मप्र में 200 बड़े लॉजिस्टिक सेंटर खोलेंगे मुकेश अंबानी

News - रिलायंस इंडस्ट्री के अध्यक्ष मुकेश अंबानी मप्र में 200 बड़े लॉजिस्टिक सेंटर खोलेेंगे। पहला सेंटर होशंगाबाद के पास 30...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 06:56 AM IST
Bhopal News - mp news mukesh ambani to open 200 large logistics centers in mp
रिलायंस इंडस्ट्री के अध्यक्ष मुकेश अंबानी मप्र में 200 बड़े लॉजिस्टिक सेंटर खोलेेंगे। पहला सेंटर होशंगाबाद के पास 30 हेक्टेयर में खुलेगा। मुख्यमंत्री कमलनाथ अंबानी के साथ निरंतर संपर्क में हैं। 18 अक्टूबर को इंदौर में होने जा रही निवेश समिट ‘मेग्निफिशेंट एमपी’ से पहले राज्य सरकार कई प्रोजेक्ट के साथ करीब 10 हजार करोड़ रुपए के निवेश की राह तैयार कर रही है। सरकार ने नए उद्योगों में स्थानीय लोगों को 70 फीसदी रोजगार देने की व्यवस्था की है। अनुमान है कि इससे 20 हजार लोगों को सीधे तौर पर, जबकि एक लाख को अप्रत्यक्ष रोजगार मिलेगा। अकेले अंबानी के सभी 200 लॉजिस्टिक सेंटर खुल जाते हैं तो 10 हजार लोगों को रोजगार मिल सकता है। इधर, गुरुवार को राल्सन टायर के पाहवा ने मुख्यमंत्री से मुलाकात की और विशेष रियायतों को लेकर अपना पक्ष रखा। शेष | पेज 13 पर

राल्सन टायर्स पीथमपुर में इकाई डालना चाहती है। वह पांच चरणों में 1700 करोड़ रुपए का निवेश करेगी। साथ ही रेडियल टायर का निर्माण करेगी। इंडिया सीमेंट भी पन्ना और दमोह सीमा पर इकाई लगाकर 2000 करोड़ के निवेश का प्रस्ताव दे चुकी है।

---

तीन माह के प्रयास, निवेश की तरफ बढ़े इनके कदम

1. सिप्ला ग्रुप : पंद्रह दिन पहले पीथमपुर एसईजेड के बाहर 30 एकड़ जमीन के लिए आवेदन किया। करीब 400 करोड़ का निवेश होगा।

2. मेपेक्स फार्मा केयर : कंपनी ने मंडीदीप के सिमरई में निजी भूमि ली। कुल 180 करोड़ के निवेश के लिए कंपनी ने विशेष रियायतों का आवेदन राज्य सरकार को दिया।

3. फ्रेस्को दिल्ली : फूड प्रोसेसिंग के सेक्टर में 150 करोड़ रुपए का निवेश करने को तैयार। पीथमपुर में प्लांट का काम प्रारंभ किया।

4. रमणीक पाॅवर : बालाघाट में फैरो मैगनीज प्लांट के लिए राज्य सरकार से जमीन मांगी। इसमें 150 करोड़ का निवेश होगा। विशेष रियायतों के लिए आवेदन दिया।

5. प्रोक्टर एंड गैंबल : मौजूदा यूनिट के विस्तार में 500 करोड़ रुपए लगाएगी।

6. राल्सन टायर : 1700 करोड़ का निवेश करेगी। विशेष रियायतों के लिए आवेदन दिया। पीथमपुर में रेडियल टायर बनाएगी।

7. एसीसी सीमेंट : कैमोर (कटनी) में दूसरी यूनिट के लिए 2500 करोड़ के निवेश की तैयारी। रुचि जाहिर की।

8. डालमिया भारत सीमेंट : कंपनी ने रुचि दिखाई है।

9. जयदीप इस्पात : 150 करोड़ का निवेश पीथमपुर में करेगी। कंपनी ने जमीन के लिए आवेदन कर दिया है।

10. आईनोक्स एयर : रीवा में ऑक्सीजन व अन्य गैस बनाने के लिए 130 करोड़ का निवेश करेगी। उत्तरप्रदेश सीमा से लगी कंपनी ने जमीन देख ली है। राजस्व विभाग से हस्तांतरित होनी है।

X
Bhopal News - mp news mukesh ambani to open 200 large logistics centers in mp
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना