• Hindi News
  • Mp
  • Neemuch
  • Neemuch News mp news today women will do special worship at home fair will not be held on dussehra ground

आज महिलाएं घर पर ही करेंगी विशेष पूजन, दशहरा मैदान पर नहीं लगेगा मेला

Neemuch News - शहर में अग्रवाल समाज, माहेश्वरी समाज, स्वर्णकार समाज, गौड़ ब्राह्मण समाज, सकल ब्राह्मण समाज सहित अन्य समाज की...

Mar 27, 2020, 08:11 AM IST
Neemuch News - mp news today women will do special worship at home fair will not be held on dussehra ground

शहर में अग्रवाल समाज, माहेश्वरी समाज, स्वर्णकार समाज, गौड़ ब्राह्मण समाज, सकल ब्राह्मण समाज सहित अन्य समाज की महिलाएं सामूहिक रूप से गणगौर पूजन करती हैं। इस बार अधिकतर समाज की महिलाओं ने अपने-अपने घरों पर ही पूजन किया है। कहीं सामूहिक रूप से पूजन किया जा रहा है तो एक या दो परिवार की महिलाएं एकत्र होकर पूजन करती हैं। इसके बाद अगले परिवार की महिलाएं व बालिकाएं पूजन करने आती हैं। होली के दूसरे दिन धुलेंडी से गणगौर पूजन प्रारंभ होकर चैत्र शुक्ल तीज जिसे गणगौर तीज भी कहते हैं। उस दिन व्रत व पूजन पूर्ण होती है। गणगौर तीज पर शहर में विभिन्न समाजों द्वारा बैंडबाजों के साथ गणगौर निकाली जाती है। शहर के रामेश्वर सराफ, लक्ष्मीनारायण गर्ग (लच्छू भय्या लाइट वाले) और नवीन गट्टानी परिवार से गणगौर-ईशरजी की बड़ी प्रतिमाओं के साथ गणगौर निकलती है और दशहरा मैदान पर गणगौर मेला स्थल पर पूजन के लिए बैठाया जाता है। जहां सभी समाजों की महिलाएं आती है और गणगौर-ईशरजी को मिठाई खिलाने के बाद पानी पिलाती है। पश्चात झाले लेकर मंगलगीत गाती है। लेकिन इस बार तीनों परिवार ने काेरोना वायरस संक्रमण के कारण दशहरा मैदान पर गणगौर नहीं ले जाने का निर्णय लिया है। परिवारों ने बताया कि मेला तो पहले ही स्थगित कर दिया था। नवीन गट्टानी ने बताया कि उनके घर पर माहेश्वरी समाज सहित अन्य समाज की 250 से ज्यादा महिलाएं व बालिकाएं आती थीं। इस बार सभी को घर पर ही पूजन के लिए वाट्सएप ग्रुप के माध्यम से सूचना कर चुके हैं। घर पर अाने के लिए भी मना कर चुके हैं, हम पूजन के बाद गणगौर-ईशरजी के शृंगार का फोटो ग्रुप पर पोस्ट करेंगे ताकि सभी दर्शन कर सके। वैसे सभी परिवार घर ही पूजन कर रहे हैं। सराफ परिवार को मधु अग्रवाल ने बताया कि हमने इस बार बड़ी गणगौर-ईशरजी की पूजन का कार्यक्रम नहीं रखा है। मिट्टी से बने गणगौर-ईशरजी की पूजन कर रहे हैं। सभी को बताया दिया है कि इस बार सामूहिक आयोजन नहीं होगा। स्वर्णकार समाज की उपाध्यक्ष किरण सोनी ने बताया कि इस बार सामूहिक रूप से नहीं करते हुए अपने-अपने घरों पर पूजन कर रहे हैं। उजवन का कार्यक्रम भी निरस्त कर दिया है।

एक साथ काेई भी एकत्र नहीं होगा : तिलक मार्ग घंटाघर के पास नृसिंह मंदिर में अग्रवाल समाज सहित अन्य समाज महिलाएं व बालिकाएं पूजन कर रही है। वे भी इस बार सामूहिक रूप से एकत्र नहीं होंगी। केवल एक-एक परिवार के जोड़े जिन्होंने ने गणगौर व्रत रखा है वे ही अाकर पूजन करेंगे। एक समय में एक या दो जोड़े ही पूजन कर पाएंगे। इसी प्रकार उपनगर बघाना में गोपाल मंदिर पर गणगौर रखी जाएगी। एक साथ काेई भी एकत्र नहीं होगा।

तिलक मार्ग घंटाघर के पास स्थित नृसिंह मंदिर में महिलाएं इस प्रकार तीन-तीन की संख्या में निर्धारित दूरी पर खड़ी होकर प्रार्थना करती हुईं।

X
Neemuch News - mp news today women will do special worship at home fair will not be held on dussehra ground

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना