साइंटिस्ट्स को अंतरिक्ष से मिल रही रहस्यमयी रेडियो तरंगे, दावा: 1.5 बिलियन लाइट ईयर दूर कोई तो है / साइंटिस्ट्स को अंतरिक्ष से मिल रही रहस्यमयी रेडियो तरंगे, दावा: 1.5 बिलियन लाइट ईयर दूर कोई तो है

रेडियो सिग्नल्स ने फिर छेड़ी एलियंस को लेकर बहस

dainikbhaskar.com

Jan 10, 2019, 03:52 PM IST
Mysterious Radio Signals Recieved From Space Ignites Debate For Aliens

टोरंटो. कनाडा के खगोल वैज्ञानिकों ने दूर आकाशगंगा से निकलने वाले रहस्यमयी रेडियो सिग्नल्स का पता लगाया है। जर्नल नेचर में प्रकाशित इस रिपोर्ट के मुताबिक फास्ट रेडिया बर्स्ट (FRB) को कैच किया गया है। एक रेडियो टेलिस्कोप की मदद से ये सिग्नल पकड़े गए हैं। इन्हें लेकर दावा है कि ये सभी संकेत एक ही सोर्स से आए हैं, जो करीब 1.5 बिलियन लाइट ईयर (प्रकाश वर्ष) दूर है। इन सिग्नल्स के पकड़े जाने पर एक बार फिर साइंटिस्ट्स के बीच एलियंस के अस्तित्व को लेकर बहस छिड़ गई है। कई साइंटिस्ट्स इस जिद पर अड़ गए हैं कि हम अब अकेले नहीं हैं।

हार्वर्ड स्मिथसोनियन सेंटर से वैज्ञानिक प्रो. एविड लोएब ने कहा, ''इन संकेतों का मिलना आम बात नहीं है। जरूर ये सिग्नल्स किसी एडवांस एलियन टेक्नोलॉजी का सबूत हो सकते हैं। ब्रिटिश कोलंबिया यूनिवर्सिटी के मुताबिक पिछले साल ऐसे 13 छोटे सिग्नल्स और मिले थे, जिन्हें लेकर कहा जा रहा था कि ये ब्लैक होल जैसी कई अंतरिक्ष की घटनाओं से जन्मी तरंगे रही होंगी। पर अब जांच की दिशा बदलती दिख रही है।

आगे पढ़ें, जब साइंटिस्ट्स को मिली एक अजीब सी तरंग...

जो तरंग अभी मिली वो बाकी से अलग जो तरंग अभी मिली वो बाकी से अलग

- एक्सपर्ट्स ने बताया कि पिछली कुछ तरंगों में से सिर्फ एक तरंग ऐसी है जो हूबहु है। 2015 में रीको की एरिकिबो रेडियो टेलीस्कोप ने इसे पकड़ा था। ये एक संदेश की तरह थी। डॉ. स्टेयर्स के मुताबिक एक जैसी एफआरबी तरंग अंतरिक्ष में ऐसे ही रिपीट नहीं हो सकती। इसके पीछे जरूर कोई कारण है। हमें ऐसी ही और तरंगों को खोजना होगा, जिसके बाद हम अंतरिक्ष के इस रहस्य को सुलझा लेंगे

तो क्या सचमुच एलियंस हमारे करीब हैं? तो क्या सचमुच एलियंस हमारे करीब हैं?

- कई दशकों से साइंटिस्ट्स के बीच एलियंस को लेकर तरह-तरह की थ्योरी सामने आती रही है। वहीं इस बार रेडियो सिग्नल के पैर्टन ने फिर उन्हें सोचने पर मजबूर कर दिया। दुनिया के मशहूर साइंटिस्ट्स स्टीफन हॉकिंग भी एलियंस के अस्तित्व को मानते थे। ऐसे में सवाल ये उठता है कि क्या सचमुच अब हम एलियंस के करीब पहुंच गए हैं?

X
Mysterious Radio Signals Recieved From Space Ignites Debate For Aliens
जो तरंग अभी मिली वो बाकी से अलगजो तरंग अभी मिली वो बाकी से अलग
तो क्या सचमुच एलियंस हमारे करीब हैं?तो क्या सचमुच एलियंस हमारे करीब हैं?
COMMENT