सॉफ्टवेयर अपडेट नहीं, नतीजा 100 यूनिट से कम खपत पर भी ज्यादा अा रहा बिजली बिल

News - प्रदेश में 100 यूनिट तक बिजली की खपत करने वालों को इतनी ही राशि के बिल देने के फैसले के बाद भी बढ़े हुए बिल उपभोक्ताओं...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 06:55 AM IST
Bhopal News - mp news no software updates the result is less electricity consumption even below 100 units
प्रदेश में 100 यूनिट तक बिजली की खपत करने वालों को इतनी ही राशि के बिल देने के फैसले के बाद भी बढ़े हुए बिल उपभोक्ताओं को दिए जा रहे हैं। जिन उपभोक्ताओं ने पिछले महीने 80 यूनिट की खपत की है उन्हें भी 468 रुपए के बिल थमाए गए हैं। इधर, ऊर्जा विभाग के अधिकारियों की दलील है कि साॅफ्टवेयर अपडेट न होने से ऐसी स्थिति बनी है। अक्टूबर से जो बिल आएंगे उनमें 100 यूनिट तक की खपत पर 100 रुपए ही लिए जाएंगे। इस महीने के बिल अगस्त में लागू नई दर के हिसाब से लिए गए हैं।

विद्युत नियामक आयोग ने पिछले महीने नई दरें तय की थीं। प्रदेश की तीनों बिजली कंपनियों ने इसे 17 अगस्त से लागू किया। इसके बाद सरकार ने सभी घरेलू उपभोक्ताओं के लिए 100 यूनिट तक की बिजली खपत पर 100 रुपए बिल की योजना शुरू की थी। 100 यूनिट की खपत करने के बाद अतिरिक्त 50 यूनिट की खपत पर निर्धारित दर पर भुगतान करने का प्रावधान किया गया। इसमें मीटर किराया भी शामिल है। प्रदेश के करीब एक करोड़ उपभोक्ता इसके दायरे में आने का अनुमान है।

उपभोक्ता काट रहे चक्कर

100 यूनिट से कम खपत पर ज्यादा के बिल आने पर कई उपभोक्ता अपनी शिकायत लेकर बिजली कार्यालय पहुंच रहे हैं। इसके अलावा अनेक उपभोक्ता एेसे भी हैं, जिनके बिल नई दरों की वजह से बढ़कर आए हैं। ये भी अपनी समस्या को लेकर पहुंच रहे हैं।

अब अक्टूबर से लागू हो सकेगी नई व्यवस्था

90 यूनिट का बिल थमाया 350 रुपए

1. जहांगीराबाद निवासी मो.असलम ने बताया कि उनके यहां 90 यूनिट की खपत हुई लेकिन बिल 350 रुपए का दिया गया। उन्होंने बताया कि हर महीने उनके यहां लगभग इतना ही बिल आता है। 100 यूनिट तक का लाभ उन्हें नहीं मिला।

2.बैरागढ़ निवासी वृंदावन गर्ग ने बताया कि उनके घर पर कुल खपत 47 यूनिट हुई। बिल 264 का दिया गया। बिल जमा करने की आखिरी तारीख 16 सितंबर है। गर्ग ने बताया कि उनके परिचित के यहां 129 यूनिट का बिल दो हजार से ज्यादा का दिया गया।

अब महीने भर लगेंगे शिविर

मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा 15 सितंबर से 15 अक्टूबर तक सभी 350 जोन/वितरण केंद्राें में राजस्व वसूली और शिकायत निराकरण शिविर लगाए जाएंगे। इस अवधि में प्रत्येक केंद्र पर कम से कम 3 शिविर लगेंगे। शिविर में उपभोक्ताओं की बिजली से संबंधित सभी प्रकार की शिकायतों का निराकरण किया जाएगा।


X
Bhopal News - mp news no software updates the result is less electricity consumption even below 100 units
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना