• Hindi News
  • Mp
  • Dhar
  • Dhar News mp news second death due to corona in the state 65 year old patient succumbed 5 new cases occurred in indore now 15 positive patients

प्रदेश में कोरोना से दूसरी मौत, 65 साल के मरीज ने दम तोड़ा; इंदौर में 5 नए मामले आए, अब 15 पॉजिटिव मरीज

Dhar News - कोरोना संक्रमण से शहर में दूसरी मौत हो गई। गुरुवार को रानीपुरा निवासी 65 वर्षीय बुजुर्ग ने दम तोड़ा। इन्हें...

Mar 27, 2020, 07:01 AM IST

कोरोना संक्रमण से शहर में दूसरी मौत हो गई। गुरुवार को रानीपुरा निवासी 65 वर्षीय बुजुर्ग ने दम तोड़ा। इन्हें मंगलवार को ही एमवायएच में भर्ती कराया था। इसकी पुष्टि करते हुए सीएमएचओ डॉ. प्रवीण जड़िया ने बताया कि मरीज को कोरोना संक्रमण के साथ कुछ और बीमारियां भी थी, इसलिए हालत बिगड़ गई। अब परिजन व रिश्तेदारों के साथ उन लोगों की जानकारी निकाल रहे हैं, जो इस दरमियान उनके संपर्क में आए। एक दिन पहले ही उज्जैन निवासी 65 वर्षीय महिला की मौत हुई थी।

इधर, शहर में पांच और नए पॉजिटिव मरीज मिले। अब पॉजिटिव मरीजों की संख्या 15 हो चुकी है, हालांकि इनमें से दो की मौत हो चुकी है। आज जो नए पांच मरीज मिले हैं, इनकी हालत स्थिर है। अफसरों के मुताबिक, बुधवार को जो 10 कोरोना संक्रमित मरीज मिले थे, उनके नजदीकी और करीबी लोगों की स्क्रीनिंग की जा रही है। सुबह जो पांच मरीज मिले थे, उनके संपर्क में 29 लोगों के आने की बात सामने आई, जबकि देर रात मिले मरीजों से 40 लोग मिले या उनके साथ रहे। इस तरह से 69 की स्क्रीनिंग की जा रही है। इसी बीच, प्रशासन ने शहर के उन इलाकों को कंटोनमेंट (निषेध) एरिया घोषित कर दिया, जहां 9 पॉजिटिव मिले थे। यह एरिया मरीजों के घर से तीन किमी तक का होगा और इसमें किसी भी व्यक्ति को बाहर आने-जाने नहीं दिया जाएगा। इन इलाकों के आठ हजार से ज्यादा लोग होम क्वारेंटाइन हो गए हैं।

मरीजों के परिजन, पड़ोसियों की 14 दिन निगरानी

इन घरों को एपी सेंटर घोषित करते हुए इसके 3 किमी की परिधि में कंटोनमेंट एरिया रहेगा और 5 किमी की परिधि में बफर जोन रहेगा। एग्जिट पॉइंट पर कर्मचारी स्क्रीनिंग करेंगे। हर दिन 50 घरों में टीम जाएगी और रिपोर्ट लेगी। पॉजिटिव केस वालों के परिजन, निकट, संपर्क वालों पर 14 दिन तक नजर रखी जाएगी। इन एरिया के लोगों के संपर्क के लिए हेल्पलाइन नंबर- 7489244895 और 104 व लैंडलाइन नंबर 0731-2567333 रहेगा।

एरिया के लोगों से मांगेंगे 28 दिन का हिसाब

टीम यहां के लोगों से सर्वे फार्म भरवाएगी। इसमें पूरे 28 दिनों की जानकारी मांगी जाएगी। इसमें पूछा जाएगा कि वह इंदौर में किस रेस्त्रां, होटल, मॉल, बार, अन्य घरों, किराना-सब्जी-फल दुकान, मंदिर या अन्य धार्मिक स्थल या कहां-कहां गए थे। उनके स्वास्थ्य की भी लगातार मॉनिटरिंग होगी।

इंदौर के नौ क्षेत्र कंटोनमेंट एरिया घोषित, यहीं मिले पाॅजिटिव, 8 हजार से ज्यादा होम क्वारेंटाइन हुए

कलेक्टर लोकेश कुमार जाटव के मुताबिक, केंटोनमेंट एरिया में हर दिन सर्वे होगा और सभी लोगों से एक फार्म में जानकारी ली जाएगी कि वह कहां-कहां गए और किस-किस से मिले। कंटोनमेंट एरिया में प्रशासन और नगर निगम जरूरी सामग्री की आपूर्ति करेगा। इसके लिए छोटे वाहन बुलवाए हैं, उनसे सब्जी, फल आदि लोगों के घर पहुंचाएंगे। एक मेडिकल टीम हर एरिया में तैनात रहेगी। इन इलाकों के एंट्री व एक्जिट पॉइंट पर पुलिस तैनात कर दी है, ताकि बाहर से भी कोई न आ सके। किसी ने भी आवाजाही की तो उस पर कानूनी कार्रवाई होगी।

यह हैं वे नौ केंटोनमेंट एरिया

चंदननगर, 12/1 रानीपुरा, 566 स्नेह नगर, 6 मनीष बाग, मैपल वुड बिल्डिंग ए वन ब्लॉक, निपानिया, 128 सिलावटपुरा, 56/3 दौलतगंज, 22 दाउदी नगर खजराना रोड, 813 खातीवाला टैंक।

इंदाैर 28 मार्च से आॅड-ईवनयानी हर दो दिन में वाहन
बाहर निकलने पर रोक


लॉकडाउन के दौरान कलेक्टर ने इंदौर नगरीय सीमा में वाहन निकलने के लिए अाॅड ईवन व्यवस्था लागू कर दी है। इसके तहत 28 मार्च को अाॅड (विषम जिसमें वाहन नंबर का अंतिम अंक 1,3,5,7,9 है) नंबर वाली गाड़ियां बाहर निकलेंगी, 29 मार्च को ईवन नंबर वाली (वाहन नंबर के अंत में 0,2,4,6,8 है और फिर 30 मार्च को हर तरह के वाहन बाहर निकलने पर रोक रहेगी। इसके बाद फिर 31 मार्च को अाॅड और एक अप्रैल को ईवन नंबर वाले वाहन निकलेंगे। इस तरह व्यवस्था 14 अप्रैल तक जारी रहेगी।

आॅड नंबर वाले वाहनों का दिन- 28 मार्च, 31 मार्च, 3 अप्रैल, 6 अप्रैल, 9 अप्रैल व 12 अप्रैल।

ईवन नंबर वाले के लिए- 29 मार्च, एक अप्रैल, चार अप्रैल, सात अप्रैल, दस अप्रैल और 13 अप्रैल।

वाहन निकलने पर रोक- 30 मार्च, दो अप्रैल, पांच अप्रैल, आठ अप्रैल, 11 अप्रैल और 14 अप्रैल।

इस दायरे में आवश्यक सेवा, काम में लगे वाहनों को छूट रहेगी। एंबुलेंस, दवा दुकान संचालकों, बैंककर्मियों, पंप, दूध व किराना सामान विक्रेता आदि को छूट रहेगी।

मस्जिदों में सिर्फ 5 लोग ही जुमे की नमाज अदा कर सकेंगे

कोरोना को ध्यान में रखते हुए मुस्लिम समाज के धर्मगुरुओं ने मस्जिद के बजाए घर पर ही नमाज अदा करने को कहा है। मस्जिद में जुम्मे की नमाज में 5 लोग ही शामिल रहेंगे। यह फरमान शहर की तमाम मस्जिदों के इमाम और कमेटी के जिम्मेदारों को भेज दिया है।

कोरोना {क्या अब भी घर से बाहर निकलने का जोखिम लेंगे आप

सड़क पर पास-पास खड़े होकर नमाज, 55 पर केस

जनता कर्फ्यू के दौरान 22 मार्च को सड़क पर इकट्ठा होकर नमाज अदा करने वाले 55 लोगों के खिलाफ पंढरीनाथ पुलिस ने धारा 188 के तहत केस दर्ज किया है। टीआई कमलेश शर्मा के मुताबिक सोशल मीडिया पर चले एक वीडियो को देखने के बाद पता चला था कि बंबई बाजार में चौकी के पास की मस्जिद के बाहर सैकड़ों लोग इकट्‌ठा थे। इन लोगों ने प्रशासन के निर्देश और दूरी बनाकर रखने के नियम का पालन भी नहीं किया। इस मामले में पहले पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की थी। बुधवार को विधायक मालिनी गौड़ ने अफसरों को शिकायत की तो कार्रवाई हुई। उधर, आजाद नगर पुलिस ने पूर्व पार्षद और कांग्रेस नेता शेख अलीम के खिलाफ धारा 188 में केस दर्ज किया है। अलीम अपने घर से कर्फ्यू में छूट के दौरान भीड़ लगाकर सामान दे रहे थे।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना