• Hindi News
  • Mp
  • Sagar
  • Sagar News mp news the chain of profiteers will also have to break increase the prices of food items

मुनाफाखोरों की चैन भी तोड़ना होगी, खाद्य पदार्थों के दाम बढ़ाए

Sagar News - कोरोना वायरस को लेकर शहर में हुए लॉक डाउन के चलते पूरा बाजार बंद हैं। इसी का फायदा उठाकर अब मुनाफाखोर भी सक्रिय हो...

Mar 27, 2020, 08:25 AM IST

कोरोना वायरस को लेकर शहर में हुए लॉक डाउन के चलते पूरा बाजार बंद हैं। इसी का फायदा उठाकर अब मुनाफाखोर भी सक्रिय हो गए है। अचानक खाद्य वस्तुओं से लेकर अन्य जरूरत की सभी चीजों के दाम में 2 रुपए 20 रुपए तक का इजाफा कर दिया है।

दरअसल यह इजाफा भी कोरोना की चैन की तरह हैं। थोक व्यापारियों ने अपने पहले से रखे हुए समानों के दाम बढ़ा दिए हैं। इससे फुटकर व्यापारियों को यह ज्यादा कीमतों में लेने पड़ रहे है। फिर फुटकर व्यापारी भी इस पर भी दाम बढ़ाकर ज्यादा कीमतें में उपभोक्ता को सामान बेच रहे है। जिला प्रशासन को इन मुनाफाखोरों पर सख्त कार्रवाई करना होगी। ताकि इस लॉक डाउन में लोगों को सही कीमतों पर सामान मिल सके। 22 मार्च के जनता कर्फ्यू के बाद से ही शहर में लॉक डाउन की स्थिति बनी हुई है। इसका फायदा अब कुछ मुनाफाखोर उठा रहे है। दरअसल, बंद के असर से शक्कर, तेल, चाय पत्ती, दूध व सब्जियों और फलों के दामों में अचानक इजाफा कर दिया गया है। शक्कर को मनमाफिक दामों पर बेचा जा रहा है। तिली समेत पॉश कॉलोनियों में 38 रुपए किलो की शक्कर के दाम 40 से 50 रुपए प्रति किलो के लिए जा रहे हैं। इतना ही नहीं, दूध पर भी 2 से 5 रुपए बढ़ दिए हैं, जो उसके अधिकतम विक्रय मूल्य से भी ज्यादा पर बेचा जा रहा है।

सब्जियों के दामों में भी इजाफा कर दिया गया है। नवरात्रि में आलू और फलों की खपत बढ़ जाती है। ऐसे में पहले से ही जमाखोरों ने आलू का स्टोरेज कर लिया था। मंडी में कई व्यापारियों के गोदाम आलू से भरे हुए हैं। इसके बाद भी उनकी कीमतें आसमान छू रही है। आलम यह है कि मार्च की शुरूआत में ही 10 से 12 रुपए प्रतिकिलो का आलू अब 30 से 40 रुपए तक बेच रहे हैं। यहीं हालात प्याज के हैं। लोकल आवक होने के बाद भी प्याज की कीमतें 20 से 25 रुपए में स्थिर बनाए हुए हैं।

इन चीजों के बढ़ाए बढ़ाएं

Âशक्कर - 2 से 12 रुपए तक (प्रति किलो)

Âखाद्य तेल - 10 से 15 रुपए (प्रति लीटर)

Âखाद्य सामग्री - 2 से 5 रुपए (मूंगफली, साबूदाना व अन्य)

Âमसाले पैकेट - 5 रुपए से 10 रुपए

Âपोहा - 2 रुपए से 5 रुपए

Âनारियल - 5 रुपए

Âदूध - 2 रुपए प्रति पैकेट (500 एमएल)

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना