बेमौसम बारिश में सबसे ज्यादा संतरा को नुकसान

Shajapur News - वेस्टर्न डिस्टरबेंस के कारण बदला मौसम बुधवार दोपहर बाद तेज आंधी के साथ हुई बेमौसम हुई बारिश के कारण सबसे...

Mar 27, 2020, 08:36 AM IST
Shajapur News - mp news orange lost the most in unseasonal rain

वेस्टर्न डिस्टरबेंस के कारण बदला मौसम

बुधवार दोपहर बाद तेज आंधी के साथ हुई बेमौसम हुई बारिश के कारण सबसे ज्यादा नुकसान संतरा फसल मंे देखने को मिला। जिन किसानांे ने अब तक संतरे के फल नहीं तोड़े थे। वे पूरी तरह से बर्बाद हो गए। इधर, शुक्रवार व शनिवार को भी बारिश होने के आसार है। यदि ऐसा रहा तो गेहूं, चने सहित अन्य फसलों के खराब होने का खतरा रहेगा।

वेस्टन डिर्स्टबेंस के कारण मंगलवार से ही जिले मंे बादलांे का जमावड़ा शुरू हो गया और उसी दिन शाम को बूंदाबांदी हो गई। बुधवार को दोपहर से शाम तक हलकी बारिश हुई। इस दौरान तेज आंधी चलते से गेहूं की फसलें आडी हो गई। वहीं जिन संतरे के बगीचांे से अब तक फल नहीं तोड़े थे। उन सारे बगीचों के पेड़ से फल टूटकर नीचे गिर गए। इधर, ट्रांसपोर्ट बंद होने के कारण व्यापारियांे ने भी अब इन टूटे हुए फलांे को खरीदने से इंकार कर दिया। यानी इन किसानांे को लाखांे रुपए का नुकसान हो गया। दुपाड़ा के समीप ग्राम पलासी निवासी एलकारसिंह ने बताया कि उनका 8 बीघा बगीचा है। जिसे 6 लाख रुपए मंे सुनेरा के एक व्यापारी को बैच दिया था। व्यापारी ने फल तोड़ना भी शुरू कर दिया। एक बार 8 टन माल भी यहां से ले गए। लेकिन इसके बाद जनता कर्फ्यू और बाद मंे लॉक डाउन हो जाने के कारण फल तोड़ नहीं सके। बुधवार को तेज आंधी में फल टूट गए। व्यापारी ने भी अब ये फल लेने से इंकार कर दिया है। ऐसे ही गांव के नारायणसिंह व मांगीलाल मालवीय के बगीचे के फल भी टूट गए।

आज भी बारिश के आसार

चार दिनी बािरश के आसार होने के दो दिन बीत चुके है। अब आज यानी शुक्रवार व शनिवार तक ऐसे ही बारिश के आसार बने है। मौसम विशेषज्ञ सत्येंद्र धनौतिया ने बताया कि शुक्रवार को बारिश होने की ज्यादा संभावना है। 28 मार्च के बाद ही बारिश के आसार टलने की उम्मीद है। ज्ञात रहे यदि इन दोनों दिन बारिश होती है तो गेहूं व चना आदि फसल को भी नुकसान होगा।

तेज हवा व बारिश से पेड़ों से संतरा फसल को काफी नुकसान हुआ है।

X
Shajapur News - mp news orange lost the most in unseasonal rain

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना