पेड़ कटवाने, ट्रांसप्लांट की ऑनलाइन मिलेगी अनुमति

Ujjain News - निगम ने लॉकडाउन में बढ़ाया ई-नगर पालिका का दायरा लॉक डाउन में घर से नहीं निकल पा रहे है और नगर निगम से जुड़ा कोई...

Mar 27, 2020, 08:55 AM IST

निगम ने लॉकडाउन में बढ़ाया ई-नगर पालिका का दायरा

लॉक डाउन में घर से नहीं निकल पा रहे है और नगर निगम से जुड़ा कोई जरूरी काम है तो निगम ने इसके लिए पहल की है। नगर निगम ने ई-नगर पालिका का दायरा बढ़ाया है। निगम के उपायुक्त योगेंद्र पटेल के अनुसार निगम की ऐसी कई सेवाएं हैं जिनका उपयोग घर बैठे किया जा सकता है। ऐसे वक्त में उनकी उपयोगिता परखी जा सकती है। निगम का प्रयास है कि हर रहवासी को वे सभी सुविधाएं मिलें जो पूर्व में मिलती रही हैं। संपत्तिकर, जलकर जमा करने के साथ अब पेड़ कटवाने और उसे ट्रांसप्लांट करने की अनुमति भी घर बैठे ली जा सकती है। इससे उनका जोन या निगम कार्यालय आने का वक्त बचेगा। ऐसे समय में जब उनका घर से निकलना खतरनाक हो सकता है, वे ई-सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं। उपायुक्त का कहना है कि ई-सेवाओं के प्रति लोगों को जागरुक करने का प्रयास कर रहे हैं। फिलहाल इन सेवाओं में से सबसे ज्यादा संपत्तिकर और जलकर जमा करने के लिए रहवासी आगे आने लगे हैं। जलकर के अलावा पीएचई के नए कनेक्शन के लिए भी घर बैठे आवेदन किया जा सकता है।

इन सेवाओं का भी कर सकते हैं ऑनलाइन उपयोग

संपत्तिकर, जलकर, विवाह पंजीयन, जन्म प्रमाण पत्र, मृत्यु प्रमाण पत्र, होर्डिंग्स पंजीयन, फायर (अग्निशमन), ट्रेड लाइसेंस, वाटर टैंकर (सशुल्क), सेप्टिक टैंक एवं सीवरेज सफाई (सशुल्क), कचरा उठवाना (सशुल्क), मलबा उठवाना (सशुल्क), शव वाहन (िन:शुल्क), अग्निशमन/साक्ष्य प्रमाण पत्र (सशुल्क), वृक्ष कटाई /स्थान परिवर्तन (सशुल्क)।

ऐसे ली जा सकती हैं ऑनलाइन सेवाएं : निगम की वेबसाइड https://www.mpenagarpalika.gov.in पर जाएं। यहां होम पेज खुलते ही सिटीजन सर्विसेस का कॉलम खुलेगा। इस पर क्लिक करने पर उपयोग किया जा सकता है।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना