• Hindi News
  • Mp
  • Betul
  • Betul News mp news water crisis the second motor of 240 horsepower of the filter plant was also damaged now water supply is dependent on two small mater

जल पर संकट : फिल्टर प्लांट की 240 हॉर्सपावर की दूसरी मोटर भी हुई खराब, अब दो छोटी माेटरों के भरोसे पानी सप्लाई

Betul News - फिल्टर प्लांट की पेयजल सप्लाई में लगी 240 हॉर्सपावर की मोटर गुरुवार को खराब हो गई। इस हैवी मोटर के खराब होने के बाद...

Mar 27, 2020, 06:37 AM IST

फिल्टर प्लांट की पेयजल सप्लाई में लगी 240 हॉर्सपावर की मोटर गुरुवार को खराब हो गई। इस हैवी मोटर के खराब होने के बाद जलप्रदाय अमले ने इसे सुधरवाने का प्रयास किया लेकिन सुधार नहीं हाे पाया। नपा के इंजीनियर फिल्टर प्लांट पर आनन-फानन में पहुंचे। दरअसल फिल्टर प्लांट पर 240 हॉर्सपावर की दो हैवी मोटरें हैं। इनमें से एक पहले ही खराब थी, अब गुरुवार को दूसरी भी खराब हो गई। जल्द ही यह दाेनाें माेटर नहीं सुधरी ताे पेयजल सप्लाई व्यवस्था लड़खड़ा सकती है।

अब 60 हॉर्सपावर की एक मोटर और एक अन्य मोटर से सप्लाई की जा रही है। हालांकि पानी सप्लाई तो हो सकेगी लेकिन इन मोटरों को लंबे समय तक लगातार चलाना पड़ेगा और ये मोटरें भी खराब हुई तो फिर पेयजल सप्लाई प्रभावित हो सकती है। इसीलिए नपा का पूरा जलप्रदाय अमला इस मोटर को सुधरवाने में जुट गया। फिल्टर प्लांट पर केवल बड़े साइज की दो मोटर ही चालू हैं। ऐसे में इन पर लोड बढ़ जाएगा और ये मोटरें यदि खराब हुई तो पेयजल सप्लाई में परेशानी आ सकती है। नपा के सब इंजीनियर नगेन्द्र वागद्रे ने बताया कि पानी सप्लाई की 240 एचपी की एक मोटर खराब हुई है। इस मोटर को सुधरवाने के लिए भोपाल भेजना पड़ेगा। मोटर को भिजवाने और परमिशन के लिए उच्चाधिकारियों से संपर्क किया जाएगा।

मोटर चलाने के लिए रोटेशन नहीं, रजिस्टर बनाने की जरूरत

नगर पालिका की पेयजल सप्लाई मोटरों का खराब होना नई बात नहीं है। 1 करोड़ लीटर पानी ये मोटरें पंप करती हैं। दरअसल एक ही मोटर को घंटों तक चलाया जाता है। किसी किस्म का रोटेशन नहीं है। कौन सी मोटर कितनी देर चली इसका सही तरीके से यदि रोटेशन किया जाता तो मोटर खराब नहीं होती। ज्यादा चलने के कारण मोटर खराब हो रही हैं। पहले ही 240 एचपी की एक मोटर खराब थी अब दूसरी भी खराब हो गई है। कोरोना संक्रमण के समय जब लोग घरों में हैं उस समय पेयजल सप्लाई की मोटरों पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है जिससे घरों मे बंद लोगों को पानी के लिए परेशान नहीं होना पड़े। साथ ही लोगों कोे घर में ही सुविधा मिल जाएगी।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना