नगर निगम बंटवारा; चौथे दिन 26 आपत्तियां आईं, सभी विरोध में

News - नगर निगम को तोड़कर दो हिस्सों में बांटने के लिए बुलाई जा रही दावे-आपत्तियों के चौथे दिन 26 लोगों ने आपत्तियां पेश...

Oct 13, 2019, 06:55 AM IST
नगर निगम को तोड़कर दो हिस्सों में बांटने के लिए बुलाई जा रही दावे-आपत्तियों के चौथे दिन 26 लोगों ने आपत्तियां पेश कीं। एक साथ की गईं इन आपत्तियों में कहा गया है कि वर्तमान में कोलार को नगर निगम से अलग करने पर यहां पानी के बंटवारे को लेकर विवाद होने लगेंगे। अहीर मोहल्ला बरखेड़ी निवासी पवन यादव ने कहा कि भोपाल नगर निगम से कोलार को अलग करने पर यहां के लोगों को पानी के लिए परेशान होना पड़ सकता है। उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी योजना में पेन सिटी के तहत पूरे शहर में काम किए जाने हैं। कोलार को अलग नगर निगम बनाने से यह काम भी रुक जाएंगे। ऐसे में कोलार में आने क्षेत्र को पिछड़ा ही रहना पड़ेगा।

कलेक्टर को नहीं है शहर को बांटने का अधिकार

वॉइस ऑफ भोपाल के सचिव विकास बोन्द्रिया ने कहा कि पिछले दिनों कलेक्टर ने दो नगर निगम बनाने की अधिसूचना जारी की है। नगर पालिका निगम अधिनियम 1956 की धारा 405 (1) के तहत यह अधिसूचना जारी की गई है। जबकि हकीकत यह है कि शहर को बांटने का अधिकार सिर्फ राज्यपाल के पास है, न कि कलेक्टर के पास। जिस धारा के तहत अधिसूचना जारी की गई है। उस धारा के तहत शहर को दो हिस्सों में नहीं बांटा जा सकता है। इसी तरह धारा 405 (2) में कलेक्टर के पास लिखित आपत्ति पेश की जा सकती है। इसकी सुनवाई राज्यपाल के पास होने का उल्लेख है। रविवार की छुट्‌टी होने की वजह से दावे-आपत्तियां नहीं ली जाएंगी।

X
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना