई जा रही है।

खेतों में खड़ी फसल कटाई में जुटे किसान, जिलेभर में 1 लाख 53 हजार हेक्टेयर रकबे में रबी फसल की

गांव में मजदूरों का टोटा, बार-बार खराब हो रहे मौसम के कारण हार्वेस्टर से फसल कटा रहे किसान

फसल कटाई के लिए किसानों को मजदूर मांग के अनुसार नहीं मिल रहे हैं। मजदूरों का टोटा आने से किसानों को हार्वेस्टर से फसल कटानी पड़ रही है। मानपुर में किसान चतुर्भुज शर्मा ने बताया कि इस समय गेहूं की कटाई के लिए मजदूरों की रेट 350 रुपए चल रही है। इसमें भी जरूरत के अनुसार मजदूर नहीं मिल पा रहे हैं। लेकिन फसल कटाई का काम हार्वेस्टर से किया जा रहा है। इसमें फसल तत्काल तैयार हो जाती है। लेकिन किसानों को भूसा नहीं मिल पाता है। मौसम का बिगड़ा मिजाज देखते हुए किसान भूसे का मोह छोड़कर झटपट फसल तैयार कर घर लाने को महत्व दे रहे हैं।

श्योपुर के पास खेत में सब्जी की क्यारी का कचरा साफ करते किसान।

ग्राम बर्धा बुखारी में फसल के लिए खलिहान लीपता किसान का परिवार।

Sheour News - mp news late night drizzle with thunderstorms farmers gathered in harvesting and barn seeing bad weather
X
Sheour News - mp news late night drizzle with thunderstorms farmers gathered in harvesting and barn seeing bad weather
Sheour News - mp news late night drizzle with thunderstorms farmers gathered in harvesting and barn seeing bad weather

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना