विदेशी कंपनी की नौकरी छोड़ी, 8 हजार किमी साइकिल चलाई, 1,82,000 बच्चों से बोले-सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग न करें

News - पर्यावरण जागरूकता एवं सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ जागरूकता का संदेश देने के लिए गांधीनगर (गुजरात) के ब्रजेश...

Feb 15, 2020, 08:11 AM IST
Khandwa News - mp news left the job of a foreign company cycled 8 thousand km spoke to 182000 children do not use single use plastic

पर्यावरण जागरूकता एवं सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ जागरूकता का संदेश देने के लिए गांधीनगर (गुजरात) के ब्रजेश शर्मा ने साइकिल यात्रा शुरू की है। आठ हजार किमी की यात्रा करते हुए शुक्रवार को वे खंडवा पहुंचे। ब्रजेश ने यात्रा के दौरान 1,82,000 बच्चों से सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने की अपील की।

शुक्रवार को यात्रा से लौटने पर लायंस क्लब एवं स्कूली बच्चों ने शॉल-श्रीफल देकर सम्मान किया। बृजेश ने बताया प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिंगल यूज माइक्रो प्लास्टिक के दुष्परिणाम पर देश के नाम संबोधन दिया था। इसी से प्रेरित होकर मैं यूरोप, अरमीनिया जार्जिया में नौकरी छोड़ी। इसके बाद गांधी नगर से जनजागरूकता यात्रा शुरू की थी। हरियाणा, दिल्ली, उप्र से मप्र से महाराष्ट्र रवाना हुए।

गुजरात के ब्रजेश खंडवा पहुंचे तो समाजसेवियों ने उनका स्वागत किया।

एक तस्वीर ने किया आहत

ब्रजेश ने बताया वह एक कंपनी में जॉब करते थे, जिसे छोड़कर यात्रा कर रहे हैं। 2 लाख छात्र-छात्राओं को अपना संदेश दे चुके हैं कि सिंगल यूज प्लास्टिक पर्यावरण के लिए नुकसानदेह है। शर्मा ने बताया जब वह जार्जिया यूरोप में था तो उनके फेसबुक फ्रेंड नीलेश शाह जो गांधी नगर में रहते हैं, उन्होंने फेसबुक पर एक पिक्चर भेजी, जिसमें एक पक्षी सिंगल यूज प्लास्टिक से ढंका था, बमुश्किल सांस ले पा रहा था। पूरा ढंका था। इस तस्वीर को नेशनल जियोग्रॉफी चैनल ने भी दिखाया, जिसमें प्लास्टिक से ढंका पक्षी अपने आपको असहाय महसूस कर रहा था। तब उनके मन में यह ख्याल आया कि जब यह पक्षी का हाल है तो नदी-तालाब के छोटे-छोटे जीव-जंतु किस स्थिति में होंगे। कई तो ऐसे भी जीव रहते हैं जो सिंगल यूज माइक्रो प्लास्टिक को खा लेते हैं। ऐसे दुष्परिणामों को जब समझा तो यह तय किया कि अपने देश भारत जाऊंगा और वहां लोगों को सिंगल यूज प्लास्टिक के दुष्परिणाम से अवगत कराने साइकिल से भारत का भ्रमण करूंगा।

X
Khandwa News - mp news left the job of a foreign company cycled 8 thousand km spoke to 182000 children do not use single use plastic
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना