• Hindi News
  • Mp
  • Indore
  • News
  • Indore News mp news now the new education session will not start from april more than one and a half lakh students will be affected

अब अप्रैल से शुरू नहीं होगा नया शिक्षा सत्र डेढ़ लाख से ज्यादा विद्यार्थियों पर होगा असर

News - 9वीं और 11वीं की कक्षाअाें के अाॅनलाइन घाेषित किए नतीजे इस बार सरकारी स्कूलाें में नया शैक्षणिक सत्र 1 अप्रैल से...

Mar 27, 2020, 07:26 AM IST
9वीं और 11वीं की कक्षाअाें के अाॅनलाइन घाेषित किए नतीजे

इस बार सरकारी स्कूलाें में नया शैक्षणिक सत्र 1 अप्रैल से शुरू नहीं हाे सकेगा। ये स्कूल अब 15 जून से ही खुल सकते हैं। वजह यह है कि माैजूदा हालात के कारण 5वीं, 8वीं, 10वीं, 12वीं तक की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं। भाेपाल जिले में पहली से बारहवीं कक्षा तक करीब डेढ़ लाख से ज्यादा स्कूली विद्यार्थी अध्ययनरत हैं।

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 31 मार्च तक हाेने वाली 10वीं, 12वीं कक्षा के पेपर स्थगित कर दिए थे। राज्य शिक्षा केंद्र ने पहली से चाैथी तक अाैर छठवीं- सातवीं कक्षा की परीक्षाएं स्थगित कर दी थीं। स्कूल शिक्षा विभाग काे 9वीं अाैर 11वीं की कक्षाअाें की परीक्षा के नतीजे अाॅनलाइन घाेषित करना पड़ा। 20 मार्च से शुरू हाेने वाला 10वीं-12वीं बाेर्ड कक्षाअाें के मूल्यांकन की तारीख अभी तय नहीं हाे सकी। इन सभी व्यवस्थाअाें का असर नए सत्र पर पड़ेगा। पिछले साल स्कूलाें में नया शैक्षणिक सत्र एक अप्रैल से शुरू हाे गया था।

अभी हालात अनुकूल नहीं


निर्देशों का पालन करेंगे


अब 1 अप्रैल के बाद हाेने वाले पेपर भी स्थगित

प्रधानमंत्री द्वारा घाेषित किए गए 21 दिन के लाॅक डाउन का असर प्रदेश की परीक्षाअाें पर भी हाेगा। माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा संचालित 10वीं-12वीं की बाेर्ड परीक्षा के 1 अप्रैल के बाद हाेने वाले पेपर भी स्थगित कर दिए गए हैं। मंडल के सचिव अनिल सुचारी ने बताया कि अगले अादेश तक परीक्षाएं एवं मूल्यांकन स्थगित रहेगा।गौरतलब है कि इससे पहले मंडल द्वारा लिए गए निर्णय के अनुसार 31 मार्च तक होने वाले 10वीं-12वीं के पेपर स्थगित किए गए थे।

मंडल सचिव बोले- अगले अादेश तक परीक्षाएं एवं मूल्यांकन स्थगित

यह प्रक्रिया भी अागे बढ़ी, नए सत्र पर इनका भी हाेगा असर {स्कूल शिक्षा विभाग ने उच्च माध्यमिक शिक्षक पदाें के अभ्यार्थियों के दस्तावेजों के सत्यापन की प्रक्रिया की तारीख बढ़ाकर 20 अप्रैल कर दी है। अायुक्त लाेक शिक्षण ने इस बारे में अादेश जारी किया। इसमें कहा गया है कि पहले यह प्रक्रिया 1 अप्रैल से हाेनी थी। अब यह 20 अप्रैल से शुरू हाेगी।

एेसे तैयार हाेगा 5वीं 8वीं कक्षाअाें का रिजल्ट-इस बार 5वीं- 8वीं की परीक्षा बाेर्ड पैटर्न पर हुई। इन दाेनाें कक्षाअाें में अांतरिक मूल्यांकन एवं छह माही परीक्षा यानी प्रतिभा पर्व के रिजल्ट का अाैसत निकालकर परीक्षा परिणाम तैयार किया जाएगा।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना