जिसने पासवर्ड बदला उसके खाते में बदमाश नहीं लगा पाए सेंध

News - कटारा हिल्स स्थित अमलतास टॉवर के एसबीआई एटीएम में क्लोनिंग करने वाले शातिर गिरोह का भोपाल सायबर क्राइम को कोई...

Bhaskar News Network

Nov 11, 2019, 06:51 AM IST
Bhopal News - mp news the person who changed the password could not break his account
कटारा हिल्स स्थित अमलतास टॉवर के एसबीआई एटीएम में क्लोनिंग करने वाले शातिर गिरोह का भोपाल सायबर क्राइम को कोई सुराग नहीं मिला है। हालांकि, इस ठगी का शिकार होने वालों की संख्या चार से बढ़कर छह हो गई है। तीन लोगों की रकम बेंगलुरू से निकाली गई, जबकि एक की रकम मुंबई में निकाली गई है। दो ऐसे हैं, जिनकी जानकारी अभी भोपाल सायबर क्राइम को नहीं मिली है। अब तक की जांच में खुलासा हुआ है कि जालसाज उन्हीं के खातों में सेंध लगाने में कामयाब रहे, जिन्होंने अपना पासवर्ड नहीं बदला था।

गौरतलब है कि एटीएम कार्ड की क्लोनिंग कर लोगों के बैंक खाते से 83 हजार रुपए निकाले गए थे। जिसकी शिकायत सायबर क्राइम दफ्तर में लोगों ने शिकायत की थी।

अमलतास टॉवर के इस एटीएम में क्लोनिंग कर हुई थी ठगी।

मुंबई से भी निकाली गई रकम

यहां इसलिए बच गई रकम


अफसरों का तर्क

अयोध्या फैसले के कारण नहीं मिली जानकारी

एएसपी संदेश जैन ने बताया कि तीन लोगों के खाते से बेंगलुरू, एक के खाते से मुंबई में रकम निकाली गई है। दो अन्य की जानकारी बैंक से फिलहाल नहीं मिल पाई है। अयोध्या मामले में फैसला आने को लेकर सभी बैंक की छुट्टी रही, जिस कारण जानकारी नहीं मिल पाई है। पुलिस की एक टीम अमलतास टॉवर स्थित एटीएम पर गई थी। यहां जालसाज स्कीमर निकाल ले गए हैं।

ध्यान दें....एटीएम में कार्ड स्लॉट के पास कोई उपकरण तो नहीं





4. एटीएम कार्ड नंबर और पिन नंबर किसी दूसरे व्यक्ति को न बताएं।

5. एटीएम-कम-डेबिट कार्ड से शॉपिंग करते वक्त ध्यान रखें कि आपके कार्ड को दो बार स्वैप न किया जाए। अगर ऐसा होता है तो इसकी रसीद जरूर लें।

इधर, ओटीपी भी नहीं मिला


पहले भी हुई क्लोनिंग

सेवॉय कॉम्प्लेक्स के एटीएम में भी हुई थी वारदात

गुलमोहर स्थित सेवाॅय काॅम्प्लेक्स के एसबीआई एटीएम में भी 8-11 जुलाई 2017 को क्लोनिंग हो चुकी है। इसके लिए जालसाजों ने 10-15 दिन की रैकी की थी। एटीएम का कवर भी पहले से टूटा था, जिसका फायदा हैकर्स को मिला है। इस दौरान जालसाजों ने 60 से ज्यादा लोगों के कार्ड क्लोन कर करीब दस लाख रुपए निकाल लिए थे।

X
Bhopal News - mp news the person who changed the password could not break his account
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना