अब 27 मार्च से शुरू होगी 5वीं व 8वीं की वार्षिक परीक्षा

Badwani News - भोंगर्या हाट के कारण राज्य शिक्षा केंद्र ने धार, बड़वानी, झाबुआ, अलीराजपुर जिले में ही बदला टाइम टेबल आदिवासी...

Feb 15, 2020, 08:51 AM IST

भोंगर्या हाट के कारण राज्य शिक्षा केंद्र ने धार, बड़वानी, झाबुआ, अलीराजपुर जिले में ही बदला टाइम टेबल

आदिवासी बाहुल्य जिलों में राज्य शिक्षा केंद्र ने कक्षा 5वीं व 8वीं की वार्षिक परीक्षा के टाइम टेबल में बदलाव किया है। अब दोनों कक्षाओं की वार्षिक परीक्षा अब 27 मार्च से शुरू होगी, जो 3 अप्रैल को खत्म होगी। पहले ये परीक्षा 4 मार्च से 9 मार्च तक होना थी। इसके पीछे भोंगर्या हाट को मुख्य कारण बताया जा रहा है। इसको लेकर राज्य शिक्षा केंद्र की संचालक आईरिन सिंथिया जेपी ने आदेश जारी किए है।

आदेश के अनुसार धार, बड़वानी, झाबुआ, अलीराजपुर जिलों में ही 5वीं व 8वीं के टाइम टेबल में बदलाव किया गया है। अन्य जिलों में पूर्व निर्धारित टाइम टेबल अनुसार परीक्षा होगी। धार के डीईओ व बड़वानी के डीपीसी ने पत्र भेजकर 3 से 9 मार्च तक होली पर आदिवासी बाहुल्य समुदाय का भोंगर्या पर्व होने की जानकारी दी थी। बताया था स्कूलों में विद्यार्थियों की उपस्थिति कम रहती है। इस कारण परीक्षा के टाइम टेबल में बदलाव किया जाए। इस संबंध में अलीराजपुर व झाबुआ के अधिकारियों ने भी फोन पर सूचना दी थी। इसके बाद राज्य शिक्षा केंद्र ने टाइम टेबल में बदलाव किया है। जनशिक्षक मनोज सिसोदिया ने बताया परीक्षाओं को लेकर तैयारी शुरू हो गई है। स्कूलों में विद्यार्थियों को बोर्ड पैटर्न की जानकारी दी जा रही है।

ये है कक्षा आठवीं का संशोधित टाइम टेबल

30 मार्च : विशिष्ठ भाषा हिन्दी, अंग्रेजी, उर्दू, मराठी (सहायक वाचन सहित)

1 अप्रैल : सामान्य हिन्दी (अंग्रेजी, उर्दू, मराठी माध्यम के लिए)

3 अप्रैल : विज्ञान

ये है कक्षा पांचवीं का संशोधित टाइम टेबल

27 मार्च : हिन्दी, अंग्रेजी, उर्दू, मराठी

30 मार्च : सामान्य हिन्दी (अंग्रेजी, उर्दू, मराठी माध्यम के लिए)

3 अप्रैल : सामान्य अंग्रेजी

X
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना