शिवलिंग के साथ हुआ था सती माता का उद्भव

Damoh News - बुंदेलखंड के प्रसिद्ध तीर्थ क्षेत्र जागेश्वरनाथ धाम बांदकपुर में विराजमान शिवलिंग की ख्याति दिनों दिन बढ़ती जा...

Mar 27, 2020, 06:26 AM IST
Banwar News - mp news sati mata was born with shivling

बुंदेलखंड के प्रसिद्ध तीर्थ क्षेत्र जागेश्वरनाथ धाम बांदकपुर में विराजमान शिवलिंग की ख्याति दिनों दिन बढ़ती जा रही है। दो शताब्दी पूर्व सन 1772 में शिवलिंग का उद्भव हुआ था। उसी समय से माता सती भी मंदिर की दीवार में बने स्थान पर शिवलिंग की जलहरी के सम्मुख विराजमान हैं।

जब से यहां पर भगवान जागेश्वरनाथ का उद्भव हुआ, तभी से उनके नित्य चमत्कार क्षेत्र की जनता देख रही है। मान्यता है यहां आने वाले हर श्रद्धालु की सच्चे मन से मांगी गई मन्नत भगवान जागेश्वरनाथ अवश्य ही पूरी करते हैं, यही कारण है कि साल दर साल मंदिर में भक्तों के आने की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। साल में होने वाले विशेष पर्वों की बात की जाए तो पहले बसंत पंचमी व महाशिवरात्रि में 20 से 30 हजार श्रद्धालु ही आते थे, लेकिन अब यह आंकड़ा लगातार बढ़ता ही जा रहा है। वर्तमान में हर साल बसंत पंचमी व शिवरात्रि में केवल एक दिन में 70 से 80 हजार श्रद्धालु पहुंचते हैं। वहीं सामान्य दिनों के अलावा हर सोमवार को भी बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है।

दर्शनों के बिना नहीं मिलता चारधाम यात्रा का पुण्य

मंदिर के पुजारी दुर्गेश पंडा ने बताया कि स्वयंभू शिव लिंग के साथ ही सती माता की प्रतिमा भूगर्भ से निकली थी। जिससे जागेश्वरनाथ दिव्य स्वयंभू शिव लिंग को प्रजापति दक्ष के प्रसंग से जोड़कर देखा जाता है। सती माता से शक्ति-पीठों की स्थापना धार्मिक मान्यता जुड़ी हुई है इसलिए देवश्री जागेश्वरनाथ के दर्शनों के किए बिना चार धामों की यात्रा का पुण्य नहीं मिलता है। भगवान जागेश्वरनाथ की ख्याति अब बुंदेलखंड ही नहीं बल्कि संपूर्ण भारत वर्ष में फैल चुकी है और 13वें ज्योतिर्लिंग के रूप में बुंदेलखंड के प्रमुख धार्मिक स्थल की मान्यता है।

बनवार। मंदिर में विराजमान भगवान जागेश्वरनाथ।

बनवार। शिवलिंग के सामने विराजमान मां सती की प्रतिमा।

Banwar News - mp news sati mata was born with shivling
X
Banwar News - mp news sati mata was born with shivling
Banwar News - mp news sati mata was born with shivling

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना