करोड़ों के टीबी घोटाले को रिकवरी कर दबाने में जुटी प्रदेश सरकार

News - प्रदेश में हुए करोड़ों रुपए के टीबी घोटाले को सरकार लीपापोती कर दबाने में लगी है। यही वजह है कि गरीब टीबी मरीजों के...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 06:36 AM IST
Bhopal News - mp news the state government is involved in recovery of millions of tb scam
प्रदेश में हुए करोड़ों रुपए के टीबी घोटाले को सरकार लीपापोती कर दबाने में लगी है। यही वजह है कि गरीब टीबी मरीजों के पोषण अाहार का पैसा हड़पने वाले टीबी कर्मचारियों के खिलाफ डेढ़ माह बाद भी कोई कार्रवाई नहीं हुई है। सरकार का पूरा फोकस दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जगह गायब हुए पैसे की वसूली पर है। पिछले एक सप्ताह में प्रदेश के कई बड़े जिलों में टीबी कर्मचारियों ने दो से ढाई लाख रुपए के डीडी बनवाकर जिला क्षय अधिकारी (डीएचओ )के पास जमा किए जा रहे हैं। दूसरी तरफ राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम ) अधिकारी जांच के नाम पर इस बारे में पूरी जानकारी देने से इनकार कर रहे हैं।

दोषियों पर कार्रवाई की जगह गबन के पैसों की वसूली पर सरकार ने किया फोकस

जिला क्षय अधिकारी के पास जमा किए लाखों रुपए के डीडी

जानकारी के अनुसार भोपाल, ग्वालियर, इंदौर, धार, सतना जैसे बड़े जिलों में लाखों रुपए के डीडी जिला क्षय अधिकारी के पास जमा किए गए हैं। गौरतलब है कि एनएचएम ने सभी जिलों के सीएमएचओ को पत्र लिखकर घोटाले की राशि का पता लगाने और उसकी रिकवरी के आदेश जारी िकए हैं। एनएचएम के आदेशानुसार सभी जिलों में रिकवरी की प्रक्रिया तो शुरू हो गई है, लेकिन अभी तक एक भी जिले में दोषी कर्मचारियों के निलंबन और उनके खिलाफ एफआईअार दर्ज नहीं कराई गई है।

आज भोपाल आएंगे डीएचओ, देंगे घोटाले की जानकारी

एनएचएम ने गुरुवार को सभी डीएचओ को भोपाल बुलाया है। ये अपने-अपने जिलों हुए घोटाले की राशि अौर दोषियों की जानकारी देंगे। डीएचओ ने एनएचएम के अधिकारियों को सीएमएचओ द्वारा मरीजों को राशि के भुगतान के दवाब को भी इस घोटाले की वजह बताया है। एनएचएम अब टीबी मरीजों की राशि से संबंधित अधिकारी डीएचओ को ही देने जा रहा है।

रिकवरी के साथ दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी


X
Bhopal News - mp news the state government is involved in recovery of millions of tb scam
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना