4 लोगों में 90% से कम ऑक्सीजन, होम आइसोलेट किया

News - लाॅकडाउन को कुछ लोगों ने मजाक बना लिया है। गुरुवार को सड़क पर घूम रहे एक युवक से पदम नगर थाना प्रभारी पुष्पेंद्र...

Mar 27, 2020, 07:50 AM IST
Khandwa News - mp news less than 90 oxygen in 4 people home isolated

लाॅकडाउन को कुछ लोगों ने मजाक बना लिया है। गुरुवार को सड़क पर घूम रहे एक युवक से पदम नगर थाना प्रभारी पुष्पेंद्र सिंह राठौड़ ने कारण पूछा तो वह बोला मेरा नाम सलीम गनी मंसूरी ग्राम गांजा बड़गांव में रहता हूं। शहर में लॉकडाउन का माहौल देखने आया हूं। गांव में पता ही नहीं चल रहा क्या होता है लॉकडाउन। पुलिसकर्मियों से कहा चलो थाने लॉकडाउन दिखाते हैं। सलीम मंसूरी के खिलाफ धारा 188 का केस दर्ज किया। सलीम ने कहा कि अब कभी नहीं आऊंगा पता चल गया लॉकडाउन क्या होता है। इसके अलावा पड़ावा क्षेत्र में आसिफ इब्राहिम गौरी पान की दुकान बार-बार खोल रहा था। पुलिस ने उसे कई बार समझाइश दी। नहीं मानने पर गुरुवार शाम आसिफ के खिलाफ केस दर्ज किया।

बेवजह बाहर घूमने वालों के खिलाफ कोतवाली पुलिस ने भी बुधवार रात व गुरुवार को सख्ती करते हुए पांच प्रकरण दर्ज किए। बाइक चालक विनोद पटेल निवासी ग्राम पिपलिया और साथी को जलेबी चौक पर रात 10 बजे पूछताछ की। दोनों युवक कारण नहीं बता सके। इसके अलावा टीआई बीएल मंडलोई ने एक ऑटो को रोककर पूछताछ की तो उसने कहा कि सवारी ढूंढ रहा हूं। आरोपियों के खिलाफ धारा 188 का प्रकरण दर्ज कर बाइक जब्त की है। थाना मोघट पुलिस ने राजेश जेठाराम निवासी सिंधी कॉलोनी व मोहित पिता नत्थूसिंह के खिलाफ धारा 188 का प्रकरण दर्ज दोनों युवकों की कार जब्त की है। इंदौर रोड पर सेठी नगर निवासी मुस्तफा पिता आबिद सैफी के खिलाफ केस दर्ज किया।

हर ब्लॉक में घर जाकर टीम करेंगी बाहर से आए मरीजों की जांच

स्वास्थ्य विभाग ने जिले के सभी ब्लॉक में दो-दो जांच दल का गठन किया है। सीएमएचओ डॉ.डीएस चौहान ने बताया बाहरी राज्यों एवं देशों से आए मरीजों की जानकारी मिलने पर अब टीम उनके घर जाकर ही जांच करेगी।

एेसे समझें ऑक्सीजन की शरीर में मात्रा और प्रभाव

डॉक्टरों के मुताबिक एक सामान्य व्यक्ति में 95 से 100 फीसदी के बीच ऑक्सीजन की मात्रा होती है। परंतु फेफड़ों में संक्रमण होने पर आक्सीजन की मात्रा 90 फीसदी से कम हो जाती है। ऐसे मरीज को दवा देकर घर पर आराम करने को कहा जाता है। इसे कोरोना का संदिग्ध माना जाएगा। हालांकि कोरोना वायरस संक्रमण की गाइडलाइन के मुताबिक मरीज को सांस लेने में समस्या और शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा 80 से 90 फीसदी होने पर उसे अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में इलाज के लिए भर्ती किया जाता है।

सराहनीय

ड्यटी पर तैनात जवान ने रक्तदान किया

घंटाघर पर तैनात कोतवाली के आरक्षक दीपेश मालवीय को जब उनके मित्र शैलू मंडलोई ने कहा जिला अस्पताल में एक आठ साल की बालिका को खून की जरूरत है। आरक्षक ने सब इंस्पेक्टर सुभाष नावड़े से अनुमति और अस्पताल जाकर बालिका को खून दिया।

लॉकडाउन देखने गांव से आया, पुलिस थाने ले गई, केस दर्ज कर कहा- ये होता है लॉकडाउन

तैयारी : एहतियात के तौर पर आइसोलेशन के ऊपर चल रहे वार्ड को खाली कराया, भर्ती मरीजों को सर्जिकल वार्ड में किया शिफ्ट

19
दिन बाकी


लॉकडाउनका काउंटडाउन

भास्कर संवाददाता | खंडवा

जिला अस्पताल की विशेष ओपीडी में सर्दी, खांसी और बुखार के इलाज के लिए गुरुवार को 295 मरीज आए। इनमें से चार मरीजों के शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा कम मिली तो उन्हें होम आइसोलेशन पर भेज दिया गया। इनकी निगरानी के लिए डॉक्टरों ने उनके नाम-पते के साथ मोबाइल नंबर रिकार्ड में लिखा। इधर, एहतियात के तौर पर शाम 4 बजे आइसोलेशन वार्ड के ऊपर बने वार्ड के मरीजों को आनन-फानन में सर्जिकल वार्ड में शिफ्ट किया गया। आइसोलेशन एवं नर्सिंग व जूनियर डॉक्टर्स क्वाटर्स में बने क्वारेंटाइन वार्ड में नेट व मोबाइल नेटवर्किंग के लिए वाइफाइ सिस्टम लगाया गया। इसके साथ ही ट्रामा सेंटर की ओर मरीजों एवं उनके परिजन की आवाजाही रात 9 बजे से बंद कर दी गई।

जांच के उपकरण नहीं

महाराष्ट्र से मजदूरी कर लौटे पांजरिया के दो मरीजों की जांच के लिए शाम 7.30 बजे विशेष ओपीडी में डॉक्टर नहीं मिले। डॉक्टर ने जांच उपकरण नहीं होने की बात कह देखने से इनकार कर दिया।

लॉकडाउन देखने आए सलीम के खिलाफ पुलिस ने केस दर्ज किया।

सख्ती : बार-बार कार और बाइक से घूमने वालों के चालान बनाए

आटा फैक्ट्री संचालक विकास मित्तल निवासी श्रीनगर कॉलोनी लॉकडाउन के दौरान बार-बार आना-जाना कर रहा था। पूछताछ के दौरान खास कारण नहीं होने पर पुलिस ने 2 हजार रुपए का चालान बनाकर कार जब्त कर ली। पदम नगर निवासी अमित उर्फ लक्की पुलिस थाने के सामने से आना-जाना कर रहा था। थाना प्रभारी राठौड़ ने कहा उसे समझाइश देकर छोड़ रहे थे। युवक की बाइक जब्त कर 500 रुपए का चालान बनाया।

शहर और गांव में गुरुवार को भी जारी रही कार्रवाई

लॉकडाउन के दौरान बेवजह घूमने वालों के खिलाफ बुधवार रात से शुरू हुई कार्रवाई में गुरुवार शाम तक 15 से ज्यादा लोगों पर प्रकरण दर्ज किया है। पिपलौद पुलिस ने भी इस मामले में दो प्रकरण बनाए।

बेवजह घूमने वाले लोगों के खिलाफ सख्ती, दो दिन में 15 से ज्यादा प्रकरण दर्ज


अस्पताल के विशेष ओपीडी में मरीज का नॉन कांटेक्ट थर्मामीटर से जांच करते डॉक्टर।

4 लोगों का 90 फीसदी से कम मिला ऑक्सीजन तो किया होम आइसोलेट


नर्सिंग के 40 पद के लिए अस्पताल में पहले ही दिन आए 48 आवेदन

स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना वायरस संक्रमण की आपात स्थिति से निपटने के लिए नर्सिंग के 40 पदों की नियुक्ति निकाली। सीएमएचओ कार्यालय में इंटरव्यू के पहले ही दिन 48 आवेदन आए। सीएमएचओ ने बताया शुक्रवार को भी इंटरव्यू होंगे।

वृद्धा के हाथ धुलवाकर बिस्किट खिलाया

ड्यूटी के दौरान इमलीपुरा में एसआई चांदनी सिंह व आरक्षक धमेंद्र मंडलोई, रणवीर सिंह ने भिक्षा मांग रही एक महिला को रोककर हाथों को सैनिटाइजर से धुलवाया। आरक्षक धमेंद्र ने महिला को बिस्किट के पैकेट लाकर दिए।

X
Khandwa News - mp news less than 90 oxygen in 4 people home isolated

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना