पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

होली में नेचुरल कलर से बनाएं रंगीन व्यंजन

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

भा रत में हर त्यौहार का अपना-अपना महत्व होता है। इनकी रस्में और व्यंजन भी अलग-अलग होते हैं। ऐसा ही है होली का त्यौहार। होली पर मेरी मां गुझिया, समोसे, मालपुए, इमरती, जलेबियां और बहुत-सी स्वादिष्ट चीजें बनाती थीं। उस दौरान मुझे जिम्मेदारी दी जाती थी कि मैं अपने परिवार और दोस्तों के लिए ठंडाई बनाऊं। हम अभी भी हर साल इस परंपरा को पूरा करते हैं और अभी भी मेरे दोस्त और परिवार रंगों, संगीत, स्वादिष्ट और रंगीन भोजन से होली का त्यौहार मनाते हैं। बात जब फूड कलरिंग की आती है, तो मैं हमेशा प्राकृतिक सामग्रियों का इस्तेमाल करता हूं क्योंकि अप्राकृतिक फूड कलर में केमिकल्स होते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकते हैं। मेरा आप सभी से निवेदन है कि अप्राकृतिक फूड कलर के इस्तेमाल से बचें। आप सोच रही होंगी कि होली में भोजन को रंगीन कैसे बनाया जाए? हम भूल जाते हैं कि हमारे पास ढेरों प्राकृतिक रंग हैं, जिनके इस्तेमाल से आप व्यंजनों को रंगीन बना सकती हैं।

चुकंदर: कचौड़ी के लिए आटा गूंथते वक्त इसमें थोड़ा सा चुकंदर का रस मिला लें। इससे कचौड़ी का रंग गुलाबी होगा।

केसर: गरम पानी में केसर के रेशे भिगो दें। ऐसा करने से पानी पीला हो जाएगा। आकर्षक और खुशबूदार चावल बनाने के लिए इस रंगीन पानी का इस्तेमाल करें। इस पानी में चावल पकाने से उसका रंग पूरी तरह से बदल जाता है और रिच फ्लेवर भी आ जाता है।

पालक: समोसे का आटा गूंथने वक्त उबली हुई पालक की प्यूरी का इस्तेमाल करें। आटे को बेलें, फिलिंग भरें और इसे बेक कर लें। मैं हमेशा तले हुए खाने के बजाय बेक किया हुआ खाना पसंद करता हूं।

गाजर: उबली हुई गाजर की प्यूरी को इमरती के बैटर (घोल) के साथ मिलाएं, बैटर को डीप फ्राई करें और लीजिए नेचुरली ऑरेंज इमरती तैयार है।

शंखपुष्प: ताजे शंखपुष्प और चीनी को पानी में उबालकर चाशनी तैयार करें। शंखपुष्प से पानी नीला हो जाएगा। सिरप को ठंडा होने दें और इसमें नींबू का रस मिलाएं। ऐसा करने से रंग हल्का नीला (बैगनी) हो जाएगा। मालपुए की चाशनी के लिए इसका उपयोग करें।

गुड़हल: लगभग एक घंटे के लिए गर्म पानी और नीबू के रस में एक मुट्ठी ताजा गुड़हल के फूल को भिगोएं। इसमें चीनी डालें और गाढ़ा होने तक पकाएं। अब इसमें लाल मिर्च पाउडर, काला नमक और सोंठ पाउडर डालें। अच्छे से मिक्स करें और ठंडा होने दें। इस प्राकृतिक लाल रंग की सोंठ चटनी का आप किसी भी व्यंजन के साथ इस्तेमाल कर सकती हैं।

FOOD Experiment

with Sanjeev Kapoor
खबरें और भी हैं...