अब निगम करेगा शहर के 86 स्कूलों में पीने के पानी समेत मरम्मत की व्यवस्था

News - पहली से 8वीं तक के 156 स्कूलों का कायाकल्प किया जाएगा। शहरी क्षेत्र के 86 स्कूलों की जिम्मेदारी नगर निगम के अफसरों को...

Bhaskar News Network

Nov 11, 2019, 06:46 AM IST
Bhopal News - mp news now the corporation will make arrangements to repair drinking water in 86 schools of the city
पहली से 8वीं तक के 156 स्कूलों का कायाकल्प किया जाएगा। शहरी क्षेत्र के 86 स्कूलों की जिम्मेदारी नगर निगम के अफसरों को सौंपी, जबकि ग्रामीण क्षेत्र के 70 स्कूलों का कायाकल्प निजी कंपनियों के सीएसआर फंड से किया जाएगा। नगर निगम शहरी क्षेत्र के स्कूलों की छत की रिपेयरिंग, नए टॉयलेट लगाने, फर्नीचर बदलने और पीने के पानी की व्यवस्था की जाएगी। कई स्कूलों में फर्श भी खराब हो चुके हैं, उन्हें ठीक कराया जाएगा। यह फैसला पिछले दिनों संभागायुक्त कल्पना श्रीवास्तव द्वारा स्कूल शिक्षा विभाग के अफसरों की बैठक में लिया गया। बैठक में तय किया गया कि भोपाल संभाग के 500 स्कूलों का कायाकल्प किया जाएगा। इसके लिए सभी जिलों के डीपीसी से स्कूलों की लिस्ट मांगी गई है। संभागायुक्त ने बताया कि स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा किए गए सर्वे में 156 स्कूलों में छोटे-छोटे बदलाव किए जाने हैं, इसके लिए तय किया गया है कि नगर निगम के पास स्कूल शिक्षा उपकर का करीब 11 करोड़ रुपए जमा है। यहां के स्कूलों के कायाकल्प के लिए करीब 3 करोड़ रुपए का प्रस्ताव स्कूल शिक्षा विभाग के डीपीसी प्रभाकर श्रीवास्तव द्वारा भेजा गया है। संभाग के 500 स्कूलों की तस्वीर बदलने के लिए पहली बार सीएसआर फंड की मदद ली जाएगी, इससे सरकारी एजेंसियों पर वित्तीय भार नहीं आएगा।

गांव के 70 स्कूलों में निजी कंपनियों के सीएसआर फंड से होंगे सुधार कार्य

बजट की कमी के चलते नहीं हो पा रहे हैं सुधार कार्य

स्कूल शिक्षा विभाग के डीपीसी प्रभाकर श्रीवास्तव ने बताया कि जिले के ज्यादातर स्कूलों में मरम्मत काम होना है, लेकिन बजट की कमी के चलते कई स्कूलों में होने वाले काम पेंडिंग चल रहे हैं। नई व्यवस्था के बाद से स्कूलों की छोटी-छोटी समस्याओं का समाधान हो जाएगा। शुरुआत में स्कूलों की छत को रिपेयर कराया जाएगा, फर्श का प्लास्टर कराया जाएगा, कई स्कूलों की टूटी बाउंड्रीवॉल बनवाई जाएगी। जहां पर टॉयलेट खराब स्थिति में हैं, उसमें बदलाव कराया जाएगा।

X
Bhopal News - mp news now the corporation will make arrangements to repair drinking water in 86 schools of the city
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना