• Hindi News
  • Mp
  • Sagar
  • Sagar News mp news ncert books also applicable in art subject from 9th to 12th

9वीं से 12वीं तक आर्ट विषय में भी एनसीईआरटी की किताबें लागू

Sagar News - स्कूल शिक्षा विभाग ने एमपी बोर्ड के पाठ्यक्रमों में भी एनसीईआरटी की किताबें लागू करने की तैयारी कर ली है। शिक्षा...

Mar 27, 2020, 08:25 AM IST

स्कूल शिक्षा विभाग ने एमपी बोर्ड के पाठ्यक्रमों में भी एनसीईआरटी की किताबें लागू करने की तैयारी कर ली है। शिक्षा सत्र 2019-20 से अब आर्ट्स विषयों में भी एनसीईआरटी की किताबें लागू की जा रही हैं। किताबों का वितरण पाठ्यपुस्तक निगम के जरिए निशुल्क किया जाएगा। अभी पिछले साल से कक्षा-1 से कक्षा आठवीं तक गणित, विज्ञान और पर्यावरण विषय में एनसीईआरटी की किताबें लागू की गई हैं। वहीं कक्षा 9वीं से 12वीं तक विज्ञान, गणित व कॉमर्स विषय में एनसीईआरटी की किताबें चल रही हैं। इस वर्ष से आर्ट विषय में भी इन्हें लागू किया जा रहा है।

निगम को 11वीं की आर्ट विषयों की किताबें छापने के लिए सीडी भी उपलब्ध करा दी गई है। विभाग ने इसी सत्र से एनसीईआरटी की किताबें विभिन्न कक्षाओं के लिए नियमानुसार लागू किए जाने की स्वीकृति दी है। मध्यप्रदेश बोर्ड के सरकारी स्कूलों में अभी तक आर्ट विषय में निजी प्रकाशकों की किताबें चलती थीं। इस कारण विद्यार्थियों को निशुल्क किताबें उपलब्ध नहीं कराई जा पा रही थीं। लेकिन इस सत्र से 11वीं कक्षा में इतिहास, भूगोल, अर्थशास्त्र, समाजशास्त्र, राजनीति विज्ञान, मनोविज्ञान विषयों की एनसीईआरटी की किताबें छापने की तैयारी शुरू कर दी गई है। वहीं 12वीं कक्षा में आर्ट के विषयों की किताबें 2020-21 से लागू होंगी।

नए सत्र से 9वीं-11वीं में सभी विषयों
की किताबें एनसीईआरटी की


अभी तक कक्षा 9वीं में विज्ञान व गणित की किताबें एनसीईआरटी की चल रही हैं, लेकिन सत्र 2020-21 से यानी नए सत्र से सभी विषयों में एनसीईआरटी की किताबें लागू होंगी। अब 9वीं में सामाजिक विज्ञान, हिन्दी, अंग्रेजी, संस्कृत व उर्दू की किताबें भी एनसीईआरटी की होंगी। वहीं 11वीं में हिन्दी, अंग्रेजी, संस्कृत व उर्दू विषय में भी एनसीईआरटी का पाठ्यक्रम होगा। विभाग के अधिकारियों का कहना है कि एनसीईआरटी की किताबों को विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियों के लिए बेहतर माना जाता है। मेडिकल व इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा या सिविल सर्विसेज की परीक्षाओं में एनसीईआरटी की किताबों को उपयोगी माना जाता है। विशेषज्ञ भी विद्यार्थियों को एनसीईआरटी की किताबें पढ़ने की सलाह देते हैं।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना