--Advertisement--

देश में बनेगा दो सीटों वाला प्लेन, 2019 तक बाजार में आएगा; 80 लाख रुपए होगी बेस मॉडल की कीमत

NAL ने 2001 से 2010 तक हंस-3 के 14 मॉडल बनाए थे, जिन्हें मॉडिफाय कर दो सीटों वाला प्लेन तैयार किया जाएगा।

Dainik Bhaskar

Sep 08, 2018, 04:24 PM IST
nal and mesco pact for 2 seater hansa ng aircraft production

गैजेट डेस्क. बेंगलुरु की नेशनल एयरोस्पेस लैबोरेटरीज़ (NAL) और दिल्ली की मेस्को एयरोस्पेस लिमिटेड कंपनी के बीच 2 सीटों के प्लेन को बनाने के लिए समझौता हुआ है। इस समझौते के तहत दोनों कंपनियां दो सीटों वाले प्लेन 'हंस नेक्स्ट जनरेशन' (Hansa-NG) के डेवलपमेंट, प्रोडक्शन और मार्केटिंग का काम करेंगी। इस समझौते को काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च (CSIR) ने भी मंजूरी दे दी है।

11 से 13 महीनों में होगा तैयार : NAL का दावा है कि दो सीटों वाला प्लेन हंस-एनजी 11 से 13 महिनों में बनकर तैयार होगा और 2019 तक उड़ान भरेगा। NAL ने एक बयान जारी कर कहा कि 2020 तक कमर्शियल फ्लाइट के तौर पर डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ सिविल एसोसिएशन (DGCA) से इसे सर्टिफाइड करा लिया जाएगा। बयान के मुताबिक, NAL और मेस्को 'हंस-3 एयरक्राफ्ट' को ही मॉडिफाय करके नई टेक्नोलॉजी के साथ 'हंस-एनजी' बनाएंगे।

80 लाख से 1 करोड़ तक होगी कीमत : दो सीटों वाले प्लेन के लिए देश-विदेश में भी सर्विस सेंटर बनाए जाएंगे। कंपनी का अनुमान है कि भारत में अभी ऐसे 70-80 प्लेन की जरूरत है। कंपनी के मुताबिक, हंस-एनजी के बेस मॉडल की कीमत 80 लाख रुपए और टॉप मॉडल की कीमत 1 करोड़ रुपए तक होगी।

नए प्लेन में क्या होगा खास?

  • एडवांस्ड इंजन ताकि फ्यूल की खपत कम हो।
  • डिजिटल डिस्प्ले सिस्टम।
  • सामान या लगैज रखने के लिए अलग से जगह।
  • अच्छी तरह से डिजाइन किए गए दरवाजे।
  • बेहतरीन इंटीरियर।
X
nal and mesco pact for 2 seater hansa ng aircraft production
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..