होम क्वारेंटाइन में रह रहे व्यक्ति सावधानी बरतें

Damoh News - कोविड-19 संदिग्ध प्रकरणों में कलेक्टर तरुण राठी ने कहा है होम क्वारेंटाइन में रह रहे व्यक्ति को साफ हवादार कमरे...

Mar 27, 2020, 06:55 AM IST

कोविड-19 संदिग्ध प्रकरणों में कलेक्टर तरुण राठी ने कहा है होम क्वारेंटाइन में रह रहे व्यक्ति को साफ हवादार कमरे में रखें जिसमें अटैच शौचालय उपलब्ध हो तथा व्यक्ति को किसी भी अन्य कमरे में न जाने दिया जाए। अगर परिस्थितिवश किसी अन्य स्वस्थ व्यक्ति के साथ उसी कमरे में रहना पडे़ तो कम से कम 1 मीटर की दूरी रखें।

अलग कमरा नहीं होने एवं अधिक सदस्य होने की स्थिति में चिन्हाकित अस्पतालों में बनाए कोरेटाइन वार्ड में रखा जाए। वृद्धजन, गर्भवती महिला, छोटे बच्चे एवं ऐसे बीमार व्यक्ति जिन्हें उच्च रक्तचाप, डायबिटिज, अस्थमा एवं कैंसर आदि बीमारिया हो, उनसे दूर रखा जाए।

होम कोरेंटाईन में रह रहे व्यक्ति की देखभाल परिवार के किसी एक निश्चित व्यक्ति द्वारा ही की जाए। होम क्वारेंटाइन में रह रहे व्यक्ति द्वारा उपयोग किए कपड़े न झटके जाए तथा शारीरिक संपर्क में न आएं, संक्रमित सतह तथा कपडो़ को छूते समय डिस्पोजेबल दस्ताने का उपयोग किया जाए, मेहमानो अथवा बाहरी व्यक्तियों को आने जाने न दिया जाए, होम क्वारेंटाइन में रह रहे व्यक्ति में कोविड-19 के लक्षण पाए जाने पर उसके संपर्क में आए सभी व्यक्तियों को 14 दिन के लिए होम क्वारेंटाइन किया जाए तथा पुनः अतिरिक्त 14 दिन के लिए होम क्वारेंटाइन किया जाए अथवा जब तक की ऐसे व्यक्तियों की लैब रिपोर्ट नेगेटिव न आ जाए।

बार-बार साबुन से हाथ धोएं, मास्क लगाकर रखें

कलेक्टर ने कहा बार-बार साबुन से हाथ धोए जाएं अथवा एल्कोहल युक्त सैनिटाइजर से हाथ साफ किए जाएं, घरेलू सामान जैसे कि खाने के बर्तन, उपयोग किए कपडे़ एवं चादरें परिवार के अन्य सदस्यों के साथ साझा न किया जाए तथा स्वयं धोए जाएं। उन्होंने कहा हमेशा सर्जिकल मास्क लगाया जाए तथा हर 6 से 8 घंटे बाद मास्क बदलकर बंद ढक्कन वाले कुडेदान में निष्पादन किया जाए। डिस्पोजेबल मास्क का पुन: उपयोग न करे, कपड़े के मास्क को उपयोग करने के बाद स्वयं अच्छी तरह से साबुन से धोकर धूप में सुखाकर एवं प्रेस करने के बाद ही पुन: उपयोग में लाए, स्वंय के शरीर का तापमान नियमित अंतराल पर जांचा जाए। अगर खांसी, बुखार तथा सांस लेने में तकलीफ हो तो तुरंत अपने जिला कोविड-19 कंट्रोल रूम के टेलीफोन पर संपर्क करें, इस दौरान खुद को रचनात्मक गतिविधियों जैसे कि व्यायाम तथा योग आदि में व्यस्त रखें तथा नियमित रूप से पौष्टिक आहार एवं पानी का सेवन किया जाए।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना