नूडल्स से हो सकती है आयरन की कमी

News -  मेरा पांच साल का बेटा है। वह रोज नूडल्स खाने की जिद करता है। इससे क्या नुकसान हो सकते हैं? - अक्षिता माथुर, इंदौर ...

Jan 16, 2020, 07:51 AM IST
Indore News - mp news noodles can cause iron deficiency
 मेरा पांच साल का बेटा है। वह रोज नूडल्स खाने की जिद करता है। इससे क्या नुकसान हो सकते हैं? - अक्षिता माथुर, इंदौर

 यूनिसेफ की रिपोर्ट में कहा गया है कि लगातार नूडल्स खाने से बच्चों में आयरन की कमी हो रही है। इसके कारण उन्हें नई चीजें सीखने में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। साथ ही इसे ज्यादा खाने से शरीर में आयरन की कमी हो जाती है। नूडल्स में हाई फैट और सॉल्ट कंटेंट भी ज्यादा होता है। इसमें कार्बोहाइड्रेट काफी पाया जाता है जिससे शरीर का शुगर लेवल बढ़ जाता है और कम उम्र में ही डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारियों की आशंका अधिक रहती है। नूडल्स को मैदा से बनाया जाता है तो यह पेट में कब्ज की समस्या बढ़ाता है।



 मेरी गर्दन पर झुर्रियां नजर आती हैं। अपनी डाइट में क्या बदवाल करूं कि इस समस्या से निजात मिल सके? - कशिश जैन, रायपुर

 खाने में सब्जियाें और फलों के साथ ही संतुलित आहार जरूरी होता है। स्वस्थ त्वचा के लिए आवश्यक खनिज, विटामिंस और एंटी-ऑक्सिडेंट्स लेना चाहिए। मछली और सोया को भी खाने में शामिल करें। दिन में 8-10 गिलास पानी पिएं। एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे ग्रीन टी, पालक, अखरोट, बादाम, कीवी, बीन्स, टमाटर आदि खाएं। ये गर्दन की झुर्रियां कम करने में मदद करेंगे। इसके अलावा आप अपनी समस्या के लिए केले और पपीते का मास्क लगा सकते हैं।

Expert

Ãडॉ. उषा किरण सिसोदिया

विभागाध्यक्ष, जीवन शैली नानावटी हॉस्पिटल, मुंबई

Indore News - mp news noodles can cause iron deficiency
X
Indore News - mp news noodles can cause iron deficiency
Indore News - mp news noodles can cause iron deficiency
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना