घरों में चिकने फर्श के कारण हर माह शहर के करीब 50 बुजुर्गों को फ्रैक्चर

News - घर में लगे चिकने फर्श पर फिसलने के कारण कई बुजुर्गों को फ्रैक्चर हो रहा है। बारिश के दिनों में ऐसे कई केस सामने आए...

Bhaskar News Network

Oct 13, 2019, 06:56 AM IST
Bhopal News - mp news nearly 50 elderly people in the city fracture every month due to smooth floors in homes
घर में लगे चिकने फर्श पर फिसलने के कारण कई बुजुर्गों को फ्रैक्चर हो रहा है। बारिश के दिनों में ऐसे कई केस सामने आए हैं। यह बात मिंटो हॉल में आयोजित तीन दिवसीय नेलकॉल वर्कशॉप में विशेषज्ञों ने कही। हमीदिया के अाॅर्थाेपेडिक डिपार्टमेंट के एचओडी डॉ. संजीव गौर ने बताया कि फ्लाेरिंग पर फिसलकर गिरने से बुजुर्गाें में फ्रैक्चर की समस्या तेजी से बढ़ रही है। पिछले तीन महीने में हमीदिया में ही 70 से ज्यादा केस अाए इनमें से 50 से ज्यादा के अाॅपरेशन करने पड़े। चूंकि, बुजुर्गाें की हड्डियां कमजाेर हाेती है, जाे बिना अाॅपरेशन जुड़ती ही नहीं हैं। वर्कशाॅप में देश विदेश के 400 से ज्यादा अाॅर्थाेपेडिक विशेषज्ञ हिस्सा ले रहे हैं। हर माह 50 से ज्यादा मामले बुजुर्गोंं के फिसलकर फ्रैक्चर होने के आते हैं।

इंग्लैंड में चल रहे हैं ऐसे क्लीनिक...

इंग्लैंड के किंगस्टन शहर से अाए डाॅ. शिवा गाेपाल ने बताया कि बुजुर्गाें के गिरने पर फ्रैक्चर हाेने की समस्या तेजी से बढ़ रही है। इसकी दाे वजह है- पहली फाइन फ्लाेरिंग अाैर बुजुर्गाें का घर से ज्यादा बाहर निकलना। इसे कम करने इंग्लैंड में सरकार की अाेर से फाल्स क्लीनिक का संचालन किया जाता है। यहां 60 साल से ज्यादा उम्र के बुजुर्गाें का फाल्स एसेसमेंट किया जाता है। उनका बैलेंस, कैल्शियम अाैर विटामिन डी की जांच की जाती है। उन्हें छड़ी अाैर घर में एंटी स्लिप फ्लाेरिंग करने की सलाह दी जाती है। अाॅर्थाेपेडिक विशेषज्ञ डाॅ. अार पांडेय इंग्लैंड के लेस्टर शहर में रहते हैं। उन्हाेंने बताया कि हाथ में फ्रैक्चर हाेने पर पहले करीब दाे हफ्ते कच्चा प्लास्टर अाैर फिर महीनेभर पक्का प्लास्टर चढ़ाकर रखना जरूरी नहीं है। इसके स्थान पर इंट्राे मेडिलरी नेलिंग (हड्डियाें काे राॅड के माध्यम से फिक्स) करके स्टेबल किया जा सकता है। इसका फायदा यह हाेता है कि इससे पूरा हाथ स्टेबल नहीं हाेता है। व्यक्ति हल्का वजन भी उठा सकता है।

X
Bhopal News - mp news nearly 50 elderly people in the city fracture every month due to smooth floors in homes
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना