किसान क्रेडिट कार्ड बनाने के लिए जिले में लगेंगे विशेष शिविर

News - प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के हितग्राहियों के किसान क्रेडिट कार्ड बनाए जाने के संबंध में विशेष शिविर...

Feb 15, 2020, 07:45 AM IST

प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के हितग्राहियों के किसान क्रेडिट कार्ड बनाए जाने के संबंध में विशेष शिविर आयोजित किए जा रहे हैं।

जिला पंचायत इंदौर की मुख्य कार्यपालन अधिकारी नेहा मीणा की अध्यक्षता में हुई बैठक में जिला प्रबंधक आरके जैन ने बताया कि किसान सम्मान योजना में ऐसे किसानों का चयन प्राथमिक तौर पर किया जाना है, जिनके पास अभी किसान क्रेडिट कार्ड नहीं है। उन्हें किसान क्रेडिट कार्ड प्रदान किए जाने के संबंध में 23 फरवरी तक जिले में पंजीकृत किया जाए। साथ ही यह भी देखा जाए कि इसका लाभ मूलत: उन्हें ही मिले जिसने अभी तक किसी भी बैंक से किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ नहीं लिया है। वे अपनी बैंक शाखा में जहां उसके किसान सम्मान निधि की राशि 2000 रुपए प्रति 4 माह में जमा हो रही है, से संपर्क कर सकते हैं। साथ ही जिन्होंने किसान क्रेडिट कार्ड सुविधा प्राप्त की है वे भी अपनी बैंक शाखा में जाकर किसान क्रेडिट कार्ड की सीमा बढ़ाने के लिए संपर्क कर सकते हैं।

आवेदन से लेकर ऋण वितरण तक की समय सीमा 14 दिन की रहेगी

अग्रणी जिला प्रबंधक जैन ने बताया कि भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा 1 लाख 60 हजार रुपए तक के किसान क्रेडिट कार्ड सीमा तक लोन लेने वाले किसानों को किसी प्रकार का मॉर्टगेज व कॉलेटरल सिक्युरिटी देने की आवश्यकता नहीं है। इस संबंध में विशेष ध्यान रहे कि मत्स्यपालन व पशु पालन करने वाले किसानों को अतिरिक्त किसान क्रेडिट कार्ड की सुविधा दी जाना है। जैन ने बताया कि आवेदन से लेकर ऋण वितरण तक की समय सीमा 14 दिन की रहेगी। सभी बैंकों को समय सीमा का ध्यान रखते हुए किसानों को केसीसी वितरित कराना आवश्यक है। इस अवसर पर रिजर्व बैंक भोपाल के सौरभ शर्मा, नाबार्ड के दीपक घोरपड़े, डीडीए विजय चौरसिया व विभिन्न बैंकों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

X
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना