बंसल अस्पताल में ओपीडी आईपीडी की सेवाएं जारी

News - कोरोना की पहचान के लिए ये लक्षण देखें तेज बुखार आना : अगर किसी भी व्यक्ति को सूखी खांसी के साथ तेज बुखार है तो...

Mar 27, 2020, 06:40 AM IST

कोरोना की पहचान के लिए ये लक्षण देखें

{तेज बुखार आना : अगर किसी भी व्यक्ति को सूखी खांसी के साथ तेज बुखार है तो उसे एक बार जरूर जांच करानी चाहिए.

{कफ व सूखी खांसीः पाया गया है कि कोरोना वायरस कफ होता है। इसमें संक्रमित व्यक्ति को सूखी खांसी आती है।

भोपाल| किसी भी आपातकालीन स्थिति में हमने परिवार के रूप में आपका साथ दिया। राष्ट्रीय आपदा की कठिन घड़ी में बंसल अस्पताल में ओपीडी एवं आईपीडी सेवाएं पूर्ववत रूप से संचालित की जा रही हैं। किसी भी प्रकार की मेडिकल इमरजेंसी सेवाओं के लिए अस्पताल 24x7 तत्पर है। बंसल के श्वास रोग विशेषज्ञ डॉ. अश्विनी मल्होत्रा के मुताबिक कोरोना से बचाव के लिए किन बातों का ध्यान रखकर स्वस्थ की देखभाल कैसे करें।

कोरोना वायरस का संबंध वायरस के ऐसे परिवार से है, जिसके संक्रमण से खांसी / बुखार से लेकर सांस लेने में तकलीफ जैसी समस्या हो सकती है। वे बताते हैं कि इसके लक्षण फ्लू से मिलते-जुलते हैं। संक्रमण के फलस्वरूप बुखार, जुकाम, सांस लेने में तकलीफ, नाक बहना और गले में खराश जैसी समस्या उत्पन्न होती हैं। यह वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है। इसलिए इसे लेकर बहुत सावधानी बरती जा रही है। डॉ. मल्होत्रा के मुताबिक कुछ मामलों में कोरोना वायरस घातक भी साबित हो सकता है। खास तौर पर अधिक उम्र के लोग और जिन्हें पहले से अस्थमा, डायबिटीज़ और हार्ट की बीमारी है।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना