• Hindi News
  • Mp
  • Sagar
  • Sagar News mp news there is no loss of studies in lockdown students studying in the geology department of the university are studying on skype

लॉकडाउन में न हो पढ़ाई का नुकसान, विवि के भूगर्भ शास्त्र विभाग के छात्रों को करा रहे स्काईप पर पढ़ाई

Sagar News - ई-क्लास के जरिए कराया जा रहा एमटेक फर्स्ट ईयर के विद्यार्थियों का पाठ्यक्रम कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते...

Mar 27, 2020, 08:25 AM IST

ई-क्लास के जरिए कराया जा रहा एमटेक फर्स्ट ईयर के विद्यार्थियों का पाठ्यक्रम

कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते जब देश भर में शिक्षण संस्थानों में अवकाश घोषित कर दिया गया है, तो यह समस्या भी पैदा हो रही है कि छात्रों को कैसे पाठ्यक्रम से जोड़े रखा जाए, ताकि उनकी पढ़ाई का नुकसान न हो।

इसी को दृष्टिगत रखते हुए डॉ. हरीसिंह गौर केंद्रीय विश्वविद्यालय के भूगर्भ शास्त्र के विद्यार्थियों के लिए प्रो. प्रदीप कठल स्काईप के जरिए क्लास ले रहे हैं। यह प्रयोग पिछले तीन दिन से चल रहा है और सफल भी हुआ है। सभी विद्यार्थी अपने-अपने स्मार्ट फोन तथा लैपटॉप पर स्काईप के जरिए एक साथ जुड़कर क्लास में शामिल हो रहे हैं। इस प्रयोग से विद्यार्थी व शिक्षक दोनों खुद को संक्रमण से बचाते हुए क्लास से जुड़े हुए हैं। विद्यार्थियों का कहना है कि प्रो. कठल ने हमारी पढ़ाई को ध्यान में रखते हुए यह शुरूआत की है। ई-क्लास के जरिए पढ़ाई करने पर एक नयापन महसूस होने के साथ ही अच्छा भी लग रहा है। इस क्लास में प्रतिदिन एमटेक फर्स्ट ईयर के सभी 33 छात्र-छात्राएं सुबह 11 से दोपहर 12 बजे तक एक घंटे जुड़े रहते हैं।

अच्छा प्रयोग है, ई-क्लास का

ई-क्लास को अच्छा प्रयोग बताते हुए छात्रा श्रृव्या मेहता बताती हैं कि इससे हमारा समय भी बचता है। सारे विद्यार्थी जैसे पहले साथ में बैठकर पढ़ाई करते थे, वैसे ही हो रहा है। सवाल-जवाब भी होते हैं। प्रो. कठल कहते हैं कि विद्यार्थी उन्हें बता रहे हैं कि स्काईप के जरिए विवि में लगने वाली क्लास की अपेक्षा बेहतर पढ़ाई हो रही है।

उनके अनुसार घर बैठे पढ़ाई करने का यह सबसे अच्छा माध्यम है। सभी छात्र-छात्राएं इसमें बड़े उत्साह के साथ हिस्सा ले रहे हैं।

स्काईप के जरिए पढ़ते विवि के भूगर्भ शास्त्र विभाग के विद्यार्थी।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना