30 अप्रैल तक अपनी थीसिस जमा करें छात्र फैकल्टी मेंबर बाेले- यह व्यवहारिक नहीं

News - प्रोजेक्ट, थीसिस और डिजर्टेशन के एनालिसिस के लिए लैब वर्क जरूरी, जबकि बंद है संस्थान कोरोना संक्रमण के चलते एक...

Mar 27, 2020, 06:41 AM IST
Bhopal News - mp news submit your thesis by 30 april student faculty members belle not practical
प्रोजेक्ट, थीसिस और डिजर्टेशन के एनालिसिस के लिए लैब वर्क जरूरी, जबकि बंद है संस्थान

कोरोना संक्रमण के चलते एक तरफ पूरा देश लॉकडाउन है। इस स्थिति में मौलाना आजाद राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (मैनिट) के डीन एकेडमिक द्वारा गुरुवार को जारी किए गए सर्कुलर ने छात्रों को चिंता में डाल दिया है। यह सर्कुलर छात्रों को समय पर प्रोजेक्ट, थीसिस और डिसर्टेशन जमा करने के लिए जारी किया है। सबसे अधिक परेशान एमटेक करने वाले छात्रों को हो सकती है। डीन एकेडमिक डॉ. एनडी मित्तल ने सभी छात्रों को 30 अप्रैल तक आवश्यक रूप से थीसिस जमा करने को कहा है।

इस सर्कुलर को फैकल्टी भी व्यवहारिक नहीं मान रही है। प्रोजेक्ट, थीसिस व डिजर्टेशन तैयार करने के लिए एनालिसिस करना होता है। इसके लिए छात्रों को लैब वर्क की जरूरत होती है। इसके अलावा कुछ साॅफ्टवेयर ऐसे हैं जिनका उपयोग मैनिट के लोकल नेटवर्क के माध्यम से ही संभव है। ये लाइसेंसी साॅफ्टवेयर है। इसलिए छात्रों को प्रोजेक्ट व थीसिस लिखने दिक्कत हो सकती है।

इंटर्नशिप करने वाले छात्रों को भी हो रही असुविधा

मैनिट के विभिन्न डिपार्टमेंट के छात्र देशभर के विभिन्न रिसर्च इंस्टीट्यूट में रिसर्च वर्क कर रहे हैं। लॉकडाउन होने के कारण इनकी इंटर्नशिप भी अटकी हुई है। ऐसे में जब तक यह इनकी इंटर्नशिप पूरी नहीं हो जाती है तब तक यह अपनी थीसिस भी नहीं लिख सकते हैं।

यदि परिस्थितियां बदलीं तो बढ़ाई जाएगी तारीख


यूजी की परीक्षा मई पहले सप्ताह में संभावित

यूजी के छात्रों से एंड टर्म एग्जामिनेशन से पहले प्रोजेक्ट तैयार करने को कहा गया है। उन्हें बताया गया है कि एग्जाम संभावित तौर पर मई पहले सप्ताह में आयोजित की जा सकती है। हालांकि हालाँकि, पीएचडी छात्रों का शोध कार्य हमेशा की तरह किया जा सकता है।

लौटने में भी लगेगा 3 से 4 दिन का समय...-डीन एकेडमिक द्वारा जारी किया गया है यह सर्कुलर इसलिए परेशान करने वाला है कि कोरोना संक्रमण के चलते मैनिट के हॉस्टल खाली हैं। सभी छात्र अपने घर वापस लौट चुके हैं। अधिकतर छात्र जरूरी सामग्री भी साथ लेकर नहीं गए हैं। छात्रों की एकेडमिक एक्टिविटी सस्पेंड हैं। 14 अप्रैल के बाद मैनिट खुलता है तो वापस लौटने में भी तीन से चार दिन का समय लगेगा।

फैकल्टी मेंबर को आदेश- ऑनलाइन निगरानी करें

सर्कुलर के अनुसार छात्रों को प्रोजेक्ट कार्य को पूरा करना आवश्यक है। वे अपने सुपरवाइजर से ई-मेल और मोबाइल फोन से संपर्क कर सकते हैं। सभी फैकल्टी मेंबर से अनुरोध किया है कि वे छात्र के प्रोजेक्ट की ऑनलाइन निगरानी करें। ताकि उसके प्रोजेक्ट, थीसिस या डिजर्टेशन समय पर जमा किया जा सके। सभी पीजी छात्र को 30 अप्रैल तक नवीनतम थीसिस जमा करने की आवश्यकता होगी।

दिक्कत...मैनिट के लोकल नेटवर्क के माध्यम से ही सॉफ्टवेयर का उपयोग संभव

X
Bhopal News - mp news submit your thesis by 30 april student faculty members belle not practical

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना