एक दिन की नपा अध्यक्ष बनी 7वीं की भानू का वादा पूरा, लड़कियों के लिए बनवाया जिम

4 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
भानू गहलोद - Dainik Bhaskar
भानू गहलोद
  • अंगदान कर 5 लोगों को नया जीवन देने वाली अंजलि के नाम किया जिम
  • पिछले साल बाल दिवस पर लिए भानू के फैसले को परिषद ने पहनाया अमलीजामा

हरदा.  प्रदेश के इतिहास में संभवत: हरदा ऐसी नगर पालिका होगी, जहां बाल दिवस पर एक दिन के लिए नपाध्यक्ष बनी बच्ची ने वादा किया और बाद में नगर पालिका ने उसे पूरा किया। 7वीं क्लास की भानू गहलोद नाम की इस बच्ची ने अध्यक्ष का कार्यभार संभालने के बाद शहर में लड़कियों व महिलाओं के लिए एक जिम बनाने का निर्णय लिया था, जिससे वे ताकतवर बन अपनी सुरक्षा खुद कर सके।

 

भानू के इस निर्णय को प्रशासन ने गंभीरता से लिया। निर्वाचित नपाध्यक्ष सुरेंद्र जैन ने उसके वादे को पूरा किया। बुधवार को उन्होंने जिम का शुभारंभ किया, जिसे पिछले महीने सड़क हादसे में दिवंगत छात्रा अंजलि तलरेजा के नाम पर रखा गया। अंजलि की मौत के बाद परिजनों ने उसके अंगदान का फैसला किया था। अंजलि की दोनों किडनी, आंखें और लिवर से पांच लोगों को नया जीवन मिला था।

 

पिछले साल 14 से 20 नवंबर तक बाल अधिकार सप्ताह के तहत बच्चों ने यूनिसेफ की टेकओवर पहल के तहत एक दिन के लिए अलग-अलग पद संभाले। कोई कलेक्टर बना तो किसी ने विधायक, जिला पंचायत अध्यक्ष, एसडीएम का पद संभाला। 7वीं की भानू गहलोद एक दिन की नगर पालिका अध्यक्ष बनीं।

 

इस दौरान भानू ने शहर में लड़कियों के लिए जिम बनाने का निर्णय लिया, जिससे वे ताकतवर बन अपनी सुरक्षा खुद कर सके। जैन ने बताया कि जिम आधुनिक मशीनें लगाई गई हैं। यहां महिलाओं की सुरक्षा के लिए दो महिला ट्रेनर रहेंगी। राष्ट्रीय व प्रादेशिक पदक विजेता खिलाड़ियों के लिए यह निशुल्क रहेगी।

खबरें और भी हैं...