• Home
  • Jeevan Mantra
  • Jeene Ki Rah
  • Dharm
  • Napoleon Bonaparte, Motivational Story, inspiration story, नेपोलियन बोनापार्ट, मोटिवेशनल स्टोरी, प्रेरणादाई कहानी
--Advertisement--

नेपोलियन से सीखें, आसमान को छूने का इरादा हो तो ऊंचाइयों से न डरें

नेपोलियन फ्रांस का सम्राट भी रहा। नेपोलियन से जुड़ी कई कहानियां आज भी प्रसिद्ध हैं।

Danik Bhaskar | May 11, 2018, 05:00 PM IST

रिलिजन डेस्क। इतिहास में नेपोलियन बोनापार्ट को विश्व के सबसे महान सेनापतियों में से एक कहा जाता है। नेपोलियन फ्रांस का सम्राट भी रहा। नेपोलियन से जुड़ी कई कहानियां आज भी प्रसिद्ध हैं। उनमें से एक ये भी है…


जब एक महिला ने नेपोलियन को दिया जीत का मंत्र
- ​नेपोलियन अक्सर जोखिम भरे काम किया करता था। एक बार उसने आलपास पर्वत को पार करने का ऐलान किया और अपनी सेना के साथ चल दिया।

- सामने एक गगनचुंबी पहाड़ था, जिस पर चढ़ाई करना असंभव था। पहाड़ को देखकर उसकी सेना में अचानक हलचल मच गई। फिर भी उसने अपनी सेना को चढ़ाई का आदेश दिया।

- पास में ही एक बुजुर्ग औरत खड़ी थी। उसने जैसे ही यह सुना, वो नेपोलियन के पास आकर बोली कि- क्यों मरना चाहते हो? यहां जितने भी लोग आए हैं, वो मुंह की खाकर गए हैं। अगर अपनी जिंदगी से प्यार है तो वापिस चले जाओ।

- उस औरत की बात सुनकर नेपोलियन नाराज होने की बजाए प्रेरित हो गया और झट से हीरों का हार उतारकर उस बुजुर्ग महिला को दे दिया और बोला- आपने मेरा उत्साह दोगुना कर मुझे प्रेरित किया है। अगर मैंने ये पर्वत पार कर लिया तो इतिहास में मेरा नाम अमर हो जाएगा।

- उस औरत ने नेपोलियन की बात सुनकर कहा- तुम पहले इंसान हो जो मेरी बात सुनकर हताश और निराश नहीं हुए। इसलिए तुम इस पर्वत को पार कर सकते हो। और हुआ भी ऐसा ही। नेपोलियन ने अपनी इच्छा शक्ति के बल पर उस गगनचुंबी पहाड़ को पार कर लिया।

सीख
जो करने या मरने और मुसीबतों का सामना करने का इरादा रखते हैं, वह लोग कभी नही हारते। विजय या वीरगति ही उनका एकमात्र लक्ष्य होता है।