पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Indore News Mp News Two Jain Temples 225 And 126 Feet High Are Unique In The State The Foundation Stone For 11

225 और 126 फीट ऊंचे दो जैन मंदिरये प्रदेश में अनोखे, 11 को शिलान्यास

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

इंदौर में दिगंबर जैन समाज के दो ऐसे मंदिरों का निर्माण होगा, जो मप्र में कहीं नहीं बने हैं। इनका शिलान्यास 11 मार्च को आचार्य विद्यासागर महाराज के सान्निध्य में होगा।
बाल ब्रह्मचारी सुनील भैया, राहुल सेठी ने बताया की सांवेर रोड स्थित रेवतीरेंज पर बन रही प्रतिभा स्थली पर 225 फीट ऊंचा सर्वोदभद्र जिनालय और 126 फीट ऊंचा सहस्त्रकूट जिनालय का निर्माण होगा। ये दोनों मंदिर पीले रंग के पाषाण से बनाए जाएंगे। इन पर आकर्षक कलाकृति उकेरी जाएंगी। फिलहाल विशेष कलाकृति वाले इस तरह के मंदिर देश में कम ही स्थानों पर हैं। इस तरह के मंदिर की ख़ासियत ये रहती है की इनकी उम्र हज़ारों साल की रहती है। प्रदेश में ये अनोखे मंदिर होंगे।

मंदिर पाषाण का और प्रतिमाएं अष्ट धातु की रहेंगी

126 फीट ऊंचे मंदिर का मॉडल।

दयोदय चेरिटेबल ट्रस्ट के अशोक डोसी ने बताया कि पाषाण से निर्मित होने वाले इन जिनालय में एक हज़ार से अधिक प्रतिमाएं विराजित होंगी। इनमे सबसे ऊपर चार प्रतिमा, उसके नीचे वाले तल पर 12 प्रतिमाएं और उसके नीचे एक हजार प्रतिमा विराजित की जाएंगी। यह मंदिर की ख़ासियत ये रहेगी की पूरा मंदिर पाषाण से निर्मित होगा, लेकिन सभी प्रतिमाएं अष्ट धातु की रहंेगी। इससे मंदिर और अधिक सुंदर व भव्य दिखेगा। दोनों प्रस्तावित मंदिर के निर्माण के लिए 11 मार्च को प्रतिभा स्थली पर शिलान्यास समारोह आचार्य विद्यासागर महाराज के सान्निध्य में आयोजित होगा। इसमें प्रदेश और देश के जैन समाज के हज़ारों श्रद्धालु शामिल होंगे।

इंदौर, रविवार, 8 मार्च, 2020

06
खबरें और भी हैं...