• Hindi News
  • Mp
  • Sehore
  • Sehore News mp news sinjara festival celebrated without siege tides will be immersed at home

बिना घेवर मनाया सिंजारा पर्व, घर पर ही होंगे ज्वारे विसर्जित

Sehore News - गणगौर का समापन आज: इस साल नहीं निकलेगा चलसमारोह गणगौर पर्व समापन कार्यक्रम इस बार फीका रहेगा। महिलाएं...

Mar 27, 2020, 08:32 AM IST
गणगौर का समापन आज: इस साल नहीं निकलेगा चलसमारोह

गणगौर पर्व समापन कार्यक्रम इस बार फीका रहेगा। महिलाएं अपने-अपने घरों में ही यह कार्यक्रम करेंगी। गुरुवार को महिलाओं ने बाजार और होटल बंद होने से बिना घेवर के ही सिंजारा पर्व मनाया। शुक्रवार को पर्व के समापन होगा। गणगौर तीज व्रत के मौके पर नगर में अग्रवाल, माहेश्वरी और ब्राह्मण समाज महिला मंडल द्वारा चल समारोह निकाला जाता है लेकिन इस बार यह कार्यक्रम निरस्त कर दिया है। ऐसे में महिलाएं अपने-अपने घरों पर ही गमलों में ज्वारों का विसर्जन करेंगी। हालांकि अग्रवाल और माहेश्वरी महिला मंडल की कुछ महिलाएं सीवन नदी पर ज्वारे के विसर्जन के लिए पहुंचेगी। इस बीच तीन-तीन फीट की दूरी रखकर पूजा-अर्चना की जाएगी। गुरुवार को शहर के नमक चौराहा स्थित कुछ महिलाओं ने बिना घेवर के सिंजारा पर्व मनाया।

विसर्जन के समय घाट पर भी एक-दूसरे से दूरी रखेंगे

शुक्रवार को समिति महिलाओं द्वारा सुबह 11 बजे 16 दिवसीय गणगौर पर्व का समापन किया जाएगा। अग्रवाल महिला मंडल की अध्यक्ष ज्योति अग्रवाल ने बताया कि कोरोना वायरस जैसी महामारी के कारण गणगौर पर्व व चल समारोह स्थागित कर दिया है। प्रतिवर्ष उत्साह से गणगौर पर्व मनाया जाता था। शहर के अग्रवाल पंचायती भवन में ज्वारे रखे गए हैं जिसकी नियमित पूजा-अर्चना की जा रही है। शुक्रवार को सुबह बहुत कम संख्या में समिति की महिलाएं ज्वारे विसर्जन के लिए जाएंगी।

घरों में स्थापित की प्रतिमाएं

निर्मला राजपूत ने बताया कि घरों में स्थापित ईसर-गौर की प्रतिमाओं पूजा-अर्चना की जा रही है। साथ ही भजन कीर्तन किए जा रहे हैं। कोरोना वायरस का असर गणगौर पूजन की परंपरा पर भी देखा गया है। शहर के विभिन्न मोहल्लों में सिर्फ घरों पर गणगौर पूजन के कार्यक्रम हो रहे हैं।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना