स्व-सहायता समूह की महिलाए बना रहीं मास्क

Damoh News - वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के बढ़ते प्रभाव से क्षेत्र में मास्क की कमी आ गई है। और जहां पर यह उपलब्ध हैं तो वहां...

Mar 27, 2020, 07:21 AM IST
Hata News - mp news self help group women are making masks

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के बढ़ते प्रभाव से क्षेत्र में मास्क की कमी आ गई है। और जहां पर यह उपलब्ध हैं तो वहां पर गरीबों के लिए मनमाने दामों पर मिल रहे हैं। ऐसे में गरीबों को सस्ते दाम पर मास्क उपलब्ध कराने में आजीविका मिशन के अंतर्गत स्व-सहायता समूह की महिलाएं आगे आई हैं।

ग्राम बकायन फुटेरा कला गढोला खाड़े में व्यक्तिगत रूप से ग्राम में ही महिलाओं द्वारा मास्क तैयार कर पंचायत स्तर पर और जिला प्रशासन को 10 रुपए में उपलब्ध कराकर सभी का सहयोग कर रही है। अभी तक 5 हजार से अधिक मास्क को तैयार कर विक्रय किया जा चुका है। इस कार्य में करीब 15 से 20 महिलाएं दिन-रात लगाकर मांग के अनुसार सप्लाई करने में संलग्न हैं। इस संबंध में विवेक शुक्ला प्रबंधक आजीविका मिशन ने बताया कि मास्क की जो कमी चल रही है तो जरूरत के हिसाब से समूह की महिलाओं द्वारा तत्परता से कम दामों में मास्क की पूर्ति की जा रही है। साथ ही उनके द्वारा आह्वान भी किया गया है कि सभी अपने परिवार सहित घरों में सुरक्षित रहें, घर से बाहर न निकलें।

विमला ने स्वयं ही मास्क बनाकर 50 से अधिक लोगों को निशुल्क बांटे

बनवार | लोगों को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाने एवं मास्क की कमी को देखते हुए नोहटा नगर की एक महिला ने स्वयं ही अपने घर में मास्क तैयार किए हैं। साथ ही 50 लोगों को निशुल्क मास्क वितरित कर चुकी हैं। लोगों को वायरस के संक्रमण के खतरे से बचाने एवं घरों में रहने के लिए जागरूक भी कर रहीं हैं। नोहटा निवासी विमला नामदेव ने बताया कि लॉक डाउन से पहले स्वसहायता की महिलाओं को आत्म निर्भर बनाने के लिए कार्य करती थी। अब लॉकडाउन के चलते घर में फ्री बैठने से अच्छा है कि फुरसत के पलों में वह भी अपने देश पर आई विपत्ति पर कुछ हद तक मदद कर सके। इसी भावना को लेकर उन्होंने अपने घर में रखी सिंचाई मशीन से मास्क तैयार कर रहीं हैं।

बटियागढ़। घर पर मास्क बनातीं स्वसहायता समूह की महिलाएं।

मास्क की जो कमी चल रही है तो जरूरत के हिसाब से समूह की महिलाओं द्वारा तत्परता से कम दामों में मास्क की पूर्ति की जा रही है। साथ ही उनके द्वारा आह्वान भी किया गया है कि सभी अपने परिवार सहित घरों में सुरक्षित रहें, घर से बाहर न निकलें।

X
Hata News - mp news self help group women are making masks

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना