सीवेज की पाइप लाइन फूटने से गंदा पानी मिल रहा सीवन में, नपा बेसुध

Sehore News - शहर में दो साल पहले सीवेज पाइप लाइन बिछाई गई है। इस पाइप लाइन के पुराना बस स्टैंड सीटू नाले के पास फूटने से इसका...

Mar 27, 2020, 08:31 AM IST
Sehore News - mp news sewage pipeline bursting getting dirty water into the seam

शहर में दो साल पहले सीवेज पाइप लाइन बिछाई गई है। इस पाइप लाइन के पुराना बस स्टैंड सीटू नाले के पास फूटने से इसका गंदा पानी नाले से सीवन नदी में जाकर मिल रहा है। इससे जल प्रदूषित हो रहा है। वहीं सीवन नदी पर बने स्टाॅप डेम के पानी से आसपास के जल स्रोत रिचार्ज हो रहे हैं। ऐसे में लोगों के घरों के बोरों व हैंडपंपों में गंदे पानी आने की आशंका बढ़ गई है।

सीवेज की पाइप लाइन के चोक होने के कारण बारिश के दिनों में लोगों को काफी समस्या हुई थी। सीवेज की समस्या से रहवासी पिछले दो सालों से परेशान हैं। भोपाल नाका क्षेत्र में अभी भी लोगों के घरों में बोर व हैंडपंपों में झाग वाला गंदा पानी आ रहा है। वार्ड 7 के लोगों का आरोप है कि उनके घरों के बोरों में सीवेज का पानी आ रहा है। इससे बदबू आ रही है। इधर पुराना बस स्टैंड पर सीवेज की पाइप लाइन के फूटने से इसका गंदा झाग वाला पानी सीटू नाले में बह रहा है। यह पानी नाले से होते हुए सीवन नदी में मिल रहा है। सीवन पर बने स्टाप डैम में पानी के मिलने से इस पानी से रिचार्ज हो रहे जल स्रोतों में भी गंदे झाग वाले पानी आने की आशंका बनी हुई है। लेकिन इस ओर जिम्मेदारों का ध्यान नहीं है। इससे काफी परेशानी हो रही है।

स्टाप डैम के पानी से हो रहे जल स्रोत रिचार्ज

सीवन नदी में इस समय अलग-अलग स्थानों पर स्टाप डैम बनाए गए हैं। इन स्टॉप डैमों से आसपास के जल स्रोत रिचार्ज हो रहे हैं। इस साल सीवन में पर्याप्त पानी है। गर्मी के दिनों में करीब आधा शहर के बोर, हैंडपंप व कुएं रिचार्ज होंगे। इसके अलावा इसका पानी ओवर फ्लो होकर नीचे भी जा रहा है। यहां किसानों ने इस पानी को सिंचाई के लिए उपयोग किया जाता है। ऐसे में सीवेज के गंदे पानी से लोगों को काफी परेशानी हो सकती है। इसके अलावा जल भी प्रदूषित हो रहा है।

पुराना बस स्टैंड के पास पहले भी फूट चुकी है पाइप लाइन

पुराना बस स्टैंड के पास ही पहले भी सीवेज की पाइप लाइन फूट चुकी है। जिसकी बार-बार शिकायत के बाद इसकी मरम्मत कराई गई थी। अब दोबारा से उसी स्थान पर पाइप लाइन फूटी है। जिससे सीवेज का पानी नाले में बह रहा है। इससे लोगों को काफी परेशानी हो रही है।

वहीं सीवन का पानी भी प्रदूषित हो रहा है। वहीं नाले के आसपास के रहवासियों का कहना है कि नाले से बदबू के कारण रात के समय में काफी समस्या हो रही है। इसके समाधान के लिए शिकायत करेंगे, लेकिन अभी प्रशासनिक कार्यालय भी कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते बंद हैं।

पुराना बस स्टैंड के पास फूटी पाइप लाइन से निकल रहा गंदा पानी


कराई जाएगी मरम्मत

-संदीप श्रीवास्तव, सीएमओ नपा

X
Sehore News - mp news sewage pipeline bursting getting dirty water into the seam

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना