• Hindi News
  • Mp
  • Indore
  • News
  • Indore News mp news mahavir jayanti will be celebrated in every house of digambar jain society for the first time

पहली बार दिगंबर जैन समाज के हर घर में मनेगी महावीर जयंती

News - देश-दुनिया में फैल रहे कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव को लेकर लेकर देश में लॉकडाउन और इंदौर में कर्फ्यू का एेलान...

Mar 27, 2020, 07:30 AM IST

देश-दुनिया में फैल रहे कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव को लेकर लेकर देश में लॉकडाउन और इंदौर में कर्फ्यू का एेलान हो चुका है, इसलिए दिगंबर जैन समाज इस वर्ष 6 अप्रैल को महावीर जयंती का पर्व घर पर ही मनाएगा। समाज के भरत मोदी और संजय पाटोदी ने बताया तपोभूमि प्रणेता मुनि प्रज्ञासागर महाराज ने कहा है कि कोरोना वायरस की वजह से सुरक्षा को ध्यान में रखकर आप सामूहिक रूप से महावीर जयंती न मनाएं, इसलिए इस साल घर-घर में महावीर जयंती का पर्व मनाया जाए। साथ ही जियो और जीने दो का संदेश भी दिया जाएगा। हर वर्ष निकलने वाली भगवान की शोभायात्रा तो निकल नहीं पाएगी, इसलिए गुरुवर ने कहा है कि इस साल अनूठे तरीके से इस पर्व को मनाया जाए।

इस प्रकार की विधि से घर-घर में जयंती का उत्सव मनेगा

उन्होंने आगे बताया कि घर के बड़े हॉल में चौकी लगाएं, उसमें भगवान महावीर
की फोटो या घर की प्रतिमा विराजित करें। उनके चारों ओर रंगोली बनाएं और
कलश स्थापित करें। दीपक, धूप, कपूर जलाएं और कम से कम 5 या 13 दीपक जरूर प्रज्ज्वलित करें। दीपावली की तरह ही अष्ट द्रव्य की घर पर पूजन थाली तैयार करें और पूजन करें। लड्‌डू आदि बनाकर घर में सभी को बांटें। उसी चौकी पर शाम को दीपक से महाआरती करें, भक्तामर पाठ करें। घर के बाहर दीपक लगाकर दीपोत्सव करें। महावीर जयंती का पर्व घर पर मना रहे हैं, उसे सोशल मीडिया पर अपलोड करें, जिसके फोटो या वीडियो में कुछ अनूठा प्रयोग किया गया होगा, उसे बाद में समाज द्वारा विशेष पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना